Cloud Computing Architecture in Hindi – क्लाउड कंप्यूटिंग का आर्किटेक्चर

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (Cloud Computing Architecture in Hindi – क्लाउड कंप्यूटिंग का आर्किटेक्चर) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Cloud Computing Architecture in Hindi – क्लाउड कंप्यूटिंग का आर्किटेक्चर

क्लाउड कंप्यूटिंग एक प्रकार की तकनीक होती है जिसका उपयोग छोटे बड़े organization के द्वारा क्लाउड में सूचना या डेटा को स्टोर करने और इंटरनेट का उपयोग करके इन्हे एक्सेस करने के लिए किया जाता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर service oriented architecture और event driven architecture का एक combination होता है अर्थात यह इन दोनों से मिलकर बना होता है. इसमें इन दोनों आर्किटेक्चर की विशेषताएं शामिल होती है।

Cloud Computing Architecture में क्लाउड कंप्यूटिंग की सेवाओं (services) के लिए बहुत से components होते है। जैसे कि – फ्रंटएंड प्लेटफॉर्म, बैकएंड प्लेटफॉर्म, सर्वर, नेटवर्क, इंटरनेट सेवा और क्लाउड बेस्ड डिलीवरी सर्विस।

इस आर्किटेक्चर को दो भागों में बाटा गया है। पहला Front End और दूसरा Back End . इन दोनों को नीचे विस्तार से समझाया गया है।

1- Front End

Front end क्लाउड कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर का एक हिस्सा है जिसका इस्तेमाल client के द्वारा किया जाता है। इसमें क्लाइंट साइड इंटरफ़ेस और एप्लीकेशन शामिल होते है जिनके द्वारा क्लाउड कंप्यूटिंग के platforms को एक्सेस किया जाता है। फ्रंट एन्ड में वेब सर्वर, मोबाइल, tablet आदि device शामिल होते है।

2- Back End

Back end का इस्तेमाल service provider के द्वारा किया जाता है। इसमें क्लाउड कंप्यूटिंग के आवश्यक resources होते है। यह क्लाउड कंप्यूटिंग के सभी आवश्यक resources को मैनेज करता है।

इसमें data storage , security , virtual machine , और traffic control जैसे कॉम्पोनेन्ट शामिल रहते है। यह सभी कॉम्पोनेन्ट सर्विस प्रोवाइडर के नियत्रण में होते है।

cloud computing architecture in hindi

Components of Cloud Computing Architecture in Hindi

क्लाउड कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर के निम्नलिखित components (घटक) होते हैं:-

1- Client Infrastructure

क्लाइंट इंफ्रास्ट्रक्चर एक फ्रंट एन्ड कॉम्पोनेन्ट है जो क्लाउड के साथ इंटरैक्ट करने के लिए GUI (ग्राफ़िक यूजर इंटरफ़ेस) प्रदान करता है।

2- Application

एप्लिकेशन कोई भी सॉफ़्टवेयर या प्लेटफ़ॉर्म हो सकता है जिसे क्लाइंट एक्सेस करना चाहता है।

3- Service

सर्विस का काम क्लाइंट की जरूरत के अनुसार services को मैनेज करना होता है। क्लाउड कंप्यूटिंग तीन प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है जिन्हे निचे समझाया गया है।

  • SaaS

SaaS का पूरा नाम (Software as a Service) है। इसे क्लाउड एप्लिकेशन सर्विस भी कहते है। ज्यादातर SaaS वेब ब्राउज़र के माध्यम से चलते है जिसका अर्थ यह है की हमे इन एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं है।

इसके कुछ महत्वपूर्ण उदहारण है :- Google ऐप्स, सेल्सफोर्स ड्रॉपबॉक्स, स्लैक, हबस्पॉट, सिस्को वेबएक्स।

  • PaaS

PaaS का पूरा नाम (Platform as a Service) है। इसे क्लाउड प्लेटफार्म सर्विस भी कहते है। यह सर्विस काफी हद तक SaaS के समान होती है। इस सर्विस का उपयोग करके हम बिना किसी प्लेटफार्म के इंटरनेट पर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके कुछ उदहारण है :- Windows Azure, Force.com, Magento Commerce Cloud, OpenShift.

  • IaaS

इसका पूरा नाम (Infrastructure as a Service) है। इसका दूसरा नाम क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस है। इसका इस्तेमाल एप्लिकेशन डेटा, मिडलवेयर और रनटाइम वातावरण (environment) को मैनेज करने के लिए किया जाता है।

इसके कुछ महत्वपूर्ण उदहारण है :- Amazon Web Services (AWS) EC2, Google Compute Engine (GCE), और Cisco Metapod.

4- Runtime Cloud

यह वर्चुअल मशीन को execution और runtime वातावरण प्रदान करता है।

5- Storage

Storage क्लाउड कंप्यूटिंग का सबसे महत्वपूर्ण component है। यह डेटा को स्टोर और मैनेज करने के लिए क्लाउड में memory प्रदान करता है.

6- Infrastructure

यह host level , application level , और network level पर services प्रदान करता है। इसमें हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के कुछ कॉम्पोनेन्ट शामिल है जैसे कि – servers, storage, network devices, और virtualization software आदि.

7- Management

मैनेजमेंट का इस्तेमाल back end में एप्लीकेशन , सर्विस , रनटाइम क्लाउड, स्टोरेज, इन्फ्रास्ट्रक्चर और सिक्योरिटी जैसे कॉम्पोनेन्ट को मैनेज करने के लिए किया जाता है।

8- Security

यह क्लाउड कंप्यूटिंग का बैक एन्ड कॉम्पोनेन्ट है जो कि इसमें पहले से ही मौजूद होता है. इसका उपयोग क्लाउड कंप्यूटिंग की security (सुरक्षा) लिए किया जाता है।

9- Internet

इंटरनेट एक प्रकार का माध्यम है जो फ्रंट एंड और बैक एंड को एक दुसरे के साथ इंटरैक्ट और संचार (communication) करने में मदद करता है।

Advantages of Cloud Computing Architecture in Hindi – क्लाउड कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर के फायदे

1- यह क्लाउड कंप्यूटिंग को आसान बनाता है।

2- यह डेटा प्रोसेसिंग की जरूरतों को पूरा करता है।

3- यह क्लाउड कंप्यूटिंग को सुरक्षा प्रदान करता है।

4- इस आर्किटेक्चर के कारण data को recover करना आसान होता है।

5- यह यूजर को बेहतर एक्सेस प्रदान करता है।

6- यह IT (इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी) की ऑपरेशन कॉस्ट को कम करता है।

Disadvantages of Cloud Computing Architecture in Hindi – क्लाउड कंप्यूटिंग के नुकसान

1- क्लाउड कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर सुरक्षा प्रदान करता है इसके बावजूद डेटा चोरी होने का खतरा बना रहता है।

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

क्लाउड कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर क्या है?

यह एक प्रकार की तकनीक होती है जिसका उपयोग छोटे बड़े organization के द्वारा क्लाउड में सूचना या डेटा को स्टोर करने और इंटरनेट का उपयोग करके इन्हे एक्सेस करने के लिए किया जाता है.

क्लाउड कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर को कितने भागो में बाटा गया है?

इसे दो भागो में बाटा गया है :- फ्रंट एन्ड और बैक एन्ड.

Reference:https://www.javatpoint.com/cloud-computing-architecture

निवेदन:- अगर आपके लिए (Cloud Computing Architecture in Hindi – क्लाउड कंप्यूटिंग का आर्किटेक्चर) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

1 thought on “Cloud Computing Architecture in Hindi – क्लाउड कंप्यूटिंग का आर्किटेक्चर”

Leave a Comment