Satellite Network in Hindi – सैटेलाइट नेटवर्क क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (Satellite Network in Hindi – सैटेलाइट नेटवर्क क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

सैटेलाइट क्या है?

सैटेलाइट एक ऐसी वस्तु या मशीन होती है, जिसे मानव के द्वारा पृथ्वी की कक्षा (Orbit) में स्थापित किया जाता है।

दूसरे शब्दों में कहें तो, “सैटेलाइट एक वस्तु या मशीन है जो अंतरिक्ष (space) में पृथ्वी के चारो तरफ चक्कर लगाती है। यह पृथ्वी के चारों ओर बिना रुके हुए लगातार चक्कर लगाता है।”

सैटेलाइट (Satellite) का इस्तेमाल सेना (military) के साथ साथ कम्यूनिकेशन्स, नेटवर्किंग, ब्रॉडकास्टिंग और दूसरे कामों के लिए भी किया जाता है। सैटेलाइट को हिंदी में “उपग्रह” कहते हैं।

इसके अलावा satellite का इस्तेमाल ग्रहो के बारे में जानकारी प्राप्त करने , मौसम के बारे में predication (भविष्यवाणी) करने , और अंतरिक्ष की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए भी किया जाता है।

सैटेलाइट नेटवर्क क्या है?

Satellite network बहुत सारें nodes से मिलकर बना होता है जो पृथ्वी पर एक बिंदु (point) से दुसरे बिंदु पर कम्युनिकेशन की सुविधा प्रदान करता है। यहां पर node एक सैटेलाइट, एक earth station या फिर एक टेलीफोन हो सकता है।

सैटेलाइट नेटवर्क satellite system का एक हिस्सा होता है जिसमे केवल एक सैटेलाइट या स्टेशन शामिल होता है।

सैटेलाइट नेटवर्क का उपयोग करके हम telecommunication कर सकते है, इंटरनेट को एक्सेस कर सकते है और ब्राडकास्टिंग कर सकते है।

एक सैटेलाइट नेटवर्क दो मुख्य घटकों (Components) से मिलकर बना होता है — एक सैटेलाइट और दूसरा ग्राउण्ड स्टेशन (Ground Station)।

Types of Satellite Network Architecture in Hindi – सैटेलाइट नेटवर्क आर्किटेक्चर के प्रकार

इसके दो प्रकार होते हैं:-

  • बेन्ट-पाइप आर्किटेक्चर (Bent-Pipe Architecture)
  • स्पेस बेस्ड आर्किटेक्चर (Space Based Architecture)

1- बेन्ट पाइप आर्किटेक्चर (Bent-Pipe Architecture)

इस आर्किटेक्चर में एक ग्राउण्ड स्टेशन, सैटेलाइट से कम्युनिकेशन करता है और सैटेलाइट एक अन्य ग्राउण्ड स्टेशन से लिंक (Link) स्थापित करता है। इस आर्किटेक्चर का सबसे अच्छा उदाहरण है—हवाई जहाज का इन्टरनेट।

हवाई जहाज में यात्रा करने वाले यात्री इन्टरनेट को एक्सेस कर सकते हैं। यह यात्रियों को ठीक उसी प्रकार इन्टरनेट को एक्सेस करने की सुविधा उपलब्ध कराता है, जिस प्रकार वे पृथ्वी पर करते हैं। बेन्ट-पाइप आर्किटेक्चर सर्वाधिक उपयोग किया जाने वाला सैटेलाइट नेटवर्क आर्किटेक्चर है।

2- स्पेस बेस्ड आर्किटेक्चर (Space Based Architecture)

इस आर्किटेक्चर में सैटेलाइट्स Inter-Satellite Communication करते हैं अर्थात वे अंतरिक्ष में आपस में एक दूसरे के साथ कम्युनिकेशन करते है।

इन्टर-सैटेलाइट कम्यूनिकेशन fractionated satellite पर आधारित होता है fractionated satellite के components और subsystem होते है।

Application of satellite network in Hindi – सैटेलाइट नेटवर्क के उपयोग

इसके निम्नलिखित उपयोग है जिन्हे निचे समझाया गया है :-

1- Weather forecasting

satellite के बिना हम मौसम की भविष्यवाणी नहीं कर सकते। मौसम की भविष्यवाणी करने के लिए कई चीज़ो का अध्यन किया जाता है जैसे हवा का दबाव (pressure) , हवा का तापमान (temperature) और humidity. satellite network में ऐसे डिवाइस होते है जिनकी मदद से अध्यन करना आसान हो जाता है।

2- Radio and TV broadcast satellites

आप लोग अपने घर में टीवी में प्रोग्राम और रेडियो में कार्यकर्मो को सुनते होंगे। यह सभी satellite network के कारण सम्भव हो पाता है। इन प्रोग्राम को चलाने के लिए कई जगहों पर केबल वायर का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हे स्थापित (establish) करना आसान है और यह सस्ता है।

3- Military satellites

satellite network एक तकनीक है जिसका इस्तेमाल मिलिट्री में दुश्मनो के उपर निगरानी रखने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह दुश्मनो की ख़ुफ़िया जगहों को ढूढ़ने में मदद करती है।

4- Satellites for Navigation

इस तकनीक में GPS (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) होता है जिसकी मदद से लोकेशन को ट्रैक करना या किसी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। इसका सबसे अच्छा उदहारण गूगल मैप है। GPS का इस्तेमाल वाहनों में किया जाता है ताकि चोरी के मामले में वाहनों को आसानी से खोजा जा सके।

5- Connections for remote or developing areas

इसका इस्तेमाल रिमोट एरिया में टेलीफोन और इंटरनेट कनेक्शन को स्थापित करने के लिए किया जाता है। रिमोट एरिया में इंटरनेट कनेक्शन को स्थापित करना एक मुश्किल काम है लेकिन satellite तकनीक का उपयोग करके इसे आसान बनाया जा सकता है।

6- Global mobile communication

यह तकनीक मोबाइल संचार को आसान बनाने के लिए नेटवर्क की coverage को बढ़ाने का काम करती है ताकि पुरे विश्व में संचार आसानी से किया जा सके।

Advantages of Satellite Network in Hindi – सैटेलाइट नेटवर्क के फायदे

1- Satellite network तकनीक ने संचार को आसान बना दिया है।

2- इसमें वायरलेस संचार और डिवाइस संचार को स्थापित करना आसान है।

3- इसमें बेहतर सुरक्षा होती है।

4- इस तकनीक में सर्विस प्रोवाइडर से सर्विस प्राप्त करना आसान है।

5- यह लम्बी दूरी संचार के लिए सस्ता होता है।

6- इसमें वर्कस्टेशन को आसानी से हटाया और दोबारा स्थापित किया जा सकता है।

7- इसे install करना आसान है।

Disadvantages of satellite network in Hindi – सैटेलाइट नेटवर्क के नुकसान

1- satellite network को डिज़ाइन करने में ज्यादा खर्चा आता है।

2- इसका बिमा (insurance) भी होता है जिसमे काफी खर्चा आता है।

3- इस नेटवर्क को repair करना मुश्किल है।

4- इसे मेन्टेन करके रखना काफी मुश्किल काम है।

5- यदि मौसम में खराबी आ जाती है तो यह network प्रभावित होता है जिसके कारण संचार करने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

6- satellite network के लांच होने के बाद इसे नियमित रूप से कण्ट्रोल और मैनेज करना पड़ता है।

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

सैटेलाइट क्या है?

सैटेलाइट एक ऐसी वस्तु या मशीन होती है, जिसे मानव के द्वारा पृथ्वी की कक्षा (Orbit) में स्थापित किया जाता है।

सैटेलाइट नेटवर्क क्या है?

Satellite network बहुत सारें nodes से मिलकर बना होता है जो पृथ्वी पर एक बिंदु (point) से दुसरे बिंदु पर कम्युनिकेशन की सुविधा प्रदान करता है। यहां पर node एक सैटेलाइट, एक earth station या फिर एक टेलीफोन हो सकता है।

Reference:https://www.geeksforgeeks.org/global-mobile-satellite-system/#:~:text=A%20satellite%20network%20is%20a,divide%20the%20planet%20into%20cells.

satellite network in hindi

निवेदन:- अगर आपके लिए (Satellite Network in Hindi – सैटेलाइट नेटवर्क क्या है?) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment