Antenna in Hindi – एंटीना क्या है और इसके प्रकार

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (Antenna in Hindi – एंटीना क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Antenna in Hindi – एंटीना क्या है?

Antenna एक ऐसा डिवाइस है जिसका इस्तेमाल सिग्नल को send और receive करने के लिए किया जाता है। यह डिवाइस रेडियो EM (इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिग्नल) को ट्रांसफर करता है।

दूसरे शब्दों में कहें तो, “एंटीना एक प्रकार का डिवाइस है जिसका इस्तेमाल रेडियो सिग्नल को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।”

इस डिवाइस का आविष्कार 1888 में जर्मनी के वैज्ञानिक Heinrich Hertz के द्वारा किया गया था।

Antenna एक तंत्र (mechanism) भी है जो एक धातु (metal) से बना होता है, जिसका इस्तेमाल टेलीकम्युनिकेशन के लिए किया जाता है।

यह सूचनाओं और संदेशों को ट्रांसफर करने के लिए रेडियो सिग्नल का उपयोग करता है। एंटीना electric power (विद्युत शक्ति) को electromagnetic wave (विद्युत- चुम्बकीय तरंग) में बदल देता है।

Antenna का इस्तेमाल वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) , मोबाइल टेलीफोन , और सैटेलाइट कम्युनिकेशन में किया जाता है।

कंप्यूटर और इंटरनेट में dish antenna का उपयोग किया जाता है। यह सबसे सामान्य एंटीना होता है जिसका इस्तेमाल सैटेलाइट कम्युनिकेशन के लिए किया जाता है।

एंटीना का मुख्य कार्य रेडियो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिग्नल को पकड़ना (capture) और उसे ट्रांसफर करना होता है।

एंटीना का इस्तेमाल अंतरिक्ष में भी किया जाता है जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिग्नल को पकड़ करके उन्हें ट्रांसफर करते है। इन एंटेना का उपयोग SCaN (स्पेस कम्युनिकेशंस एंड नेविगेशन) के द्वारा किया जाता है। इनका आकार कटोरे की तरह होता है और इन एंटीना में 65 से भी अधिक छोटे एंटीना मौजूद होते है।

आपने अपनी छतो में टीवी एंटीना को देखा होगा वह भी एक तरह के एंटीना होते है जिनका मुख्य उदेश्य सिग्नल को पकड़ करके टीवी में प्रोग्राम को डिस्प्ले करना होता है। एंटीना के कई प्रकार होते है जिन्हे निचे विस्तार से समझाया गया है।

Antenna in hindi

Types of Antenna in Hindi – एंटीना के प्रकार

इसके निम्नलिखित प्रकार होते है जिन्हे निचे विस्तार से समझाया गया है:-

1- Omni-directional antenna

यह एक प्रकार का एंटीना है जिसकी radiation सभी दिशाओ में होती है और यह सभी दिशाओ से सिग्नल प्राप्त कर सकता है। इस एंटीना का उपयोग तब किया जाता है जब यूजर को कई डिवाइस के साथ communication (संचार) करना होता है।

2- Semi-directional antenna

सेमी- डायरेक्शनल एंटीना की radiation सभी दिशाओ में नहीं होती बल्कि यह एंटीना बड़े छेत्रो के लिए होते है। यह एंटीना सिग्नल को specific दिशा में सिग्नल ट्रांसफर करता है।

इस एंटीना का इस्तेमाल पॉइंट टु पॉइंट संचार (communication) के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल कम से मध्यम दूरी (short to medium distance) के संचार के लिए किया जाता है.

3- Directional antenna

यह एक वायरलेस एंटीना है जिसका इस्तेमाल GPS (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) और सेलुलर नेटवर्क में किया जाता है। डायरेक्शनल एंटीना केवल एक दिशा में सिग्नल भेजता है और प्राप्त करता है। इस एंटीना का स्ट्रक्चर डिश एंटीना , पैनल एंटीना , और सेक्टर एंटीना की तरह होता है।

4- Wire Antennas

वायर्ड एंटीना रेडियो एंटीना का एक प्रकार है जिसमे जमीन पर लटकी हुई तार होती है। यह एक लोकप्रिय और सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला एंटीना है। इसका इस्तेमाल वाहनों , जहाज , हवाई जहाज , ऑटोमोबाइल्स , और बिल्डिंग्स में किया जाता है। वायर्ड एंटीना को कई केटेगरी में बाटा गया है जिन्हे निचे समझाया गया है।

  • Vertical Antenna

यह एक प्रकार का वायर्ड एंटीना है जिसका इस्तेमाल पॉइंट टू पॉइंट रेडियो संचार , प्राइवेट रेडियो संचार और ब्राडकास्टिंग के लिए किया जाता है। वर्टिकल एंटीना का इस्तेमाल उस जगह पर किया जाता है जहा पर horizontal antenna कार्यो को नहीं कर पाता।

  • Loop Antenna

लूप एंटीना एक प्रकार का रेडियो एंटीना होता है जिसका इस्तेमाल AM (एम्पलीट्यूड मॉड्यूलेशन) , ब्रॉडकास्ट रिसीवर और लैंड मोबाइल रेडियो के लिए किया जाता है। इस एंटीना को कई एक समान वाली तारो को मोड़कर बनाया जाता है। इस एंटीना का स्ट्रक्चर circle , rectangle या triangle शेप की तरह होता है।

  • Helical Antenna

इसे हेलिक्स एंटीना भी कहा जाता है। यह सबसे सरल एंटीना है जिसका इस्तेमाल VHF और UHF पर रेडियो और टेलीविजन ब्राडकास्टिंग के लिए किया जाता है। यह एंटीना हाई बैंडविड्थ प्रदान करता है और इसे ब्रॉडबैंड एप्लीकेशन में use किया जा सकता है।

  • Aperture Antennas

Aperture Antenna एक ऐसा एंटीना है जिसका इस्तेमाल spacecraft और aircraft में किया जाता है। यह एंटीना इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिग्नल को प्राप्त और ट्रांसफर करता है। इसका सबसे अच्छे उदहारण है :- waveguides, horns, lenses, slots, reflectors आदि।

5- Reflector Antennas

रिफ्लेक्टर एंटीना का लोक्रप्रिय एंटीना है जिसका इस्तेमाल माइक्रोवेव कम्युनिकेशन , satellite को track करने , और radio astronomy में किया जाता है। रिफ्लेक्टर एंटीना को बनाने के लिए कई रिफलेक्टर का इस्तेमाल किया जाता है। इसका स्ट्रक्चर गोलाकार होता है और इसका वजह भी काफी हल्का होता है। इस एंटीना के कुछ उदहारण है :- Parabolic reflectors, Corner reflectors.

6-Lens Antennas

यह एक माइक्रोवेव एंटीना है जो सिग्नल को ट्रांसफर और प्राप्त करने के लिए प्राप्त लेंस की विशेषताओ का उपयोग करता है। इन एंटीना में जिन लेंस का उपयोग किया जाता है उनका आकार रेडियो फ्रीक्वेंसी पर निर्भर करता है। फ्रीक्वेंसी जितनी अधिक होगी लेंस उतना ही छोटा होगा। इस एंटीना का इस्तेमाल हाई फ्रीक्वेंसी एप्लीकेशन में किया जाता है। इसके उदहारण Convex-plane, Concave-plane, Convex-convex, है।

7- Micro strip Antennas

यह एक मॉडर्न एंटीना है जिसका इस्तेमाल स्पेस क्राफ्ट , एयर क्राफ्ट , satellite, missiles में किया जाता है। microstrip anteena को प्रिंटेड एंटीना भी कहते है। यह एक प्रकार का इंटरनल एंटीना है जो ज्यादातर माइक्रोवेव फ्रीक्वेंसी का उपयोग करता है। यह एंटीना फ़ॉइल माइक्रोस्ट्रिप ट्रांसमिशन लाइनों के माध्यम से ट्रांसमीटर या रिसीवर से जुड़ा होता है।

8- Array Antennas

Array antenna कई एंटीना का समूह (group) है जिसका उपयोग radiation pattern को कण्ट्रोल करने के लिए किया जाता है। यह isotropic antenna की तुलना में बेहतर होता है क्योकि इसमें दिशाओ को कण्ट्रोल करना आसान है। इस एंटीना का इस्तेमाल RF (रेडियो फ्रीक्वेंसी) को ट्रांसफर और प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इसके कुछ मह्त्वपूर्ण उदहारण है :- Yagi-Uda antenna, Micro strip patch array, Aperture array.

Functions of Antenna in Hindi – एंटीना के कार्य

1- यह energy (ऊर्जा) को एक रूप से दुसरे रूप में बदल देता है।

2- एंटीना इलेक्ट्रिकल सिग्नल को रेडियो सिग्नल में कन्वर्ट करता है।

3- एंटीना यह सुनिश्चित करता है की सिग्नल सही तरीके से ट्रांसफर और प्राप्त हो रहे है।

4- इसका मुख्य कार्य सिग्नल को प्राप्त करके उसे ट्रांसफर करना होता है।

5- यह ट्रांसमिशन लाइन generate करता है।

Advantages of Antenna in Hindi – एंटीना के फायदे

1- एंटीना का उपयोग करने से सिग्नल की ताकत (strength) बढ़ जाती है।

2- यह बिजली को बर्बाद होने से बचाता है।

3- इसकी performance अच्छी होती है।

4- यह डिवाइस सस्ता होता है।

5- एंटीना का आकार छोटा होता है जिसके कारण इसका इस्तेमाल करना आसान है।

6- एंटीना को आसानी से किसी भी डायरेक्शन में rotate किया जा सकता है।

Disadvantages of Antenna in Hindi – एंटीना के नुकसान

1- कुछ एंटीना ऐसे भी है जिनका आकार काफी बड़ा होता है जिसके कारण इनका इस्तेमाल करना मुश्किल होता है।

2- कुछ एंटीना की रेडियो फ्रीक्वेंसी बहुत कम होती है।

3- इन्हे मेन्टेन करना काफी मुश्किल है।

4- इनमे ज्यादा मात्रा में external space की ज़रूरत पड़ती है।

5- Whip Antenna काफी महगा होता है।

Application of Antenna in Hindi – एंटीना के उपयोग

इसका इस्तेमाल निम्नलिखित जगहों पर किया जाता है-

1- एंटीना का उपयोग satellite communication में किया जाता है।

2- इसका इस्तेमाल वायरलेस कम्युनिकेशन में किया जाता है।

3- इसका इस्तेमाल military radar संचार में किया जाता है।

4- यह astronomical की पढ़ाई में मदद करता है।

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

एंटीना से क्या तातपर्य है?

एंटीना एक प्रकार का डिवाइस है जिसका इस्तेमाल रेडियो सिग्नल को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है.

एंटीना का उपयोग किसलिए किया जाता है?

इसका इस्तेमाल वायरलेस कम्युनिकेशन के लिए किया जाता है.

Reference:- https://www.javatpoint.com/antenna

निवेदन:- अगर आपके लिए (Antenna in Hindi – एंटीना क्या है?) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

1 thought on “Antenna in Hindi – एंटीना क्या है और इसके प्रकार”

Leave a Comment