Issues & Challenges of Information System in Hindi – इनफॉर्मेशन सिस्टम की चुनौतियां

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (Issues & Challenges of Information System in Hindi – इनफॉर्मेशन सिस्टम की चुनौतियां) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Issues & Challenges of Information System in Hindi – इनफॉर्मेशन सिस्टम की चुनौतियां

आज हम पोस्ट में information system के मुद्दों (issues) और challenges (चुनौतियों) के बारे में बात करेंगे। जिन्हें नीचे आपको विस्तार से समझाया गया है :-

1- New skills

information system की सबसे बड़ी चुनौती यह है कि इसे विकसीत (develop) करने के लिए नए प्रकार की skills की आवश्यकता होती है जो काफी मॉडर्न और एडवांस होती है। इन skill की पहचान करना और उन्हें ट्रेनिंग देना भी एक अहम issue और challenge है।

2- Maintenance

इनफार्मेशन सिस्टम की दूसरा सबसे बड़ी चुनौती यह है कि इसमें raw data को मेन्टेन करके रखना काफी मुश्किल कार्य है।

3- Use

इस सिस्टम की सबसे बड़ी समस्या यह है कि अगर organization में मौजूद कर्मचारी इनफार्मेशन सिस्टम का उपयोग नहीं करते तो यह खराब हो जाता है।

4- Change

यह एक गंभीर चुनौती है जिसमे सिस्टम में मौजूद जानकारी समय समय पर बदलती रहती है क्योकि इनफार्मेशन सिस्टम का उपयोग करने वाले कर्मचारी बदलते रहते है। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है की जो डेटा आप प्राप्त करना चाहते है वह आपको नहीं मिलता।

5- Access

यह एक सुरक्षा से सबंधित मुद्दा है जिसमे यूजर इनफार्मेशन सिस्टम में मौजूद जानकारी को पढ़ , डाउनलोड , कॉपी , प्रिंट और डिस्ट्रीब्यूट कर सकता है। यूजर के पास इन सभी कार्यो को करने का एक्सेस होता है।

6- Investment

यह भी एक गंभीर मुद्दा है जिसमे कम्पनियाँ इनफार्मेशन सिस्टम पर निवेश (invest) करती है लेकिन उन्हें अच्छा मुनाफा (profit) प्राप्त नहीं होता।

7- Infrastructure

आज के समय में कई ऐसे इनफार्मेशन सिस्टम है जिनका infrastructure काफी जटील (complex) है जिसे समझना काफी मुश्किल है। यह भी एक गंभीर मुद्दा बनता जा रहा है।

इसे भी पढ़े –

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

इनफार्मेशन सिस्टम में New Skill कोनसी चुनौती है?

इसमें नई प्रकार स्किल की पहचान करना एक चुनौती होती है

इनफार्मेशन सिस्टम की कोई दो चुनौतिया?

Maintenance और change

Reference:https://www.cio.com/article/228199/the-12-biggest-issues-it-faces-today.html

Issues & Challenges of Information System in Hindi

निवेदन:- अगर आपके लिए (Issues & Challenges of Information System in Hindi – इनफॉर्मेशन सिस्टम की चुनौतियां) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment