I/O Processor in Hindi – IO प्रोसेसर क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (I/O Processor in Hindi – I/O प्रोसेसर क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

I/O Processor in Hindi – I/O प्रोसेसर क्या है?

I/O processor का पूरा नाम “इनपुट आउटपुट प्रोसेसर” होता है। यह एक प्रकार का प्रोसेसर है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर के इनपुट आउटपुट जैसे कार्यो को मैनेज और कण्ट्रोल करने के लिए किया जाता है।

दुसरे शब्दो में कहे तो “I/O Processor (इनपुट-आउटपुट प्रोसेसर) CPU की तरह ही एक प्रोसेसर होता है जिसे कंप्यूटर या डिवाइस में इनपुट और आउटपुट प्रक्रिया को संभालने (handle) के लिए विकसित (develop) किया गया है।”

यह प्रोसेसर बिना किसी रुकावट के कार्य कर सकता है और मेमोरी को डायरेक्ट एक्सेस कर सकता है। यह प्रोसेसर कंप्यूटर में मेमोरी और अन्य डिवाइस के साथ interact (बातचीत) करके कार्यो को पूरा करता है।

यदि किसी कंप्यूटर में I/O प्रोसेसर नहीं होता तो सारा काम CPU को करना पड़ता है जिसके कारण load ज्यादा बढ़ जाता है और कंप्यूटर की performance धीमी हो जाती है।

यह प्रोसेसर कंप्यूटर के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योकि यह विशेष कार्यो को पूरा करता है जिसके कारण CPU अन्य कार्यो को कर सकता है और उसपर load भी नहीं पड़ता।

इसका सबसे बड़ा लाभ यह है की कंप्यूटर की performance अच्छी हो जाती है और यह कुशल (efficient) तरीके से काम कर पाता है।

इस प्रोसेसर का इस्तेमाल DMA (डायरेक्ट मेमोरी एक्सेस) में किया जाता है जो डेटा को डायरेक्ट स्टोर कर सकता है।

यह CPU के समान होता है जो केवल I/O प्रोसेसिंग से संबंधित कार्यो को संभालता है। यह प्रोसेसर कंप्यूटर और I/O devices के बिच एक इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करता है जो अपने निर्देश (instructions) को खुद ही प्राप्त करता है और उन्हें execute करता है।

यह प्रोसेसर I/O प्रोसेसिंग से सबंधित कार्यो के साथ साथ अर्थिमेटिक , लॉजिक , ब्रांचिंग और कोड ट्रांसलेशन जैसे कार्यो को कर सकता है।

यह डायरेक्ट मेमोरी एक्सेस (DMA) के माध्यम से प्रोसेसर के साथ संचार (communication) कर सकता है।

io processor in hindi
I/O प्रोसेसर का चित्र

इसे भी पढ़े –

Advantages of I/O Processor in Hindi – इनपुट आउटपुट प्रोसेसर के फायदे

1- I/O प्रोसेसर CPU के लोड को कम करता है जिसके कारण CPU सही से काम कर पाता है।

2- यह कंप्यूटर की performance को बेहतर बनाता है।

3- यह मेमोरी को डायरेक्ट एक्सेस करने में सक्षम है।

4- यह DMA (डायरेक्ट मेमोरी एक्सेस) में आने वाली समस्याओ को दूर करता है।

Disadvantages of I/O Processor in Hindi – इनपुट आउटपुट प्रोसेसर के नुकसान

1- यह CPU के समान होता है लेकिन CPU के सभी कार्यो को पूरा नहीं कर सकता।

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

I/O प्रोसेसर क्या है?

I/O Processor (इनपुट-आउटपुट प्रोसेसर) CPU की तरह ही एक प्रोसेसर होता है जिसे कंप्यूटर या डिवाइस में इनपुट और आउटपुट प्रक्रिया को संभालने (handle) के लिए विकसित (develop) किया गया है।

I/O प्रोसेसर का फायदा क्या है?

यह कंप्यूटर की performance को बेहतर बनाता है।

Reference:– https://www.geeksforgeeks.org/introduction-of-input-output-processor/

निवेदन:- अगर आपके लिए (I/O Processor in Hindi – I/O प्रोसेसर क्या है?) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment