Difference Between Memory & Storage in Hindi – मैमोरी और स्टोरेज के बीच अंतर

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (Difference Between Memory & Storage in Hindi – मैमोरी और स्टोरेज के बीच अंतर) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Difference Between Memory & Storage in Hindi – मैमोरी और स्टोरेज के बीच अंतर

MemoryStorage
मैमोरी एक इलेक्ट्रॉनिक घटक (component) है जो डेटा और सूचनाओं को अस्थायी (temporarily) स्टोर करती हैस्टोरेज एक फिजिकल डिवाइस है जो स्थाई (permanent) और अस्थाई (temporary) दोनों प्रकार से डेटा को स्टोर करता है।
यह केवल अस्थाई डेटा (temporary data) को स्टोर करती है।यह अस्थाई (temporary) और स्थाई (permanent) दोनों डेटा को स्टोर करती है।
मैमोरी में स्टोर होने वाले डेटा का उपयोग भविष्य में नहीं किया जा सकता।इसमें स्टोर होने वाले डेटा का उपयोग भविष्य में किया जा सकता है।
इसमें स्टोर होने वाले डेटा को उपयोग तुरंत किया जाता है।इसमें स्टोर होने वाले डेटा को उपयोग तुरंत और बाद में भी किया जाता है।
स्टोरेज की तुलना में मेमोरी तेज होती है।यह मेमोरी की तुलना में धीमी है।
यह डेटा और सूचनाओं को तुरंत एक्सेस कर सकती है।यह डेटा और सूचनाओं को तुरंत एक्सेस नहीं कर सकती। इसे डेटा और सूचनाओं को एक्सेस करने में समय लगता है।
यह memory modules में स्थापित (establish) कई chips का एक समूह (group) है।यह एक प्रकार की तकनीक है जिसमे कंप्यूटर सिस्टम के मुख्य घटक (component) शामिल होते है।
इसमें यदि बिजली चली जाती है और कंप्यूटर बंद हो जाता है तो मेमोरी अपना डेटा खो देती है।इसमें बिजली चले जाने पर भी डेटा बरक़रार रहता है।
मेमोरी स्टोरेज की तुलना में महंगी होती है।स्टोरेज सस्ता होता है।
इसका आकार बहुत बड़ा नहीं होता। यह केवल GB (GigaByte) तक डेटा को स्टोर कर सकता है।इसका आकार बहुत बड़ा होता है। यह TB (TeraByte) में डेटा को स्टोर कर सकता है।
इसमें डेटा को थोड़े समय के लिए स्टोर किया जाता है।इसमें डेटा को लम्बे समय के लिए स्टोर किया जाता है।

इसे भी पढ़े –

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

मेमोरी में कोनसे डेटा को स्टोर किया जाता है?

इसमें (temporary data) को स्टोर किया जाता है।

स्टोरेज में कोनसे डेटा को स्टोर किया जाता है?

इसमें (temporary) और स्थाई (permanent) दोनों डेटा को स्टोर किया जाता है।

Reference:https://www.geeksforgeeks.org/difference-between-memory-and-storage/

difference between memory & storage in hindi

निवेदन:- अगर आपके लिए (Difference Between Memory & Storage in Hindi – मैमोरी और स्टोरेज के बीच अंतर) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment