Application of Internet in Hindi – इंटरनेट के अनुप्रयोग

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (Application of Internet in Hindi – इंटरनेट के अनुप्रयोग) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Application of Internet in Hindi – इंटरनेट के अनुप्रयोग

इंटरनेट का इस्तेमाल आजकल सभी जगहों में किया जाता है जिनके बारें में नीचे दिया गया है –

1- Data Transfer (डेटा ट्रांसफर)

इंटरनेट का उपयोग डेटा और सूचनाओं को एक स्थान से दुसरे स्थान में ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। दुसरे शब्दो में कहे तो इंटरनेट का इस्तेमाल डेटा और फाइलों को एक डिवाइस से दुसरे डिवाइस में ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

इंटरनेट दो डिवाइसों को आपस में कम्यूनिकेशन करने में मदद करता है। इंटरनेट का उपयोग करके दो devices को आपस में connect किया जाता है जिसके बाद डेटा को ट्रांसफर किया जाता है। हम इंटरनेट के माध्यम से अपने डेटा को दुनिया के किसी भी कोने में भेज और प्राप्त कर सकते है।

data transfer

2- Research (खोज)

इंटरनेट का उपयोग रिसर्च करने के लिए किया जाता है। पुराने समय में किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी प्राप्त करने में लोगो को काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता था। लेकिन इंटरनेट ने इस समस्या से लोगो को पूरी तरह से छुटकारा दिला दिया है।

इंटरनेट का उपयोग किसी चीज़ या विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है क्योकि इंटरनेट पर हर चीज़ के बारे में जानकरी उपलब्ध है। यह वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए – हम गूगल में किसी भी चीज के बारें में search करके उसके बारें में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

research

3- Online Education (ऑनलाइन शिक्षा)

इंटरनेट ने छात्रों की पढ़ाई को काफी आसान बना दिया है। वर्तमान समय में इंटरनेट का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में किया जाता है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के शिक्षा संबंधित कार्यो में किया जाता है जैसे :- छात्रों के द्वारा जानकारी प्राप्त करने के लिए, प्रोजेक्ट बनाने के लिए, होम वर्क पूरा करने के लिए, लर्निंग करने के लिए, टीचर के द्वारा ऑनलाइन क्लास लेने के लिए आदि।

इंटरनेट पर सभी प्रकार की पुस्तके (books) उपलब्ध होती है जिन्हे छात्र आसानी से पढ़ सकते है। इसके अलावा बहुत सी प्रकार की वेबसाइट होती है जहां पर शिक्षा से सबंधित जानकारी उपलब्ध होती है। ये जो आप हमारी वेबसाइट इस वक़्त पढ़ रहे है वह भी एक प्रकार की जानकारी है जिसे इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर रहे है।

online study

4- Cashless Transactions (बिना कैश के लेनदेन)

इंटरनेट का इस्तेमाल बिना कैश के लेनदेन के लिए किया जाता है। आज के समय में बहुत से प्रकार के मोबाइल एप्लीकेशन और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा मौजूद है जिसके कारण यूजर को भुगतान करने के लिए cash की ज़रूरत नहीं पड़ती।

यूजर इंटरनेट का प्रयोग करके आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकता है। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए हमारे पास बहुत से प्लेटफार्म है जैसे:- Google pay, phone pay, UPI, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग आदि।

उदाहरण के लिए – कोई भी यूजर Flipkart और Amazon से कुछ भी सामान खरीद सकता है और ऑनलाइन ही payment कर सकता है। उसे cash में पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती।

Cashless Transactions

5- Online Shopping (ऑनलाइन शॉपिंग)

इंटरनेट का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए किया जाता है। बहुत से लोग इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन समान खरीदते है। ऑनलाइन शॉपिंग को हम इ-कॉमर्स भी कहते है। यह दिन प्रति दिन काफी लोकप्रिय होता जा रहा है जहा लोग घर बैठे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार चीज़ो को खरीदते है।

यह इतना लोकप्रिय इसलिए हो गया है क्योकि यहां पर लोग घर बैठे शॉपिंग करते है उन्हें किसी भी दुकान पर सामान खरीदने के लिए जाना नहीं पड़ता जिसके कारण उनके आने जाने का किराया बचता है और उनका समय भी बचता है। आजकल बहुत सारी वेबसाइट है जहां से लोग शॉपिंग कर सकते हैं जैसे – Amazon, Flipkart, Myntra और Snapdeal आदि।

Buying things that you don't need

6- Online Booking (ऑनलाइन बुकिंग)

इंटरनेट का उपयोग ऑनलाइन बुकिंग के लिए किया जाता है। पुराने समय में जब लोगो को कही यात्रा करनी होती थी तो उन्हें टिकट बुक कराने के लिए स्टेशन पर जाना पड़ता था। लेकिन आज ऐसा नहीं है। इंटरनेट ने इस समस्या को हल कर दिया है। हम घर बैठे इंटरनेट का उपयोग करके टिकट को बुक कर सकते है।

आज के समय में बहुत से मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट उपलब्ध है जिनके माध्यम से हम अपनी टिकट बुक कर सकते है। हम डॉमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों प्रकार की यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकते है। इसमें हम बस, हवाई जहाज, ट्रैन आदि की टिकट बुक कर सकते है। आजकल बहुत सारी वेबसाइट है जहां से लोग टिकट बुक कर सकते हैं जैसे – MakeMyTrip, IRCTC, Yatra और GoIbibo आदि।

online booking

7- Electronic Mail (ईमेल करने के लिए)

इंटरनेट का उपयोग ईमेल भेजने के लिए किया जाता है। ईमेल के द्वारा यूज़र इमेज, वीडियो और ऑडियो फाइलों को भेज और प्राप्त कर सकता है।

ईमेल ने कम्यूनिकेशन को काफी आसान बना दिया है। ईमेल ने कागज के उपयोग को कम कर दिया है जिसके कारण कागज की बचत हो जाती है। पुराने समय में सूचनाओं को भेजने के लिए कागज का उपयोग किया जाता है और उसमे काफी समय भी लगता है। लेकिन वर्तमान में सूचनाओं को भेजने के लिए ईमेल का उपयोग किया जाता है जो तेज गति के साथ डेटा को एक स्थान से दुसरे स्थान में ट्रांसफर करता है।

ईमेल का उपयोग करने के लिए हमे पैसे खर्च नहीं करने पड़ते जबकि पुराने समय में संदेशो को भेजने के लिए हमे पैसे खर्च करने पड़ते थे।

Electronic Mail

8- Online Job Search (ऑनलाइन जॉब सर्च करने में)

आज के समय में नौकरी पाना काफी आसान हो गया है। उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि अब लोगो को नौकरिया ढूढ़ने में ज्यादा समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ता। लोग इंटरनेट का उपयोग करके नौकरियों को ढूढ़ लेते है। बड़ी बड़ी कंपनियां वेबसाइट पर नौकरिया डालती रहती है और उन्ही नौकरियों तक लोग इंटरनेट के माध्यम से पहुंच जाते है।

आज के समय कई ऐसी वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन है जहा पर लाखो की संख्या में नौकरिया उपलब्ध होती है। लोग इंटरनेट के माध्यम से कंपनियों के साथ जुड़ते है और रोजगार प्राप्त करते है। हम यह भी कह सकते है की इंटरनेट ने बेरोजगारी को काफी हद तक कम किया है।

आजकल बहुत सारी वेबसाइट है जहां से लोग job के लिए apply कर सकते हैं जैसे- Naukri.com, Indeed और LinkedIn आदि।

online job application

9- Social Networking (सोशल नेटवर्किंग)

सोशल नेटवर्किंग इंटरनेट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जहा पर दुनिया भर के लोग आपस में जुड़ते है और एक दूसरे के बातें आपसे में शेयर करते है। यहां पर लोग अपने विचार, जानकारी को साझा (share) करते है।

यदि आप सोशल मीडिया का उपयोग करते है तो वह भी एक सोशल नेटवर्किंग है। सोशल नेटवर्किंग में सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध होती है। सोशल नेटवर्किंग में सुचना से लेकर मनोरंजन तक सबकुछ शामिल होता है। सोशल नेटवर्किंक का उपयोग व्यवसाय को बढ़ाने और उसकी sale बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

आज बहुत सारी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट हैं जैसे – Facebook, Instagram, और Twitter आदि।

social networking

10- Entertainment (मनोरंजन)

मनोरजन इंटरनेट का एक लोकप्रिय उपयोग है। आज के समय में लाखो लोग इंटरनेट का उपयोग केवल मनोरंज के लिए करते है। इंटरनेट पर मनोरंजन से सबंधित चीज़े उपलब्ध है जिन्हे लोग देखना और सुनना पसंद करते है।

इंटरनेट का उपयोग लोगो के द्वारा गाने सुनने, वीडियो देखने, फिल्मे देखने और गेम खेलने के लिए किया जाता है। Youtube इसका सबसे अच्छा उदहारण है जहां पर लाखो की संख्या में मनोरंजन से सबंधित कार्यकर्म (programs) उपलब्ध है जिन्हे लोग रोजाना देखना पसंद करते है।

entertainment

11- Online Selling ( ऑनलाइन सामान बेचने के लिए)

इंटरनेट का उपयोग ऑनलाइन समान बेचने के लिए किया जाता है। इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट उपलब्ध है जिनके माध्यम से हम अपने समान को दुनिया के किसी भी कोने में बेच सकते है। उदहारण के लिए Amazon, Shopify और Flipkart आदि.

इसके अलावा लोग अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर भी समान को बेच सकता है। यह बिज़नेस को तेजी से बढ़ाने का एक लोकप्रिय तरीका है जहा पर आपका बिज़नेस worldwide हो जाता है। अर्थात् आप इंटरनेट की सहायता से पूरी दुनिया में अपने सामान को घर बैठे बेच सकते हैं।

online selling

12- Navigation (जगह का पता लगाने के लिए)

नेविगेशन एक प्रकार का तंत्र (mechanism) होता है जिसमे लोग किसी भी जगह का पता आसानी से लगा सकता है। इंटरनेट का उपयोग navigation के लिए किया जाता है। इसका सबसे अच्छा उदहारण Google Map है। ज्यादा तर यूजर गूगल मैप का उपयोग लोकेशन का पता लगाने के लिए करते है।

गूगल मैप किसी स्थान पर जाने के लिए यूजर को सबसे अच्छा मार्ग खोजकर देता है। नेविगेशन में गूगल मैप आपको कम ट्रैफिक वाला मार्ग बताता है जिसके कारण आप ट्रैफिक जाम से बच जाते है और आपका समय भी बच जाता है। नेविगेशन तकनीक का उपयोग करके एक यूजर दुसरे यूजर को अपनी live location भी शेयर कर सकता है।

navigation

13- Advertising (विज्ञापन करने में)

इंटरनेट का उपयोग विज्ञापन (advertisement) के लिए किया जाता है। आज के समय में छोटी बड़ी कंपनिया इंटरनेट के विभिन्न प्लेटफार्म पर विज्ञापन करती है क्योकि यहां से उनका अच्छा रिजल्ट प्राप्त होता है।

टेलीविज़न, समाचार पत्र और बैनर में advertisement करने में ज्यादा खर्चा आता है। वहीं इंटरनेट पर विज्ञापन करने में कम खर्चा और ज्यादा लोग मिल जाते है जो उस विज्ञापन को देखते है उसके बारे में जानते है जिसके कारण कंपनियों को अच्छा लाभ प्राप्त होता है।

इंटरनेट पर बहुत से प्रकार के प्लेटफार्म है जहां पर हम विज्ञापन कर सकते है जैसे :- इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल एड्स, और youtube ads आदि।

advertising

14- Real-time updates (रीयल-टाइम अपडेट)

इंटरनेट का उपयोग रियल टाइम अपडेट जानने के लिए किया जाता है। रियल टाइम अपडेट वर्तमान में होने वाली घटनाओ को कहते है। इंटरनेट पर नियमित रूप से समाचार अपडेट होते रहते है जिसके कारण लोगो को जानकारी प्रपात होती रहती है।

इंटरनेट पर बहुत सी प्रकार की न्यूज़ वेबसाइट, इतिहास वेबसाइट, मनोरंजन वेबसाइट और गेम वेबसाइट है जिनका उपयोग करके लोग अपनी आवश्यकताओं के अनुसार जानकारी प्राप्त कर सकते है। रियल टाइम अपडेट पाने के लिए यूजर को न्यूज़ वेबसाइट का उपयोग करना चाहिए।

real time update

15- Collaboration (सहभागिता)

इंटरनेट का उपयोग ऑनलाइन मदद के लिए भी किया जाता है। इंटरनेट पर लोगो की समस्याओ को हल करने के लिए चैट सॉफ्टवेयर, चैट बॉक्स और वेबसाइट उपलब्ध है। इन सभी प्लेटफार्म का उपयोग करके यूजर अपनी,समस्याओ का समाधान पा सकता है।

इंटरनेट लोगो को आपस में collaborate करने में मदद करता है जिसके कारण वह एक दुसरे की समस्याओ को सुलझा सकते है।

collabration

इसे भी पढ़े –

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

इंटरनेट का उपयोग क्या है?

इसका उपयोग बहुत से कार्यो में किया जा सकता है जैसे :- रिसर्च , पढ़ाई और मनोरंजन आदि।

इंटरनेट का फायदा क्या है?

यह हमे दुनिया भर के लोगो के साथ जुड़ने में मदद करता है।

Reference:https://www.educba.com/what-is-internet-application/

निवेदन:- अगर आपके लिए (Application of Internet in Hindi – इंटरनेट के अनुप्रयोग) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

1 thought on “Application of Internet in Hindi – इंटरनेट के अनुप्रयोग”

Leave a Comment