Advantages of E Commerce in Hindi – ई कॉमर्स के फायदे

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (Advantages of E Commerce in Hindi – ई कॉमर्स के फायदे) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Advantages of E Commerce in Hindi – ई कॉमर्स के फायदे

E Commerce के बहुत से फायदे होते हैं जिनके बारें में नीचे विस्तार से दिया गया है –

Advantages to Customer (ग्राहक के फायदे)

ग्राहक के लिए फायदे:-

1- Lower Price (कम कीमत)

ई-कॉमर्स में ग्राहक को सस्ते दामों पर चीज़े मिल जाती है। कस्टमर को दुकान की तुलना में ऑनलाइन स्टोर में सस्ते दामों पर सामान मिल जाता है। जब भी कोई कस्टमर ऑनलाइन शॉपिंग करता है तो उसे सामान पर काफी अच्छी छूट मिल जाती है क्योकि ई-कॉमर्स से सबंधित वेबसाइटों और apps में छूट चलती रहती है।

low price

2- 24×7 support (24 घंटे सपोर्ट)

ई-कॉमर्स अपने ग्राहकों को 24/7 सेवाओं प्रदान करता है। इसका अर्थ यह है की यदि ग्राहक को प्रोडक्ट से सबंधित या अन्य कोई समस्या का समाधान चाहिए तो वह कभी भी ई-कॉमर्स साइट पर उसका समाधान पा सकता है। क्योकि ई-कॉमर्स अपनी सेवाएं हमेशा चालू रखती है।

24x7 support

3- Convenient and safe (सुविधाजनक और सुरक्षित)

ई-कॉमर्स अपने ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करता है। ई-कॉमर्स में हमें सामान को खरीदने के लिए किसी भी दुकान में नहीं जाना पड़ता जिसके कारण हमारे सामान और पैसे चोरी होने का खतरा नहीं रहता। हम घर बैठे shopping करते हैं जो कि बहुत सुविधाजनक होता है।

यदि हम ऑफलाइन मार्किट की बात करे तो वहां पर समान चोरी होने का खतरा बना रहता है लेकिन इसमें ऐसा नहीं है। इसके अलावा इ -कॉमर्स हमे कोरोना जैसे वायरस से दूर रखता है क्योकि यहां पर हमे किसी भी स्थान में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। हम सारे काम घर बैठे कर सकते है।

Convenient and safe

4- Wide product variety (सामान की बहुत सारीं वैरायटी)

एक ई-कॉमर्स स्टोर में ग्राहकों को एक product (सामान) की कई variety मिल जाती है जिसके कारण वह अपनी इच्छा अनुसार चीज़ो को खरीद सकते है।
ई-कॉमर्स मार्किट बहुत बड़ा है। यहां पर दुनिया भर के व्यापारी अपने समान और सेवाओं को बेचते है जिसके कारण एक ही प्रोडक्ट की कई variety उपलब्ध है।

जैसे हमने किसी मोबाइल फोन को खरीदना है तो हम flipkart या amazon में जाकर बहुत सारें फोन देख सकते हैं और उन्हें अपनी इच्छा के अनुसार खरीद सकते हैं। किसी दुकान में सभी फोन उपलब्ध नहीं होते।

Wide product variety

5- Save time (समय की बचत)

ई-कॉमर्स ग्राहक के समय को बचाता है। इसमें यूजर को समान खरीदने के लिए कही जाना नहीं पड़ता। जब भी हम दुकान या मॉल में किसी प्रोडक्ट को खरीदने जाते है तो वहा आने और जाने में काफी समय लगता है। इसके अलावा दूकान में यदि ज्यादा भीड़ है तब भी वहां पर ज्यादा समय लगता है। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग या ई-कॉमर्स में ऐसा नहीं है। यहां पर यूजर घर बैठे किसी भी समय प्रोडक्ट खरीद सकता है।

Save time

इसे भी पढ़े –

Advantages to Business (बिज़नेस के फायदे)

बिज़नेस के लिए फायदे:-

1- Save Cost (पैसे की बचत)

ई-कॉमर्स बिज़नेस के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। यह बिज़नेस में आने वाले खर्चो को कम करता है। यदि कोई व्यापारी ई-कॉमर्स या ऑनलाइन बिज़नेस करता है तो उसे दूकान की जरूरत नहीं पड़ती, इससे दुकान का किराया बचता है, समान रखने के लिए कोई जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती ,वह अपने घर से ही चीज़ो को ऑनलाइन बेच सकता है।

यह सभी कारण है जो बिज़नेस में आने वाले खर्चो को कम करते है। ई-कॉमर्स में व्यापारी को समान बेचने के लिए एक वेबसाइट या app बनानी पड़ती है। यही वेबसाइट उस व्यापारी की दूकान होती है जिसे हम ऑनलाइन स्टोर या दूकान कहते है।

Save Cost

2- Grow Business (बिज़नेस में वृद्धि)

ई-कॉमर्स आपके बिज़नेस को बढ़ाने में मदद करता है। उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि एक ऑनलाइन दूकान सिमित छेत्र (limited area) में नहीं होती। बल्कि यह पुरे विश्व में होती है। एक ऑफलाइन स्टोर की बात करे तो वहां पर सिमित ग्राहक होते है जो उस क्षेत्र में रह रहे होते है। लेकिन इ -कॉमर्स में ऐसा नहीं है।

ई-कॉमर्स आपके बिज़नेस को दुनिया भर के लोगो के साथ जोड़ने का काम करता है जिसके कारण दुनिया भर के लोग आपके सामान को खरीदते है क्योकि ई-कॉमर्स आपके बिज़नेस को ऑनलाइन कर देता है। यही कारण है की ऑफलाइन बिज़नेस की तुलना में ऑनलाइन बिज़नेस तेजी के साथ grow करता है।

Grow Business

3- Wider customer base (बहुत सारें ग्राहक)

E-Commerce पर ग्राहकों की संख्या काफी ज्यादा होती है क्योकि यहां पर दुनिया के हर कोने से लोग जुड़े हुए है। आज दुनिया का हर व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग करता है। यदि आपकी दूकान भी ऑनलाइन है तो आपको आपके प्रोडक्ट के लिए लाखो की संख्या में ग्राहक मिल जायेंगे। यह बिज़नेस के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

Wider customer base

4- Low Investment (कम लागत)

ऑफलाइन बिज़नेस की तुलना में ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ते है। ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए हमें किसी प्रकार के कर्मचारी की आवश्यकता नहीं पड़ती, किसी स्थान की आवश्यकता नहीं पड़ती, यह दूकान में आने वाले खर्चो (किराया , बिजली का बिल , डेकोरेशन , दूकान को मेन्टेन रखने का खर्चा) को कम करता है। यही कारण है की इ -कॉमर्स में कम investment की आवश्यकता पड़ती है जो हर बिज़नेस के लिए ज़रूरी होता है।

Low Investment

5- Customer Data (ग्राहक का डेटा)

ई-कॉमर्स में हमें कस्टमर का पूरा डेटा मिल जाता है। हम इस डेटा का उपयोग अपने बिज़नेस को बढ़ाने में कर सकते हैं। यदि हमे पता होगा की ग्राहकों को कौन-सी चीज़ या प्रोडक्ट पसंद है या वह कोनसे प्रोडक्ट को खरीदना पसदं करता है तो हम उस प्रोडक्ट को दिखा सकते है या उसके लिए वहीं प्रोडक्ट उपलब्ध करवा सकते है।

जब भी कोई ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग करता है तो उसका पूरा डाटा जैसे (नाम,पता ,मोबाइल नंबर आदि) उस व्यापारी के पास आ जाता है जो उस ऑनलाइन स्टोर का मालिक होता है।

Customer Data

Advantages to Society (समाज के फायदे)

समाज के लिए फायदे:-

1- Reducing Pollution (प्रदूषण में कमी)

ई-कॉमर्स में ग्राहकों को समान खरीदने के लिए कही भी जाना नहीं पड़ता अर्थात किसी भी गाड़ी से यात्रा नही करनी पड़ती जिसके कारण प्रदूषण कम होता है। लोग जितनी कम यात्रा करेंगे या जितना कम वाहनों का उपयोग करेंगे प्रदूषण उतना ही कम होगा। और ई-कॉमर्स लोगो को यात्रा करने या कहीं जाने से रोकता है।

Reducing Pollution

2- Rural Area (ग्रामीण क्षेत्र)

यह ग्रामीण क्षेत्रों में उन सेवाओं और उत्पादों (products) को पहुंचाने में मदद करता है जहा पर वह सेवाएं और प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं होते। आज ई-कॉमर्स का उपयोग करके ग्रामीण क्षेत्र के लोग उन प्रोडक्ट को मंगवाते है जो उनके क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है।

Rural Area

3- Government (सरकार)

ई-कॉमर्स सरकार को शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी सेवाओं को बेहतर तरीके से और कम लागत में पहुंचाने में मदद करती है। सरल शब्दो में कहे तो ई-कॉमर्स का उपयोग करके सरकार शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी सेवाओं को आम आदमी तक आसानी से पहुंचा सकती है जिसमे बहुत कम खर्चा आता है।

Government

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

इ-कॉमर्स का क्या फायदा है?

इसकी सेवाएं 24/7 चालू रहती है।

इ -कॉमर्स का समाज के लिए क्या फायदा है?

यह ग्रामीण क्षेत्रों में उन सेवाओं और उत्पादों (products) को पहुंचाने में मदद करता है जहा पर वह सेवाएं और प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं होते।

Reference:https://www.become.co/blog/ecommerce-advantages-consumers-businesses/

निवेदन:- अगर आपके लिए (Advantages of E Commerce in Hindi – ई कॉमर्स के फायदे) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment