Need of Computer Network in Hindi – कंप्यूटर नेटवर्क की आवश्यकता

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (Need of Computer Network in Hindi – कंप्यूटर नेटवर्क की आवश्यकता) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Need of Computer Network in Hindi – कंप्यूटर नेटवर्क की आवश्यकता

आज के समय में कंप्यूटर नेटवर्क बहुत ही महत्वपूर्ण है। बहुत सारें कार्यों को करने के लिए इसकी जरूरत पड़ती है। नीचे आपको इसके बारें में बताया गया है-

1- To Share Computer Files (कंप्यूटर फाइलों को शेयर करने के लिए)

कंप्यूटर नेटवर्क के द्वारा कोई भी यूज़र एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस में फाइल और डेटा को शेयर कर सकता है। कंप्यूटर नेटवर्क का इस्तेमाल कंपनियों के द्वारा फाइलों को बहुत सारें कर्मचारियों (employee) के बीच शेयर करने के लिए किया जाता है।

share computer file

2- To share Hardware Device (हार्डवेयर डिवाइस को शेयर करने के लिए)

कंप्यूटर नेटवर्क यूजर को प्रिंटर, स्कैनर, सीडी-रोम ड्राइव (CD-ROM Drive), और हार्ड ड्राइव आदि हार्डवेयर डिवाइस को शेयर करने में मदद करता है। कंप्यूटर नेटवर्क के बिना डिवाइस को शेयर करना संभव नहीं होता।

To share Hardware Device

3- Application sharing (एप्लीकेशन को शेयर करने के लिए)

कंप्यूटर नेटवर्क का इस्तेमाल कंप्यूटर की applications को शेयर करने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर नेटवर्क यूजर को एक डिवाइस से दुसरे डिवाइस में एप्लीकेशन को शेयर करने में मदद करते है। इसके अलावा यह क्लाइंट और सर्वर एप्लीकेशन को लागू (implement) करने में मदद करते हैं।

application sharing

4- Communication (कम्युनिकेशन के लिए)

कंप्यूटर नेटवर्क एक यूजर को दुसरे यूजर के साथ कम्युनिकेशन करने में मदद करता है। इसमें यूजर ईमेल, वॉयस कॉल, वीडियो कॉन्फ्रेसिंग और text मैसेज के माध्यम से कम्युनिकेशन कर सकता है और चीज़ो को आपस में एक दुसरे के साथ शेयर कर सकता है।

communication

5- Gaming (गेम खेलने के लिए)

आज के समय में बहुत से प्रकार के नेटवर्क गेम उपलब्ध है जो यूजर को किसी भी स्थान से गेम खेलने में मदद करते है। कंप्यूटर नेटवक gamers के लिए लोकप्रिय होते है जिनका उपयोग वह गेम को किसी भी स्थान से एक्सेस करने के लिए करते है।

gaming

6- Voice over IP

इसे शार्ट फॉर्म में VOIP कहते है। यह एक प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग दूरसंचार (telecommunications) के लिए किया जाता है। ऐसा करने के लिए यह PSTN के स्थान पर इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) का उपयोग करता है। यह यूजर को टेलीफोन कॉल करने या वॉयस डेटा भेजने में मदद करता है।

voip

7- Resource sharing (रिसोर्स को शेयर करने किए)

कंप्यूटर नेटवर्क कंप्यूटर के resources (संसाधनों) को शेयर करने में मदद करते है जिनमे मॉडेम, स्कैनर, FAX और प्रिंटर जैसे डिवाइस शामिल होते है।

resources sharing

8- Internet access (इंटरनेट एक्सेस)

कंप्यूटर नेटवर्क यूजर को इंटरनेट एक्सेस करने में मदद करता है जिसके कारण हम इंटरनेट का उपयोग कर पाते है। इंटरनेट का उपयोग करके हम सूचनाओं और डेटा को आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान में ट्रांसफर या भेज सकते है।

internet access

9- E-Commerce (ई-कॉमर्स)

E-Commerce का पूरा नाम electronic commerce होता है। कंप्यूटर नेटवर्क हमे इंटरनेट को एक्सेस करने में मदद करता है और हम इंटरनेट के माध्यम से प्रोडक्ट और सेवाओं (service) को ऑनलाइन दुनिया के किसी भी कोने में बेच सकते है। कंप्यूटर नेटवर्क हमारे बिज़नेस को बढ़ाने में और उसे ऑनलाइन ले जाने में मदद करता है।

ecommerce

10- Entertainment (मनोरंजन के लिए)

कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से हम मनोरंजन से सबंधित कार्यक्रमों को देख पाते है जिनमे गाने सुनना, ऑनलाइन वीडियो देखना और गेम खेलना शामिल है। यह सभी कंप्यूटर नेटवर्क के कारण सम्भव हो पाता है।

entertainment

11- Improve Communication Speed & Accuracy (कम्युनिकेशन की स्पीड और सटीकता को बेहतर करने के लिए)

कंप्यूटर नेटवर्क कम्युनिकेशन की गति को बढ़ाने और उनकी सटीकता (accuracy) बढ़ाने में मदद करता है जिसके कारण यूजर तेज गति के साथ डेटा और फाइलों को शेयर कर पाता है।

communication speed

12- To reduce the cost of data transfer (डेटा ट्रांसफर की कीमत को कम करने के लिए)

यदि आप कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर का उपयोग करके डेटा और फाइलों को शेयर करते है तो इसमें बहुत कम खर्चा आता है। यह अन्य तरीको से सस्ता होता है। उदहारण के लिए कंप्यूटर नेटवर्क टेलीग्राम की तुलना में कम खर्चीले होते है।

To reduce the cost of data transfer

इसे भी पढ़े –

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

कंप्यूटर नेटवर्क का क्या उपयोग है?

यह हमे फाइलों को शेयर करने में मदद करते है।

कंप्यूटर नेटवर्क का इस्तेमाल कहा किया जाता है?

इस नेटवर्क के माध्यम से हम दुनिया भर के लोगो के साथ जुड़ सकते है।

Reference:– https://www.tutorialspoint.com/why-do-we-need-computer-networks

निवेदन:- अगर आपके लिए (Need of Computer Network in Hindi – कंप्यूटर नेटवर्क की आवश्यकता) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

2 thoughts on “Need of Computer Network in Hindi – कंप्यूटर नेटवर्क की आवश्यकता”

Leave a Comment