Common Collector Configuration in Hindi – कॉमन कलेक्टर कॉन्फ़िगरेशन क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (Common Collector Configuration in Hindi – कॉमन कलेक्टर कॉन्फ़िगरेशन क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Common Collector Configuration in Hindi – कॉमन कलेक्टर कॉन्फ़िगरेशन क्या है?

Common Collector Configuration एक ऐसा कॉन्फ़िगरेशन है जिसमें base और emitter के बीच collector एक ही होता है अर्थात common होता है।

Common Collector Configuration में, base एक इनपुट टर्मिनल होता है, emitter एक आउटपुट टर्मिनल होता है और इसमें collector कॉमन टर्मिनल के रूप में इनपुट और आउटपुट दोनों से जुड़ा रहता है।

कॉमन कलेक्टर कॉन्फ़िगरेशन का इस्तेमाल ज्यादातर वोल्टेज बफर (voltage buffer) के रूप में किया जाता है। यह कॉन्फ़िगरेशन एक BJT (bipolar junction transistor) है जहां पर इनपुट सिग्नल को बेस टर्मिनल पर लागू किया जाता है और आउटपुट सिग्नल को एमिटर से लिया जाता है।

कॉमन बेस कॉन्फ़िगरेशन को शार्ट फॉर्म में CC configuration कहते है।

CC कॉन्फ़िगरेशन में, जो कलेक्टर टर्मिनल होता है उसका उपयोग इनपुट और आउटपुट दोनों प्रकार के सिग्नल में किया जाता है इसलिए इसे कॉमन कलेक्टर कॉन्फ़िगरेशन कहते है।

कॉमन कलेक्टर कॉन्फ़िगरेशन को एमिटर फॉलोवर (Emitter follower) , वोल्टेज फॉलोवर , सीसी एम्पलीफायर (CC amplifier) , या सीसी कॉन्फ़िगरेशन (CC configuration) के नाम से भी जाना जाता है।

इसमें बेस और कलेक्टर के बीच इनपुट सप्लाई वोल्टेज को VBC के द्वारा दर्शाया (represent) जाता है तथा एमिटर और कलेक्टर के बीच आउटपुट सप्लाई वोल्टेज को VEC के द्वारा दर्शाया जाता है।

इसके अलावा इस कॉन्फ़िगरेशन में इनपुट करंट या बेस करंट को IB के द्वारा और आउटपुट करंट या एमिटर करंट को IE के द्वारा दर्शाया जाता है।

common collector configuration in hindi

इसे भी पढ़े –

Features of Common Collector Configuration in Hindi – कॉमन कलेक्टर कॉन्फ़िगरेशन की विशेषताएं

1- इस कॉन्फ़िगरेशन में हाई इनपुट कॉन्फ़िगरेशन होता है।

2- इस कॉन्फ़िगरेशन के माध्यम (medium) है :- लो वोल्टेज गेन (low voltage gain) , हाई करंट गेन , और पावर गेन।

3- इस कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग ज्यादातर impedance matching (प्रतिबाधा मिलान) के लिए किया जाता है।

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

कॉमन कलेक्टर कॉन्फ़िगरेशन क्या है?

Common Collector Configuration एक ऐसा कॉन्फ़िगरेशन है जिसमें base और emitter के बीच collector एक ही होता है अर्थात common होता है।

कॉमन कलेक्टर कॉन्फ़िगरेशन की विशेषताए क्या है?

इस कॉन्फ़िगरेशन में हाई इनपुट कॉन्फ़िगरेशन होता है।

Reference:https://www.physics-and-radio-electronics.com/electronic-devices-and-circuits/transistors/bipolarjunctiontransistor/commoncollectorconfiguration.html

निवेदन:- अगर आपके लिए (Common Collector Configuration in Hindi – कॉमन कलेक्टर कॉन्फ़िगरेशन क्या है?) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment