MTSO in Hindi – MTSO क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (MTSO in Hindi – MTSO क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

MTSO in Hindi – MTSO क्या है?

MTSO का पूरा नाम मोबाइल टेलीफोन स्विचिंग ऑफिस (Mobile Telephone Switching Office) होता है। MTSO एक ऐसा सिस्टम है जो यूजर के द्वारा किए गए call को एक टावर से दूसरे टावर पर ट्रांसफर करता है।

दूसरे शब्दों में कहें तो, “MTSO एक सिस्टम है जो एक फोन कॉल को एक टावर से दूसरे टावर पर स्विच करता है या ट्रांसफर करता है। जिससे कि यूजर को बेहतर सुविधा मिल सके।”

इसके अलावा MTSO एक क्षेत्र में सभी मोबाइल फोन यूजर्स को एक central office से जोड़ता है।

MTSO एक ऐसा सिस्टम है जो पीएसटीएन ग्राहकों (PSTN customers) को मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करता है। यह cellular system का एक ह्रदय है जो स्थानीय (local) और लंबी दूरी की लैंडलाइन (long-distance landline) टेलीफोन कंपनियों के साथ कॉल को कनेक्ट करने में मदद करता है।

MTSO बिलिंग से सबधित जानकारी को संकलित (compile) करने में मदद करता है। इसके माध्यम से MSC से जुड़े सेल साइटों (cell sites) को नियंत्रित (कण्ट्रोल) किया जा सकता है।

जब कोई व्यक्ति किसी दुसरे व्यक्ति को Call करता है तो call सीधे (direct) व्यक्ति के पास नहीं जाता। इसके बीच एक प्रक्रिया शामिल है।

इसे उदहारण के माध्यम से समझते है। मान लीजिये आपके पास airtel की SIM है और आपने Idea की SIM वाले व्यक्ति को call किया तो सबसे पहले यह कॉल airtel के टावर में जाएगी। इसके बाद airtel के बेस स्टेशन में। इसके बाद कॉल MTSO के पास ट्रांसफर होगा। इसके बाद MTSO इस कॉल को Idea के base station में ट्रांसफर कर देगा। इसके बाद यह कॉल Idea टावर में चली जाएगी और आखिर में व्यक्ति को call प्राप्त हो जायेगी। इसका चित्र आप नीचे देख सकते हैं।

MTSO in hindi

वर्तमान समय में MTSO को MSC (मोबाइल सर्विस स्विचिंग सेंटर) कहते है। यह सिस्टम कॉल स्विच करने, बिलिंग डेटा रिकॉर्ड करने के लिए भी जिम्मेदार है।

इसे भी पढ़े –

Functions of MTSO in Hindi – MTSO के कार्य

1- यह पीएसटीएन ग्राहकों (PSTN customers) को मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

2- यह मोबाइल फोन कॉल को रूट करने में मदद करता है।

3- MTSO का कार्य MSC से जुडी सेल साइटों (cell sites) को नियत्रित करना होता है।

4- यह एक व्यक्ति को दुसरे व्यक्ति के साथ संचार (communication) करने में मदद करता है।

5- यह कॉल को ट्रांसफर करने का काम करता है।

6- यह एक से अधिक बेस स्टेशनों को सेवाएं प्रदान करता है।

7- यह लम्बी दूरी के संचार को सम्भव बनाता है।

Advantages of MTSO in Hindi – इसके लाभ

1- इसकी सहायता से यूज़र जितनी चाहे उतनी calls कर सकता है।

2- इसके द्वारा यूजर के mobile phone को ट्रैक किया जा सकता है।

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

MTSO क्या है?

MTSO एक ऐसा सिस्टम है जो एक यूजर के द्वारा, दूसरे यूज़र को किए गए call को एक टावर से दूसरे टावर पर ट्रांसफर करता है।

MTSO का क्या फायदा है?

इसकी सहायता से यूज़र जितनी चाहे उतनी calls कर सकता है।

Reference:– https://www.rfwireless-world.com/Terminology/what-is-MTSO.html

निवेदन:- अगर आपके लिए (MTSO in Hindi – MTSO क्या है?) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment