Internetworking in Hindi – इंटरनेटवर्किंग क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (Internetworking in Hindi – इंटरनेटवर्किंग क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Internetworking in Hindi – इंटरनेटवर्किंग क्या है?

वह प्रक्रिया जिसमें दो या दो से अधिक कंप्यूटर नेटवर्क आपस में एक दूसरे के साथ router की मदद से जुड़े रहते हैं उसे इंटरनेटवर्किंग कहते हैं।

दूसरे शब्दों में कहें तो, “Internetworking एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें राऊटर का उपयोग करके अलग अलग प्रकार के नेटवर्क को जोड़ा जाता है।”

Internetworking एक ऐसी तकनीक है जहां पर नेटवर्किंग डिवाइस का उपयोग करके दो अलग अलग नेटवर्क को आपस में जोड़ा जाता है ताकि वह दोनों नेटवर्क आपस में संचार (communication) कर सके।

Internetworking दो शब्दों में मिलकर बना हुआ है inter और networking. इंटरनेटवर्किंग दो नेटवर्क को जोड़ने की एक विधि (method) है। जब दो या दो से अधिक कंप्यूटर LAN या WAN नेटवर्क के माध्यम से जुड़े होते है उन्हें हम इंटरनेटवर्किंग कहते है।

इंटरनेटवर्किंग में डेटा को एक डिवाइस से दुसरे डिवाइस में ट्रांसफर करने के लिए routing protocol का इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेटवर्किंग तभी काम करता है जब सभी जुड़े हुए नेटवर्क समान प्रोटोकॉल स्टैक (same protocol stack) और संचार विधियों का उपयोग करेंगे।

Internetworking का इस्तेमाल करके एक समान वाले नेटवर्क और अलग अलग दोनों नेटवर्क को आपस में जोड़ा जा सकता है।

इंटरनेटवर्किंग में, routers को एक दूसरे के address की जानकारी होती है।

 internetworking in hindi

इसे भी पढ़े –

Types of Internetworking in Hindi – इंटरनेटवर्किंग के प्रकार

इसके तीन प्रकार होते है :-

types of internetworking in hindi

Extranet (एक्सट्रानेट)

Extranet इंटरनेटवर्किंग का सबसे निचला स्तर है जो ग्राहकों (customers), विक्रेताओं (vendors), और suppliers के अधिकृत समूह (authorized group) तक पहुंचने में मदद करता है।

Extranet एक प्राइवेट नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल किसी कंपनी के द्वारा कंपनी के बाहरी लोगों को कंपनी से सुरक्षित तरीके से connect करने के लिए किया जाता है।

Extranet के द्वारा कंपनी के बाहरी लोग data और information को सुरक्षित तरीके से एक्सेस कर सकते हैं।

दुसरे शब्दो में कहें तो “यह एक नेटवर्क है जो एक संगठन या कंपनी के दायरे में सीमित होता है। इस नेटवर्क को ज्यादातर व्यक्तिगत क्षेत्र में लागु किया जाता है। यह नेटवर्क व्यावसायिक गतिविधियों के लिए आवश्यकता होता है जिनमे भुगतान, बिलिंग, चालान जैसी गतिविधिया शामिल है।”

Intranet (इंट्रानेट)

इंट्रानेट एक कंप्यूटर नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल एक कंपनी के भीतर कम्युनिकेशन करने, सूचनाओं को एक जगह से दूसरी जगह में भेजने, कंप्यूटिंग सेवाओं को शेयर करने के लिए किया जाता है।

यह नेटवर्क आपस में जुड़ने के लिए WAN (वाइड एरिया नेटवर्क) का उपयोग करते है। इंट्रानेट का मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों के बीच कंपनी की जानकारी और कंप्यूटिंग संसाधनों को शेयर करना होता है।

यह नेटवर्क private होता है जिसे private organization के द्वारा बनाया जाता है और मेन्टेन किया जाता है।

Internet (इंटरनेट)

इंटरनेट एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो कम्युनिकेशन करने या डेटा को ट्रांसफर करने के लिए IP (इंटरनेट प्रोटोकॉल) का उपयोग करता है।

इस नेटवर्क का उपयोग करके हम दुनिया के किसी भी कोने में डेटा को ट्रांसफर कर सकते है और कम्युनिकेशन कर सकते है।

इंटरनेट Advanced analysis पर आधारित होता है जिसे अमेरिकी रक्षा विभाग (U.S. Department of Defense) के द्वारा बनाया गया है।

यह दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेटवर्क है। यह नेटवर्क तार , फाइबर-ऑप्टिक केबल, वायरलेस कनेक्शन के माध्यम से जुड़ा होता है। इस नेटवर्क का उपयोग करके हम ईमेल , वीडियो , ऑडियो , और चित्रों को ट्रांसफर कर सकते है।

Challenges to Internetworking in Hindi – इंटरनेटवर्किंग की चुनौतियां

1- इंटरनेटवर्किंग में अलग अलग तकनीक के माध्यम से कंप्यूटरों को जोड़ना एक कठिन कार्य है जिसमे लोगो को कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है। यह इंटरनेटवर्किंग की एक चुनौती है।

2- इसमें इंटरनेटवर्क पर services (सेवाओं) को बनाये रखना एक चुनौती भरा कार्य होता है जो काफी कठिन होता है। नेटवर्क पर सेवाओं को बनाये रखने में काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता है।

3- इंटरनेटवर्किंग में लचीलापन (flexibility) नहीं होता और यह इसकी सबसे बड़ी चुनौती है। नेटवर्क को चलाने के लिए flexibility बहुत ज़रूरी होती है ताकि नेटवर्क सही तरीके से काम कर सके।

इसे पढ़ें – OSI मॉडल क्या है?

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

इंटरनेटवर्किंग क्या है?

यह एक प्रक्रिया जिसमें दो या दो से अधिक कंप्यूटर नेटवर्क आपस में एक दूसरे के साथ router की मदद से जुड़े रहते हैं उसे इंटरनेटवर्किंग कहते हैं

इंटरनेटवर्किंग के कितने प्रकार होते है?

इसके तीन प्रकार होते है.

Reference:https://www.techopedia.com/definition/7788/internetworking

निवेदन:- अगर आपके लिए (Internetworking in Hindi – इंटरनेटवर्किंग क्या है?) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment