OSI Model in Hindi PDF Download

नमस्कार दोस्तों! यह पोस्ट OSI Model in Hindi PDF Download से संबंधित हैं. इस पोस्ट में मैंने OSI model की PDF को डाउनलोड करने का लिंक दिया है. आप इसको पूरा पढ़िए आप इसे आसानी से डाउनलोड कर पायेंगे.

Download OSI Model PDF Book in Hindi

दोस्तों! OSI Model की यह PDF बहुत ही सरल भाषा में लिखी गयी है और यह आपके exam के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी. इस PDF को परीक्षाओं के लिए तैयार किया गया है तथा उससे जुड़ी लगभग सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स को कवर किया गया है और उसे अच्छे से आसान भाषा में समझाया गया है जिससे आपको पढ़ने व समझने में कोई परेशानी न हो।

तो चलिए सबसे पहले हम इसके contents के बारें में जान लेते है मतलब कि इसमें क्या-क्या topics रहेंगे.

OSI Model PDF Book Contents

क्रम संख्याटॉपिक
1OSI मॉडल क्या है?
2OSI मॉडल की 7 लेयर
3फिजिकल लेयर
4डेटा लिंक लेयर
5नेटवर्क लेयर
6ट्रांसपोर्ट लेयर
7सेशन लेयर
8प्रेसेंटेशन लेयर
9एप्लीकेशन लेयर
10OSI मॉडल की विशेषताएं
11ओएसआई मॉडल के फायदे नुकसान
12OSI मॉडल और TCP/IP मॉडल के बीच अंतर

आप ऊपर दिए गये बटन पर click करके PDF को डाउनलोड कर सकते हैं. जैसे ही आप बटन पर click करेंगे तो google drive का लिंक खुल जायेगा. इसके बाद आप इसे अपनी इच्छा के अनुसार print या download कर सकते हैं.

OSI मॉडल PDF की Details

नामOSI Model PDF Book in Hindi
पेजों की संख्या9
इसका साइज़350 KB
इसकी क्वालिटीहाई

अगर आपको किसी भी दूसरे subject की PDF book चाहिए हो तो आप हमें नीचे comment करके बता सकते हैं. मैं उन subjects की pdf को भी इस वेबसाइट में upload कर दूंगा.

ओएसआई मॉडल की अंग्रेजी PDF डाउनलोड करें – https://www.tutorialspoint.com/internet_technologies/pdf/internet_reference_models.pdf

इन्हें भी डाउनलोड करें

OSI Model PDF IN HINDI DOWNLOAD

निवेदन:- अगर आपको OSI MODEL PDF Book in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो इसे अपने friends और classmates के साथ अवश्य share कीजिये. आप हमारे telegram group को भी join करें.

Leave a Comment