Computer Graphics PDF Book in Hindi Download

Hello दोस्तों! आज इस पोस्ट में आपको Computer graphics PDF Book in Hindi (कंप्यूटर ग्राफ़िक्स  की हिंदी पीडीऍफ़) को download करने का link दिया जायेगा. इस पोस्ट को आप पूरा पढ़िए. जिससे आप इसे आसानी से डाउनलोड कर पायेंगे.

इस PDF को बहुत ही आसान और सरल भाषा में लिखा गया है. यह PDF आपके exam के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी. जो छात्र परीक्षा की तैयारी रहे हैं वो सभी इस नोट्स की मदद से आप सभी आसानी हिंदी भाषा में सीख सकते हैं| 

आप Computer graphics Notes PDF in Hindi को PDF के माध्यम से download कर सकते है। यह PDF सभी प्रकार के exams के लिए भी बहुत उपयोगी है, जैसे:- Polytechnic, B.tech, BCA आदि.

Computer Graphics PDF Book in Hindi

तो चलिए दोस्तों! अब इस PDF के contents के बारें में जान लेते है कि इस PDF में क्या क्या टॉपिक रहेंगे. नीचे आपको इन topics की list दी जा रही है.

Computer graphics PDF Contents

SN.Topics
1.Computer graphics क्या है?
2.कंप्यूटर ग्राफ़िक्स  के फायदे
3.कंप्यूटर ग्राफ़िक्स  की विशेषताएं
4.कंप्यूटर ग्राफ़िक्स  वेरिएबल
5.ऑपरेटर
6.कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के प्रकार
7.वेक्टर ग्राफ़िक्स क्या है?
8.Region filling क्या है
9.बिटमैप क्या है?
10. कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के अनुप्रयोग
11.Graphic primitives in hindi
12.Point plotting in hindi 

Computer graphics Notes PDF in Hindi की जानकारी

PDF का नामComputer graphics PDF Notes in Hindi
भाषाहिंदी
पेज की संख्या05
PDF का Size (आकार)460 KB
क्वालिटीहाई

इन्हें भी डाउनलोड करें

कंप्यूटर ग्राफ़िक्स  notes PDF कैसे डाउनलोड करें?

इस बुक को Download करने के लिए आप ऊपर दिए गए PDF Download के Button पर Click करें और आपकी Screen पर Google Drive का एक Page खुल जाता है जिस पर आप ऊपर की तरफ देखें तो आपको Print और Download के दो Symbols मिल जाते हैं।

अब अगर आप इस पत्रिका को Print करना चाहते हैं तो आप Print के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और Free में Download करने के लिए Download के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और यह पत्रिका आपके System (Computer, Laptop, Mobile या Tablet)  इत्यादि में Download होना Start हो जाती है।

Computer graphics Notes PDF में 19 पेज हैं। पीडीएफ की गुणवत्ता बहुत बढ़िया है। ये Computer graphics PDF Content हिंदी भाषा में है और PDF का साइज़ 473 KB है। पीडीएफ के लिए डाउनलोडिंग लिंक उपर दिया गया है।

कंप्यूटर ग्राफ़िक्स क्या है?

Computer Graphics (कंप्यूटर ग्राफ़िक्स) एक ऐसी कला है जिसमें इमेज (image), रेखा (line), तथा चार्ट (chart) आदि को कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग के द्वारा बनाया जाता है.

कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के फायदे क्या है?

1- यह tools प्रदान करता है जिससे हम real world objects को create कर सकते हैं. इन tools के द्वारा हम 2D, 3D और यहाँ तक कि 4D images को भी create कर सकते हैं.
2- कंप्यूटर ग्राफ़िक्स की मदद से हमे कंप्यूटर पर हाई क्वालिटी की इमेज प्राप्त होती है

कंप्यूटर ग्राफ़िक्स की इंग्लिश PDFhttps://www.dgp.toronto.edu/~hertzman/418notes.pdf

कंप्यूटर ग्राफ़िक्स की PDF डाउनलोड करे

1 thought on “Computer Graphics PDF Book in Hindi Download”

Leave a Comment