Computer Network & Communication PDF Book in Hindi Download

Hello दोस्तों! आज इस पोस्ट में आपको Computer Network & Communication PDF Book in Hindi (कंप्यूटर नेटवर्क & कम्युनिकेशन की हिंदी पीडीऍफ़) को download करने का link दिया जायेगा. इस पोस्ट को आप पूरा पढ़िए. जिससे आप इसे आसानी से डाउनलोड कर पायेंगे.

इस PDF को बहुत ही आसान और सरल भाषा में लिखा गया है. यह PDF आपके exam के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी. जो छात्र परीक्षा की तैयारी रहे हैं वो सभी इस नोट्स की मदद से आप सभी आसानी हिंदी भाषा में सीख सकते हैं| 

आप Computer Network & Communication Notes PDF in Hindi को PDF के माध्यम से download कर सकते है। यह PDF सभी प्रकार के exams के लिए भी बहुत उपयोगी है, जैसे:- Polytechnic, B.tech, BCA आदि.

Computer Network & Communication PDF Book in Hindi

तो चलिए दोस्तों! अब इस PDF के contents के बारें में जान लेते है कि इस PDF में क्या क्या टॉपिक रहेंगे. नीचे आपको इन topics की list दी जा रही है.

Computer Network & Communication PDF Contents

SN.Topics
1.Computer Network क्या है
2.कंप्यूटर नेटवर्क के फायदे
3.कंप्यूटर नेटवर्क की विशेषताएं
4.गेटवे क्या है और इसके प्रकार
5.डेटा कम्युनिकेशन क्या है
6.टीसीपी आईपी मॉडल क्या है?
7.फोग कंप्यूटिंग क्या है? 
8.नेटवर्किंग डिवाइस क्या है?
9.वाईफाई क्या है?
10.नेटवर्क लेयर क्या है
11.OSI मॉडल क्या है? 

Computer Network & Communication Notes PDF in Hindi की जानकारी

PDF का नामComputer Network & CommunicationPDF Notes in Hindi
भाषाहिंदी
पेज की संख्या35
PDF का Size (आकार)475 KB
क्वालिटीहाई

इन्हें भी डाउनलोड करें

कंप्यूटर नेटवर्क & कम्युनिकेशन notes PDF कैसे डाउनलोड करें?

इस बुक को Download करने के लिए आप ऊपर दिए गए PDF Download के Button पर Click करें और आपकी Screen पर Google Drive का एक Page खुल जाता है जिस पर आप ऊपर की तरफ देखें तो आपको Print और Download के दो Symbols मिल जाते हैं।

अब अगर आप इस पत्रिका को Print करना चाहते हैं तो आप Print के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और Free में Download करने के लिए Download के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और यह पत्रिका आपके System (Computer, Laptop, Mobile या Tablet)  इत्यादि में Download होना Start हो जाती है।

Computer Network & Communication Notes PDF में 35 पेज हैं। पीडीएफ की गुणवत्ता बहुत बढ़िया है। ये Computer Network & Communication PDF Content हिंदी भाषा में है और PDF का साइज़ 475 KB है। पीडीएफ के लिए डाउनलोडिंग लिंक उपर दिया गया है।

कंप्यूटर नेटवर्क क्या है?

दो या दो से अधिक परस्पर जुड़े हुए कम्प्यूटर या अन्य डिजिटल युक्तियों और उन्हें जोडने वाली व्यवस्था को कम्प्यूटर नेटवर्क कहते हैं। ये कंप्यूटर/कम्प्यूटर आपस में इलेक्ट्रोनिक सूचना का आदान-प्रदान क‍र सकते हैं और आपस में तार या बेतार से जुडे रहते हैं

कंप्यूटर नेटवर्क का फायदा क्या है?

कम्यटरों के Networking से दो Computers के बीच सूचना का आदान-प्रदान तीव्र सुरक्षित रूप से होता है। इससे कार्य की गति तेज होती है और समय की बचत होती है

कंप्यूटर नेटवर्क & कम्युनिकेशन की इंग्लिश PDFhttps://ncert.nic.in/textbook/pdf/lecs110.pdf

कंप्यूटर नेटवर्क & कम्युनिकेशन की PDF डाउनलोड करे (1)

Leave a Comment