Java PDF Book in Hindi Download

Hello दोस्तों! आज इस पोस्ट में आपको Java PDF Book in Hindi (जावा की हिंदी पीडीऍफ़) को download करने का link दिया जायेगा. इस पोस्ट को आप पूरा पढ़िए. जिससे आप इसे आसानी से डाउनलोड कर पायेंगे.

इस PDF को बहुत ही आसान और सरल भाषा में लिखा गया है. यह PDF आपके exam के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी. जो छात्र परीक्षा की तैयारी रहे हैं वो सभी इस नोट्स की मदद से आप सभी आसानी हिंदी भाषा में सीख सकते हैं| 

आप Java Notes PDF in Hindi को PDF के माध्यम से download कर सकते है। यह PDF सभी प्रकार के exams के लिए भी बहुत उपयोगी है, जैसे:- Polytechnic, B.tech, BCA आदि.

Java PDF Book in Hindi

तो चलिए दोस्तों! अब इस PDF के contents के बारें में जान लेते है कि इस PDF में क्या क्या टॉपिक रहेंगे. नीचे आपको इन topics की list दी जा रही है.

Java PDF Contents

SN.Topics
1.Java क्या है
2.जावा के फायदे
3.जावा की विशेषताएं
4.जावा वेरिएबल
5.ऑपरेटर
6.History of java in hindi
7.OOPS के कांसेप्ट्स क्या हैं?
8.मैमोरी एलोकेशन क्या है 
9.variable क्या है
10.जावा टोकन क्या है?
11.जावा में डाटा टाइप क्या है?
12.जावा में आइडेंटिफायर क्या है?
13.जावा में मेथड्स क्या है?

Java Notes PDF in Hindi की जानकारी

PDF का नामJava PDF Notes in Hindi
भाषाहिंदी
पेज की संख्या36
PDF का Size (आकार)476 KB
क्वालिटीहाई

इन्हें भी डाउनलोड करें

जावा notes PDF कैसे डाउनलोड करें?

इस बुक को Download करने के लिए आप ऊपर दिए गए PDF Download के Button पर Click करें और आपकी Screen पर Google Drive का एक Page खुल जाता है जिस पर आप ऊपर की तरफ देखें तो आपको Print और Download के दो Symbols मिल जाते हैं।

अब अगर आप इस पत्रिका को Print करना चाहते हैं तो आप Print के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और Free में Download करने के लिए Download के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और यह पत्रिका आपके System (Computer, Laptop, Mobile या Tablet)  इत्यादि में Download होना Start हो जाती है।

Java Notes PDF में 36 पेज हैं। पीडीएफ की गुणवत्ता बहुत बढ़िया है। ये Jav aPDF Content हिंदी भाषा में है और PDF का साइज़ 476 KB है। पीडीएफ के लिए डाउनलोडिंग लिंक उपर दिया गया है।

जावा क्या है?

Java एक बेहतरीन Programming Language है। Java Programming Language का उपयोग Web Application, Program और Software को विकसित करने के लिए किया जाता है। 
जावा की खोज 1991 में सन माइक्रोसिस्टम्स में काम कर रहे जेम्स गोसलिंग के नेतृत्ववाली टीम ने किया था. James gosling के नेतृत्ववाले इस टीम में पैट्रिक नौघटन, क्रिस व्राथ, एड फ्रैंक और Mike sheridan भी थे।

जावा की क्या विशेषता है?

Java programming language मे कुछ अच्छे feature जैसे automatic memory allocation, garbage collection भी सम्मिलित है है जो इसे पिछली programming language से बेहतर बनाते है।

जावा की इंग्लिश PDFhttps://www.tutorialspoint.com/java/java_tutorial.pdf

java की PDF डाउनलोड करे (2) (1)

2 thoughts on “Java PDF Book in Hindi Download”

Leave a Comment