MIS PDF Book in Hindi Download

Hello दोस्तों! आज इस पोस्ट में आपको MIS PDF Book in Hindi (एमआईएस की हिंदी पीडीऍफ़) को download करने का link दिया जायेगा. इस पोस्ट को आप पूरा पढ़िए. जिससे आप इसे आसानी से डाउनलोड कर पायेंगे.

इस PDF को बहुत ही आसान और सरल भाषा में लिखा गया है. यह PDF आपके exam के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी. जो छात्र परीक्षा की तैयारी रहे हैं वो सभी इस नोट्स की मदद से आप सभी आसानी हिंदी भाषा में सीख सकते हैं| 

आप MIS Notes PDF in Hindi को PDF के माध्यम से download कर सकते है। यह PDF सभी प्रकार के exams के लिए भी बहुत उपयोगी है, जैसे:- Polytechnic, B.tech, BCA आदि.

MIS PDF Book in Hindi

तो चलिए दोस्तों! अब इस PDF के contents के बारें में जान लेते है कि इस PDF में क्या क्या टॉपिक रहेंगे. नीचे आपको इन topics की list दी जा रही है.

MIS PDF Contents

SN.Topics
1.MIS क्या है
2.MIS के फायदे
3.MIS की विशेषताएं
4.MIS के कार्य क्या है?
5.MIS के घटक
6.ERP क्या है तथा इसके प्रकार, लाभ क्या है?
7.SCM क्या है तथा इसके लाभ क्या है?
8.इनफॉर्मेशन सिस्टम के उद्देश्य
9.इनफॉर्मेशन सिस्टम की चुनौतियां
10.सिस्टम के प्रकार

MIS Notes PDF in Hindi की जानकारी

PDF का नामMIS Notes in Hindi
भाषाहिंदी
पेज की संख्या49
PDF का Size (आकार)480 KB
क्वालिटीहाई

इन्हें भी डाउनलोड करें

MIS notes PDF कैसे डाउनलोड करें?

इस बुक को Download करने के लिए आप ऊपर दिए गए PDF Download के Button पर Click करें और आपकी Screen पर Google Drive का एक Page खुल जाता है जिस पर आप ऊपर की तरफ देखें तो आपको Print और Download के दो Symbols मिल जाते हैं।

अब अगर आप इस पत्रिका को Print करना चाहते हैं तो आप Print के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और Free में Download करने के लिए Download के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और यह पत्रिका आपके System (Computer, Laptop, Mobile या Tablet)  इत्यादि में Download होना Start हो जाती है।

MIS Notes PDF में 49 पेज हैं। पीडीएफ की गुणवत्ता बहुत बढ़िया है। ये MIS PDF Content हिंदी भाषा में है और PDF का साइज़ 480 KB है। पीडीएफ के लिए डाउनलोडिंग लिंक उपर दिया गया है।

MIS क्या है?

MIS एक सिस्टम है जिसे अलग-अलग organisations को सूचना उपलब्ध कराने के लिए डिज़ाइन किया जाता है जिससे कि आर्गेनाईजेश को निर्णय लेने में आसानी हों.

MIS की विशेषता क्या है?

MIS की सूचना जो है वह एकदम सही तथा विश्वसनीय होनी चाहिए. क्योंकि अगर इसकी सूचना ही गलत होगी तो इससे हमें परिणाम भी गलत ही मिलेंगे. उदाहरण के लिए अगर हमने sales में टैक्स को include नहीं किया है तो बाद में जो हमें refund मिलेगा वह accurate तथा reliable नहीं होगा

MIS की इंग्लिश PDFhttps://nitsri.ac.in/Department/Electronics%20&%20Communication%20Engineering/MIS-Notes_New_-word.pdf

MIS की PDF डाउनलोड करे

Leave a Comment