Mobile Computing PDF Book in Hindi Download

Hello दोस्तों! आज इस पोस्ट में आपको Mobile Computing PDF Book in Hindi (मोबाइल कंप्यूटिंग  की हिंदी पीडीऍफ़) को download करने का link दिया जायेगा. इस पोस्ट को आप पूरा पढ़िए. जिससे आप इसे आसानी से डाउनलोड कर पायेंगे.

इस PDF को बहुत ही आसान और सरल भाषा में लिखा गया है. यह PDF आपके exam के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी. जो छात्र परीक्षा की तैयारी रहे हैं वो सभी इस नोट्स की मदद से आप सभी आसानी हिंदी भाषा में सीख सकते हैं| 

आप Mobile Computing Notes PDF in Hindi को PDF के माध्यम से download कर सकते है। यह PDF सभी प्रकार के exams के लिए भी बहुत उपयोगी है, जैसे:- Polytechnic, B.tech, BCA आदि.

Mobile Computing PDF Book in Hindi

तो चलिए दोस्तों! अब इस PDF के contents के बारें में जान लेते है कि इस PDF में क्या क्या टॉपिक रहेंगे. नीचे आपको इन topics की list दी जा रही है.

Mobile Computing PDF Contents

SN.Topics
1.मोबाइल कंप्यूटिंग क्या है और इसके फायदे
2.Grid computing क्या है?
3.मोबाइल कंप्यूटिंग  की विशेषताएं
4.मोबाइल आईपी क्या है?
5.UMTS क्या है?
6.पैरेलल कंप्यूटिंग क्या है और इसके फायदे
7.RAKE Receiver क्या है?
8.सैटेलाइट नेटवर्क क्या है?
9.ब्लूटूथ प्रोटोकॉल स्टैक क्या है?
10.आईपी टेलीफोनी क्या है?

Mobile Computing Notes PDF in Hindi की जानकारी

PDF का नामMobile Computing Notes in Hindi
भाषाहिंदी
पेज की संख्या44
PDF का Size (आकार)478 KB
क्वालिटीहाई

इन्हें भी डाउनलोड करें

मोबाइल कंप्यूटिंग  notes PDF कैसे डाउनलोड करें?

इस बुक को Download करने के लिए आप ऊपर दिए गए PDF Download के Button पर Click करें और आपकी Screen पर Google Drive का एक Page खुल जाता है जिस पर आप ऊपर की तरफ देखें तो आपको Print और Download के दो Symbols मिल जाते हैं।

अब अगर आप इस पत्रिका को Print करना चाहते हैं तो आप Print के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और Free में Download करने के लिए Download के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और यह पत्रिका आपके System (Computer, Laptop, Mobile या Tablet)  इत्यादि में Download होना Start हो जाती है।

Mobile Computing Notes PDF में 44 पेज हैं। पीडीएफ की गुणवत्ता बहुत बढ़िया है। ये Mobile Computing PDF Content हिंदी भाषा में है और PDF का साइज़ 478 KB है। पीडीएफ के लिए डाउनलोडिंग लिंक उपर दिया गया है।

मोबाइल कंप्यूटिंग क्या है?

मोबाइल कंप्यूटिंग एक सामान्य शब्द है जो गतिशील अवस्था में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की क्षमता का वर्णन करता है, पोर्टेबल कंप्यूटर के ठीक विपरीत, जो केवल तभी प्रयोग में लाये जा सकते हैं जब उन्हें स्थिर अवस्था में रखा जाए।

मोबाइल कंप्यूटिंग का फायदा क्या है?

इसके द्वारा users कहीं से भी और कितनी दूरी से भी कार्य कर सकते हैं. location flexibility का मतलब है कि users किसी भी location से work कर सकता है. हम एक mobile device में एक समय में कई सारें tasks को पूरा कर सकते हैं.

मोबाइल कंप्यूटिंग की इंग्लिश PDFhttps://ccsuniversity.ac.in/bridge-library/pdf/Mobile%20Computing%20Notes%20-All.pdf

mobile computing in hindi

Leave a Comment