Compiler Design PDF Book in Hindi Download

Hello दोस्तों! आज इस पोस्ट में आपको Compiler design PDF Book in Hindi (कम्पाइलर डिज़ाइन   की हिंदी पीडीऍफ़) को download करने का link दिया जायेगा. इस पोस्ट को आप पूरा पढ़िए. जिससे आप इसे आसानी से डाउनलोड कर पायेंगे.

इस PDF को बहुत ही आसान और सरल भाषा में लिखा गया है. यह PDF आपके exam के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी. जो छात्र परीक्षा की तैयारी रहे हैं वो सभी इस नोट्स की मदद से आप सभी आसानी हिंदी भाषा में सीख सकते हैं| 

आप Compiler design   Notes PDF in Hindi को PDF के माध्यम से download कर सकते है। यह PDF सभी प्रकार के exams के लिए भी बहुत उपयोगी है, जैसे:- Polytechnic, B.tech, BCA आदि.

Compiler design PDF Book in Hindi

तो चलिए दोस्तों! अब इस PDF के contents के बारें में जान लेते है कि इस PDF में क्या क्या टॉपिक रहेंगे. नीचे आपको इन topics की list दी जा रही है.

Compiler design PDF Contents

SN.Topics
1.Compiler design  क्या है
2.डेरीवेशन ट्री क्या है?
3.
Single pass और Multi pass Compiler क्या है?
4.कम्पाइलर डिज़ाइन में YACC क्या है?
5.पार्स ट्री क्या है?
6.सिंटेक्स डायरेक्टेड ट्रांसलेशन क्या है
7.डेरीवेशन ट्री क्या है?
8.शिफ्ट रेडूस पार्सिंग क्या है?
9.कम्पाइलर डिज़ाइन के फेज
10.मीली और मूरे मशीन क्या है?

Compiler design Notes PDF in Hindi की जानकारी

PDF का नामCompiler design   Notes in Hindi
भाषाहिंदी
पेज की संख्या28
PDF का Size (आकार)414 KB
क्वालिटीहाई

इन्हें भी डाउनलोड करें

कम्पाइलर डिज़ाइन notes PDF कैसे डाउनलोड करें?

इस बुक को Download करने के लिए आप ऊपर दिए गए PDF Download के Button पर Click करें और आपकी Screen पर Google Drive का एक Page खुल जाता है जिस पर आप ऊपर की तरफ देखें तो आपको Print और Download के दो Symbols मिल जाते हैं।

अब अगर आप इस पत्रिका को Print करना चाहते हैं तो आप Print के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और Free में Download करने के लिए Download के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और यह पत्रिका आपके System (Computer, Laptop, Mobile या Tablet)  इत्यादि में Download होना Start हो जाती है।

Compiler design   Notes PDF में 28 पेज हैं। पीडीएफ की गुणवत्ता बहुत बढ़िया है। ये Compiler design   PDF Content हिंदी भाषा में है और PDF का साइज़ 414 KB है। पीडीएफ के लिए डाउनलोडिंग लिंक उपर दिया गया है।

कम्पाइलर डिज़ाइन क्या है?

अनुभाषक या कम्पाइलर (compiler) एक या अधिक संगणक क्रमादेशों का समुच्चय होता है जो किसी उच्च स्तरीय कम्प्यूटर भाषा में लिखे क्रमादेश( प्रोग्राम) को किसी दूसरी कम्प्यूटर भाषा में बदल देता है।

मल्टी पास कम्पाइलर क्या है?

multi pass compiler का प्रयोग एक प्रोग्राम के source code को कई बार process करने के लिए किया जाता है

Compiler Design की इंग्लिश PDF https://www.vssut.ac.in/lecture_notes/lecture1422914957.pdf

Compiler Design  की PDF डाउनलोड करे

3 thoughts on “Compiler Design PDF Book in Hindi Download”

Leave a Comment