Computer MCQ PDF Book in Hindi Download

Hello दोस्तों! आज इस पोस्ट में आपको Computer MCQ PDF Book in Hindi (कंप्यूटर बहुविकल्पीय प्रश्न की हिंदी पीडीऍफ़) को download करने का link दिया जायेगा. इस पोस्ट को आप पूरा पढ़िए. जिससे आप इसे आसानी से डाउनलोड कर पायेंगे.

इस PDF को बहुत ही आसान और सरल भाषा में लिखा गया है. यह PDF आपके exam के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी. जो छात्र परीक्षा की तैयारी रहे हैं वो सभी इस नोट्स की मदद से आप सभी आसानी हिंदी भाषा में सीख सकते हैं| 

आप Computer MCQ Notes PDF in Hindi को PDF के माध्यम से download कर सकते है। यह PDF सभी प्रकार के exams के लिए भी बहुत उपयोगी है.

Computer MCQ PDF Book in Hindi

तो चलिए दोस्तों! अब इस PDF के contents के बारें में जान लेते है कि इस PDF में क्या क्या टॉपिक रहेंगे. नीचे आपको इन topics की list दी जा रही है.

Computer MCQ Notes PDF in Hindi की जानकारी

PDF का नामComputer MCQ PDF Notes in Hindi
भाषाहिंदी
पेज की संख्या35
PDF का Size (आकार)493 KB
क्वालिटीहाई

इन्हें भी पढ़ें –

कंप्यूटर MCQ notes PDF कैसे डाउनलोड करें?

इस बुक को Download करने के लिए आप ऊपर दिए गए PDF Download के Button पर Click करें और आपकी Screen पर Google Drive का एक Page खुल जाता है जिस पर आप ऊपर की तरफ देखें तो आपको Print और Download के दो Symbols मिल जाते हैं।

अब अगर आप इस पत्रिका को Print करना चाहते हैं तो आप Print के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और Free में Download करने के लिए Download के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और यह पत्रिका आपके System (Computer, Laptop, Mobile या Tablet)  इत्यादि में Download होना Start हो जाती है।

Computer MCQ Notes PDF में 35 पेज हैं। पीडीएफ की गुणवत्ता बहुत बढ़िया है। ये Computer MCQ PDF Content हिंदी भाषा में है और PDF का साइज़ 493 kb है। पीडीएफ के लिए डाउनलोडिंग लिंक उपर दिया गया है।

कंप्यूटर क्या है?

Computer एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसका उपयोग गणना करने, डेटा/इन्फॉर्मेशन को स्टोर, व्यवस्थित, और पुनःप्राप्त करने, तथा अन्य मशीनों को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है।
आसान भाषा में Computer, यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों (Instructions) के आधार पर प्रोसेसिंग करके परिणाम उत्पन्न करता है। इसके अलावा Computer की स्टोरेज डिवाइस में डेटा को लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है, ताकि दुबारा जरूरत पड़ते ही उसे प्राप्त किया जा सके।

कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है?

अगर बात Computer के Full Form की करें। तब Computer अंग्रेजी के आठ अक्षरों से मिलकर बना है। प्रत्येक अक्षर के अर्थ को देखा जाए। तब Computer के उपयोग, विशेषता और कार्य आदि को समझ सकते हैं। C- Commonly, O- Operated, M- Machine, P- Particularly, U- Used for, T- Technical, E- Education and, R- Research

Reference:- https://www.javatpoint.com/computer-fundamental-mcq

Computer MCQ PDF Book in Hindi Download

Leave a Comment