Computer Organization & Architecture PDF Book in Hindi Download

Hello दोस्तों! आज इस पोस्ट में आपको Computer Organization & Architecture PDF Book in Hindi (कंप्यूटर आर्गेनाइजेशन और आर्किटेक्चर की हिंदी पीडीऍफ़) को download करने का link दिया जायेगा. इस पोस्ट को आप पूरा पढ़िए. जिससे आप इसे आसानी से डाउनलोड कर पायेंगे.

इस PDF को बहुत ही आसान और सरल भाषा में लिखा गया है. यह PDF आपके exam के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी. जो छात्र परीक्षा की तैयारी रहे हैं वो सभी इस नोट्स की मदद से आप सभी आसानी हिंदी भाषा में सीख सकते हैं| 

आप Computer Organization & Architecture Notes PDF in Hindi को PDF के माध्यम से download कर सकते है। यह PDF सभी प्रकार के exams के लिए भी बहुत उपयोगी है, जैसे:- Polytechnic, B.tech, BCA आदि.

Computer Organization & Architecture PDF Book in Hindi

तो चलिए दोस्तों! अब इस PDF के contents के बारें में जान लेते है कि इस PDF में क्या क्या टॉपिक रहेंगे. नीचे आपको इन topics की list दी जा रही है.

Computer Organization & Architecture PDF Contents

SN.Topics
1.कंप्यूटर आर्गेनाइजेशन क्या है?
2.डेटा ट्रान्सफर तकनीक क्या है?
3.instruction cycle क्या है
4.machine cycle क्या है हिंदी?
5.T- state क्या है?
6.maskable और non maskable interrupt क्या है?
7.कंट्रोल मैमोरी क्या है?
8.अरिथमेटिक पाइपलाइन क्या है?
9.ऐरे प्रोसेसर क्या है?
10.इंस्ट्रक्शन सेट क्या है?

Computer Organization & Architecture Notes PDF in Hindi की जानकारी

PDF का नामComputer Organization & ArchitectureNotes in Hindi
भाषाहिंदी
पेज की संख्या41
PDF का Size (आकार)482 KB
क्वालिटीहाई

इन्हें भी डाउनलोड करें

कंप्यूटर आर्गेनाइजेशन और आर्किटेक्चर  notes PDF कैसे डाउनलोड करें?

इस बुक को Download करने के लिए आप ऊपर दिए गए PDF Download के Button पर Click करें और आपकी Screen पर Google Drive का एक Page खुल जाता है जिस पर आप ऊपर की तरफ देखें तो आपको Print और Download के दो Symbols मिल जाते हैं।

अब अगर आप इस पत्रिका को Print करना चाहते हैं तो आप Print के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और Free में Download करने के लिए Download के चिन्ह (Symbol) पर Click करें और यह पत्रिका आपके System (Computer, Laptop, Mobile या Tablet)  इत्यादि में Download होना Start हो जाती है।

Computer Organization & ArchitectureNotes PDF में 41 पेज हैं। पीडीएफ की गुणवत्ता बहुत बढ़िया है। ये Computer Organization & ArchitecturePDF Content हिंदी भाषा में है और PDF का साइज़ 482 KB है। पीडीएफ के लिए डाउनलोडिंग लिंक उपर दिया गया है।

कंप्यूटर इंस्ट्रक्शन क्या है?

Computer instruction जो है वे machine language instructions का एक समूह होते है तथा इन्हें एक विशिष्ट कंप्यूटर processor के द्वारा execute किया जाता है.

instruction cycle क्या है?

instruction cycle को fetch-decode-execute-cycle भी कहते है. यह कंप्यूटर की operational process है. यह प्रोसेस कंप्यूटर के start होने से shut down होने तक CPU के द्वारा लगातार repeat होती है.

कंप्यूटर आर्गेनाइजेशन और आर्किटेक्चर की इंग्लिश PDFhttps://mu.ac.in/wp-content/uploads/2021/03/COA_Full.pdf

कंप्यूटर आर्गेनाइजेशन और आर्किटेक्चर   की PDF डाउनलोड करे

Leave a Comment