रिमोट लॉगइन क्या है? – Remote Login in Hindi

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में What is Remote Login in Hindi (रिमोट लॉगइन क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Remote Login in Hindi – रिमोट लॉगइन क्या है?

  • Remote Login एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से यूजर एक रिमोट कंप्यूटर या रिमोट साईट से login कर सकता है और उन सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकता है जो रिमोट कंप्यूटर पर उपलब्ध होती है.

  • दुसरे शब्दो में कहे तो “रिमोट लॉगइन एक विधि (method) जिसका इस्तेमाल IOS और Android device के logs को देखने के लिए किया जाता है।“

  • रिमोट लॉगइन एक क्लाइंट-सर्वर प्रोग्राम है जो यूजर को रिमोट कंप्यूटर पर लॉगइन करने कि अनुमति (permission) देता है। लॉगइन करने के बाद यूजर कंप्यूटर पर उपलब्ध सेवाओं का उपयोग कर सकता है और परिणामों (result) को स्थानीय कंप्यूटर (local computer) पर ट्रांसफर कर सकता है।

  • यह कंप्यूटर पर Logs को स्टोर करने का एक अच्छा तरीका है। इसमें आप लॉगइन फाइलों को लोकल कंप्यूटर में स्टोर करने के बजाए उन्हें centralized computer में स्टोर कर सकते है।

  • Remote Login में हम क्लाउड के माध्यम से फ़ाइलों को collect (इक्कठा) कर सकते है और उन्हें एक्सेस कर सकते है।

  • यदि आप रिमोट लॉगइन का उपयोग करते है तो आपको फाइलों को स्टोर और एक्सेस करने के लिए किसी प्रकार के सॉफ्टवेयर का उपयोग नहीं करना पड़ता।

  • Remote Login एक सुविधा होती है जिनका इस्तेमाल हम डेवलपर्स सेवाओं (developers service) को विकसित करने और डीबग करने के लिए कर सकते है।

  • रिमोट लॉगइन के माध्यम से हम रिमोट यूजर बनके कही से भी कंप्यूटर को एक्सेस कर सकते है।

  • इसके तीन घटक (component) होते है पहला लॉगिन सॉफ्टवेयर , दूसरा इंटरनेट कनेक्शन और तीसरा डेस्कटॉप शेयरिंग नेटवर्क।

Procedure of Remote Login in Hindi – रिमोट लॉगइन की प्रक्रिया

इसमें, जब कोई यूजर कंप्यूटर पर कुछ टाइप करता है तो लोकल ऑपरेटिंग सिस्टम उसके इनपुट को स्वीकार करता है।

लोकल कंप्यूटर दिए गये इनपुट characters को interpret नहीं करता, बल्कि यह सभी characters को TELNET क्लाइंट के पास भेज देता है।

इसके बाद टेलनेट क्लाइंट इन characters को NVT (नेटवर्क वर्चुअल टर्मिनल) में बदलकर उन्हें लोकल टीसीपी/आईपी प्रोटोकॉल स्टैक (TCP/IP protocol stack) के पास भेज देता है।

इसके बाद सभी characters को ऑपरेटिंग सिस्टम में ट्रांसफर किया जाता है और बाद में TELNET सर्वर के पास भेज दिए जाते है।

फिर TELNET सर्वर उन characters को उन अक्षरों में बदल देता है जिन्हें रिमोट कंप्यूटर आसानी से समझ पाए।

Remote Login कार्य कब करता है?

1- रिमोट लॉगइन तभी कार्य करेगा जब होस्ट कंप्यूटर चालू होगा।

2- यह तभी कार्य करेगा जब होस्ट कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ा होगा और होस्ट कंप्यूटर पर डेस्कटॉप शेयरिंग सॉफ्टवेयर run कर रहा होगा।

3- हम इसका उपयोग तभी कर पाएंगे जब होस्ट और रिमोट यूजर ने एक ही डेस्कटॉप शेयरिंग सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल (install) किया होगा।

Remote Login क्या है?

यह एक प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल करके कोई भी यूजर रिमोट कंप्यूटर को एक्सेस कर सकता है.

रिमोट लॉगइन के कितने components होते हैं?

इसके तीन घटक होते हैं:- पहला लॉगइन सॉफ्टवेयर, दूसरा इन्टरनेट कनेक्शन और तीसरा डेस्कटॉप शेयरिंग नेटवर्क.

Reference:- https://www.geeksforgeeks.org/introduction-to-remote-login/

remote-login-in-Hindi

निवेदन:- अगर आपके लिए What is Remote Login in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment