बारकोड रीडर क्या है? – What is Barcode Reader in Hindi?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में What is Barcode in Hindi (बारकोड क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Barcode Reader in Hindi – बारकोड रीडर क्या है?

  • Barcode Reader एक प्रकार का इनपुट डिवाइस है जिसका इस्तेमाल किसी वस्तु या सामान में लगे हुए बारकोड को scan करने और read करने के लिए किया जाता है.

  • बारकोड रीडर को Barcode Scanner या Point-of-sale (POS) के नाम से भी जाना जाता है. यह लेजर का उपयोग करके बारकोड को scan और read करता है।

  • दुसरे शब्दो में कहे तो “बारकोड रीडर एक ऑप्टिकल स्कैनर है जो जो किसी वस्तु या सामान में मौजूद barcode को पढ़ता है और उसमे मौजूद जानकारी को डिकोड करता है।“

  • सरल शब्दो में कहे तो “यह एक स्कैनर है जिसका इस्तेमाल barcode में छिपी जानकारी का पता लगाने के लिए किया जाता है। एक barcode में किसी वस्तु या सामान की कीमत, उसका expiry date, प्रोडक्ट नंबर, और उस वस्तु को कब बनाया गया था आदि जानकारी छिपी रहती है.”

  • हम बारकोड रीडर को अपने हाथो में पकड़कर बारकोड को स्कैन कर सकते है। एक बारकोड रीडर में एक स्कैनर, एक डिकोडर और केबल होता है.”

  • यह बारकोड को संख्याओं या अक्षरों में कैप्चर करता है। इसके बाद कैप्चर किये गए डेटा को कंप्यूटर पर भेज देता है ताकि कंप्यूटर में मौजूद सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन उस डेटा को समझ सके।

  • बारकोड रीडर को कंप्यूटर के साथ जोड़ने के लिए सीरियल पोर्ट, कीबोर्ड पोर्ट या वेज नामक एक इंटरफ़ेस डिवाइस का उपयोग किया जाता है।

  • बारकोड रीडर का इस्तेमाल प्रोडक्ट की जानकारी का पता लगाने के लिए किया जाता है। लगभग सभी प्रकार के प्रोडक्ट में एक प्रकार के barcode का उपयोग किया जाता है जिनमे प्रोडक्ट की जानकारी छिपी होती है।

  • वर्तमान समय में एडवांस और मॉडर्न मोबाइल फ़ोन उपलब्ध है जो barcode reader की तरह काम करने में सक्षम होते है। ये मोबाइल फ़ोन apps के माध्यम से बारकोड को स्कैन करते है और चीज़ो के बारे में जानकारी इक्कठा करते है।

  • बारकोड रीडर को हम एक इलेक्ट्रॉनिक स्कैनिंग मशीन भी कह सकते है जो केवल बारकोड की जानकारी को स्कैन कर पाती है।

  • बारकोड रीडर का अविष्कार 1971 में George J Laurer ने किया था.
barcode reader in Hindi

Types of Barcode Reader in Hindi – बारकोड रीडर के प्रकार

बारकोड रीडर के बहुत सारें प्रकार होते हैं, जिनके बारें में नीचे दिया गया है:-

  1. Pen Wand
  2. Slot Scanner
  3. CCD Scanner
  4. Image Scanner
  5. Laser Scanner
  6. 2D Scanner
  7. Bluetooth Scanner
  8. WI-FI Scanner

1- Pen Wand (पेन वेंड)

Pen Wand बारकोड रीडर का सबसे सरल प्रकार है और इसकी कीमत भी बहुत कम है। पेन वैंड एक सस्ता बारकोड रीडर है और यह अधिक टिकाऊ (durable) भी है जिसके कारण यह लम्बे समय तक चलता है।

Pen Wand बारकोड के साथ सीधे संपर्क (direct contact) में रहता है। इसमें बारकोड को स्कैन करने के लिए इसे एक निश्चित कोण (fixed angle) पर रखा जाता है।

2- Slot Scanner (स्लॉट स्कैनर)

Slot Scanner में यूजर अपने हाथों के माध्यम से बारकोड को स्कैन करता है। सीधे शब्दो में कहे तो “स्लॉट स्कैनर एक ऐसा डिवाइस है जिसे यूजर हाथो में पकड़कर बारकोड को स्कैन करता है। इसमें चीज़ो को स्कैन करने के लिए हाथो को स्थिर (stable) रखना पड़ता है। यदि यूजर हाथो को स्थिर नहीं रखता तो कोड स्कैन नहीं होगा।“

इस बारकोड रीडर का इस्तेमाल पहचान पत्र (ID) और स्वाइप किये जाने वाले कार्ड को स्कैन करने के लिए किया जाता है।

3- CCD Scanner (सीसीडी स्कैनर)

CCD का पूरा नाम “चार्ज कपल्ड डिवाइस” होता है। CCD Scanner में बहुत सारें LED लाइट लगी रहती है इन्हीं LED की मदद से बारकोड को स्कैन किया जाता है. इसलिए इसे LED स्कैनर भी कहा जाता है.

CCD scanner के द्वारा बारकोड को स्कैन करने के लिए हमें बारकोड से 3 सेमी से 10 सेंटीमीटर दूर होना चाहिए, नहीं तो ये काम नहीं करेगा।

यह एक स्कैनर है जिसका उपयोग retail sales (खुदरा बिक्री) में किया जाता है। CCD स्कैनर pen wand की तुलना में बेहतर होते है जो चीज़ो को बेहतर तरीके से स्कैन करने में सक्षम होते है।

इस स्कैनर का आकार बंदूक (gun) की तरह होता है जिसे यूजर अपने हाथो में आसानी से पकड़ सकता है।

4- Image Scanner (इमेज स्कैनर)

इमेज स्कैनर को कैमरा रीडर भी कहा जाता है। इमेज स्कैनर में एक छोटा कैमरा होता है जो चित्रों (image) को कैप्चर या स्कैन करने में मदद करता है। यह स्कैनर बारकोड को दूर से भी स्कैन कर सकता है।

Image Scanner में एक डिजिटल इमेजिंग प्रोसेसर होता है जो बारकोड को रीड करता है। इसका उपयोग 9 इंच तक के बारकोड को पढ़ने के लिए किया जा सकता है।

5- Laser Scanner (लेज़र स्कैनर)

लेज़र स्कैनर बारकोड को स्कैन करने के लिए mirror (शीशा) या lense (लेंस) का उपयोग करता है। इस स्कैनर की रेंज अधिक होती है जो 24 इंच दूर तक चीज़ो को स्कैन कर सकता है।

इस स्कैनर को हम अपने हाथो में पकड़कर चीज़ो को स्कैन कर सकते है और इसे कहीं स्थिर जगह रखकर भी चीज़ो को स्कैन कर सकते है। यह बारकोड को 30 फीट दूर तक पढ़ सकता है।

6- 2D Scanner (2डी स्कैनर)

इसका इस्तेमाल 2D बारकोड और QR कोड को स्कैन करने के लिए किया जाता है.

7- Bluetooth Scanner (ब्लूटूथ स्कैनर)

यह एक वायरलेस स्कैनर है इसमें ब्लूटूथ तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें बारकोड को ब्लूटूथ की मदद से स्कैन किया जाता है.

8- WI-FI Scanner (वाई-फाई स्कैनर)

इसके द्वारा बारकोड को स्कैन करने के लिए WIFI की जरूरत होती है. बिना WIFI के यह काम नहीं करता.

Applications of Barcode Reader in Hindi – बारकोड रीडर के अनुप्रयोग

इसका इस्तेमाल निम्नलिखित जगहों पर किया जाता हैं:-

1- बारकोड रीडर का इस्तेमाल पुस्तकालयों (libraries) में किताबो के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

2- इसका इस्तेमाल किसी वस्तु को ट्रैक करने या उसपर नजर रखने के लिए किया जाता है।

3- इसका इस्तेमाल सिनेमाघरों और होटलों में टिकट को स्कैन करने के लिए किया जाता है।

4- इसका उपयोग बिलिंग डेस्क में quick scan और डेटा को कैप्चर करने के लिए किया जाता है। यह रीडर मैन्युअल फीडिंग (manual feeding) में होने वाली त्रुटियों (errors) को कम करने का काम करता है।

5- इसका उपयोग फर्मो और कंपनियों में कर्मचारियों के द्वारा किया जाता है। एक कर्मचारी को रोजाना उपस्थिति (attendance) और काम के घंटे अपडेट करने होते हैं। यदि वह अपने हाथो से ऐसा करता है या कहि पर लिखता है तो उसमे काफी समय का वक़्त लग जाता है। लेकिन उनके ID card से जुड़े बारकोड को स्कैन करके यह काम आसानी से किया जा सकता है।

6- इसका उपयोग गोदाम में रखे गए प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए किया जाता है।

7- इस स्कैनर का उपयोग स्कूलों में लैपटॉप, लैब डिवाइस, मशीन आदि की सम्पत्ति को ट्रैक करने के लिया किया जाता है।

8- पुस्तकालयों में, बारकोड स्कैनिंग तकनीक का उपयोग खोई हुई किताबो का पता लगाने के लिए किया जाता है।

9- इसका उपयोग सरकरी डेटा को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। सरकारी सस्था डेटा को सुरक्षित रखने के लिए बारकोड का उपयोग करती है जिसे कभी भी बारकोड रीडर के माध्यम से स्कैन किया जा सकता है।

10- बारकोड रीडर का उपयोग अस्पतालों में सर्जरी के सामान, रोगियों के सैंपल और दवाइयों आदि को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। रिस्टबैंड (Wristband) एक बारकोड होता है जिसका उपयोग करके यह पता लगा सकता है की मरीज का इलाज ठीक से चल रहा है या नहीं।

Advantages of Barcode Reader in Hindi – बारकोड रीडर के फायदे

  1. यह inventory को नियत्रित करने में मदद करता है।
  2. बारकोड रीडर का उपयोग करना बहुत सरल है।
  3. यह साधारण सॉफ्टवेयर के साथ काम करते है जिन्हे स्थापित (establish) करना आसान होता है।
  4. यह मनुष्य के द्वारा होने वाली गलतियों को कम करता है। यदि कोई मानव manually रूप से डेटा को दर्ज करता है तो उसमे गलतिया होने के चांस होते है। यदि हम केवल बारकोड रीडर का उपयोग करे तो उसमे बहुत कम गलतिया होने के चांस होते है।
  5. यह समय की बचत करता है। यदि मानव किसी चीज़ के बारे में जानकारी निकालता है तो उसमे काफी समय लग सकता है। यदि हम बारकोड रीडर के माध्यम से बारकोड स्कैन करते है तो बहुत कम समय में उस प्रोडक्ट की जानकारी को प्राप्त कर पाएंगे।
  6. बारकोड रीडर काफी छोटे होते है जिन्हे हाथो में पकड़ा जा सकता है।
  7. यह portable होते है जिन्हे कही पर भी ले जाया जा सकता है।

Disadvantages of Barcode Reader in Hindi – बारकोड  रीडर के नुकसान

  1. बारकोड को पढ़ने के लिए बारकोड रीडर को बारकोड के काफी करीब ले जाना पड़ता है। यदि ऐसा नहीं किया जाता तो बारकोड स्कैन नहीं होगा।
  2. यह छोटे व्यवसाय के लिए suitable (उपयुक्त) नहीं होते। क्योकि छोटे बिज़नेस बारकोड तकनीक को afford नहीं कर सकते। उनके लिए यह काफी महगा साबित हो सकता है।
  3. कुछ बारकोड रीडर ऐसे भी होते जिन्हे बिलकुल स्थिर (stable) रखना पड़ता है तभी चीज़े स्कैन होती है।
  4. बारकोड प्रोडक्ट पर प्रिंट होते है। यदि किसी कारण यह डैमेज हो जाते है तो बारकोड रीडर इन्हे स्कैन नहीं कर पाता।
  5. सभी प्रकार के बारकोड असली नहीं होते। हैकर फ्रॉड करने के लिए नकली बारकोड का निर्माण कर सकता है।
बारकोड रीडर के कितने प्रकार होते हैं?

इसके बहुत सारें प्रकार होते हैं:- pen wands, slot scanners, Charge-Couple Device (CCD) scanners, image scanners, और laser scanners आदि.

बारकोड रीडर का क्या काम होता है?

इसका काम बारकोड में मौजूद जानकारी को कैप्चर और रीड करके कंप्यूटर में भेजना होता है।

Reference:https://www.computerhope.com/jargon/b/barcode.htm

निवेदन:- अगर आपके लिए What is Barcode Reader in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment