वेब कैमरा क्या है? – What is Web Camera in Hindi

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में What is Web Camera in Hindi (वेब कैमरा क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Web Camera in Hindi – वेब कैमरा क्या है?

  • Web Camera एक डिजिटल वीडियो कैमरा है जिसका इस्तेमाल चित्रों और वीडियो को कैप्चर करने के लिए किया जाता है.

  • दूसरे शब्दों में कहें तो, “वेब कैमरा एक इनपुट डिवाइस है जिसका इस्तेमाल विडियो कॉल करने, और विडियो को capture करने के लिए किया जाता है.”

  • Web Camera को Webcam भी कहा जाता है.

  • यह एक छोटा कैमरा है जो लेपटॉप में पहले से ही लगा होता है। पहले के कंप्यूटरों में वेब कैमरा को अलग से लगाना पड़ता था.

  • वेब कैमरा का इस्तेमाल विडियो कॉल करने, सेल्फी लेने, तस्वीरों को खींचने और वीडियो बनाने के लिए किया जाता है।

  • इस कैमरा के द्वारा हम Zoom, Google Meet, और Skype जैसे एप्प का उपयोग करके वीडियो कॉन्फ्रेसिंग और मीटिंग कर सकते है।

  • वेबकैम सॉफ्टवेयर के साथ आते है जिन्हे कंप्यूटर पर install करने की आवश्यकता होती है। जब यूजर इन सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर पर इनस्टॉल कर लेता है तब वह वीडियो बना सकता है, चीज़ो को रिकॉर्ड कर सकता है और सेल्फी खींच सकता है।

  • वेब कैमरा HD वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम होते है और इनकी फोटो की गुणवत्ता (quality) भी काफी अच्छी होती है।

  • Webcam को कंप्यूटर के साथ जोड़ने के लिए USB केबल या फायरवायर पोर्ट का उपयोग किया जाता है।

  • अन्य कैमरों की तुलना में इनकी कीमत कम होती है। यह कैमरा यूजर को इमेज आर्चीविंग , मोशन सेंसिंग , कस्टम कोडिंग और ऑटोमेशन जैसे सुविधाएं प्रदान करते है।

  • इसका उपयोग CCTV कैमरा के रूप में भी किया जा सकता है जो चोरो पर निगरानी रखने में हमारी मदद कर सकता है। वेबकैम का उदहारण Logitech Webcam C270 हो सकता है।

  • दुनिया के पहले वेबकैम का अविष्कार Dr. Quentin Stafford Feasar और Paul Jardetzky ने 1991 में किया था.
web camera in Hindi

Types of Web Camera in Hindi – वेब कैमरा के प्रकार

इसके बहुत सारें प्रकार होते हैं जिनके बारें में नीचे दिया गया है:-

1- Integrated Webcam (इंटीग्रेटेड वेबकैम)

इंटीग्रेटेड वेबकैम एक वेब कैमरा है जिसे लेपटॉप और नोटबुक के लिए डिज़ाइन किया गया है। इंटीग्रेटेड वेबकैम लेटपॉप या नोटबुक के ऊपर (top) लगे होते है।

जब आप लेपटॉप चलाते है तो यह आपको सामने दिखाई देता है। इसका आकार काफी छोटा होता है। इस कैमरे के माध्यम से हम वीडियो कॉल कर सकते है और सेल्फी ले सकते है।

इन कैमरों में हम फोटो नहीं खींच सकते क्योकि यह लेपटॉप के सामने लगे होते है। हालांकि वर्तमान समय में ऐसे भी इंटीग्रेटेड वेबकैम है जो दोनों तरफ लगे होते है।

2- Standalone Webcam (स्टैंडअलोन वेबकैम)

स्टैंडअलोन वेबकैम वह होते है जिनका उपयोग कंप्यूटर में किया जाता है। यह कंप्यूटर के साथ नहीं आते। बल्कि इन्हे अलग से कंप्यूटर के साथ जोड़ा जाता है। यह USB केबल के माध्यम से कंप्यूटर के साथ कनेक्ट होते हैं।

हम सीरियल पोर्ट कनेक्टर का उपयोग करके भी इन्हे कंप्यूटर के साथ जोड़ सकते है। इन्हे कंप्यूटर में अलग से लगाया जाता है जिसके कारण यूजर अपनी इच्छा अनुसार इसको लगा सकता है।

3- Network Camera (नेटवर्क कैमरा)

नेटवर्क कैमरा वह होते है जो वायरलेस तरीके से कंप्यूटर के साथ जुड़ते है। दुसरे शब्दो में कहे तो “यह एक ऐसा कैमरा है जिसे कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करने के लिए wi-fi का इस्तेमाल किया जाता है।“

यह वायरलेस तरीके से कंप्यूटर के साथ चित्रों , वीडियो और अन्य फाइलों को शेयर करते है। सामान्य वेबकैम की तुलना में इन केमरो की quality और performance अच्छी होती है। इन्हे ठीक से काम करने के लिए उन्हें एक उच्च नेटवर्क कनेक्शन (high network connection) की आवश्यकता होती है।

4- Webcam with Microphones (माइक्रोफोन के साथ वेबकैम)

यह वेबकैम माइक्रोफोन के साथ आते है जिसके कारण यूजर को अलग माइक्रोफोन की आवश्यकता नहीं पड़ती। माइक्रोफ़ोन वेबकैम का उपयोग केवल हेडफ़ोन के साथ किया जा सकता है।

Applications of Web Camera in Hindi – वेब कैमरा के अनुप्रयोग

इसका उपयोग बहुत सारीं जगहों पर किया जाता है:-

1- Building (इमारत) में

वेबकैम का उपयोग बड़ी बड़ी इमारतों , कार्यालयों, शॉपिंग मॉल में किया जाता है। यह कैमरा लोगो की गतिविधियों पर नजर रखने में मदद करता है जिसके कारण चोरी होने का खतरा कम हो जाता है।

2- Banking Sector (बैंक में)

इस कैमरे का इस्तेमाल बैंकिंग छेत्र में लोगो की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए किया जाता है। यह कैमरा बैंको में लोगो की तस्वीरों को रिकॉर्ड करता है। यदि बैंक में किसी प्रकार की कोई चोरी होती है तो रिकॉर्ड की गई तस्वीरों के माध्यम से चोर का पता लगाया जा सकता है। 

3- Video calling (विडियो कॉल करने)

यह वेबकैम का लोकप्रिय उपयोग है। इसका इस्तेमाल वीडियो कालिंग के लिए किया जाता है। इस कैमरे के माध्यम से एक व्यक्ति दुसरे व्यक्ति को वीडियो कॉल कर सकता है और उसके साथ कम्यूनिकेट कर सकते है।

4- Robotic Technology (रोबोट तकनीक में)

इसका उपयोग रोबोटिक टेक्नोलॉजी में सर्वर पर डेटा को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

5- Home Security (घरों की सुरक्षा में)

वेबकैम का इस्तेमाल घरो में CCTV कैमरा के रूप में किया जाता है। यह कैमरा चोरो पर निगरानी रखने में मदद करते है।

6- Education (शिक्षा में)

शिक्षा के क्षेत्र में वेब कैमरा का उपयोग अभिभावकों एवं छात्रों के साथ बात चीत करने, और छात्रो को पढ़ाने के लिए किया जाता हैं।

7- Input Control Device (इनपुट कंट्रोल डिवाइस)

इस कैमरे का इस्तेमाल इनपुट कण्ट्रोल के रूप में रंग, आकार, मॉडल और अन्य पहचान को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग यूजर कण्ट्रोल एप्लीकेशन और गेम में भी किया जाता है।

8- Roads and Parking (रोड़ और पार्किंग में)

इसका उपयोग वाहनों की गतिविधियों (activities) पर नजर रखने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग ट्रैफ़िक की स्थितियों और वाहनों की संख्या का पता लगाने के लिए किया जाता है।

वेब कैमरा की विशेषताएं (Features of Web Camera in Hindi)

1- Megapixel (मेगा पिक्सेल)  

एक वेब कैमरा अधिक मेगापिक्सेल (megapixel) के साथ उच्च क्वालिटी की फोटो खींचता है। यदि वेबकैम 320X240 या 640X480 पिक्सल का है तो इमेज की quality अच्छी होती है।

2- Frame Rate (फ्रेम रेट)

फ्रेम रेट यह तय करती है एक सेकंड में कितने चित्रों को डिस्प्ले करना है। एक अच्छे वेबकैम में फ्रेम की दर (rate) 30 fps (फ्रेम्स पर सेकंड) होती है।

3- Lens Quality (लेंस क्वालिटी)

वीडियो और चित्रों की अच्छी गुणवत्ता (quality) के लिए अच्छे लेंस का होना जरुरी है। एक वेबकैम में दो प्रकार के लेंस का उपयोग किया जाता है। एक प्लास्टिक के लेंस होते है और दुसरे ग्लास के।

जिन वेबकैम में ग्लास के लेंस का उपयोग किया जाता है वह काफी महंगे होते है लेकिन चित्र और वीडियो की quality अच्छी होती है। और जिनमे प्लास्टिक लेंस का उपयोग किया जाता है वह सस्ते तो होते है लेकिन चित्र और वीडियो की quality कम अच्छी होती है।

4- Autofocus (ऑटो फोकस)

ऑटोफोकस एक ऐसी सुविधा होती है जिसमे कैमरा चारो तरफ घूमकर अपने आप चीज़ो पर फोकस करता है। इसमें फोटो को कैप्चर करने में अधिक समय का वक़्त लग सकता है क्योकि कैमरा चारो तरफ घूमता है इसके बाद किसी चीज़ को फोकस करके तस्वीरें खींचता है।

5- Low Light Quality

यदि हम वेबकैम का उपयोग शाम के समय में करते है तो चित्र की quality खराब हो सकती है या धुंदली। इसी समस्या को हल करने के लिए Logitech ने राइट लाइट को विकसीत (develop) किया है जिसका उपयोग करके हम रात के वक़्त भी तस्वीरों को खींच सकते है। यह वेबकैम की एक सुविधा है।

Advantages of Web Camera in Hindi – वेब कैमरा के फायदे

  1. वेब कैमरा के माध्यम से हम दूर रखकर भी घरो की निगरानी कर सकते है।
  2. यह फोटो खींचने और वीडियो बनाने में मदद करते है।
  3. यह चोरी होने के खतरे को काफी कम कर देते है।
  4. इनका आकार काफी छोटा होता है जिसके कारण इन्हे कही पर भी लगाया जा सकता है।
  5. यह वजन में काफी हल्के होते है।

Disadvantages of Web Camera in Hindi (वेब कैमरा के नुकसान)

  1. यह कुछ कंप्यूटर के साथ नहीं आते। इन्हे अलग से खरीदना पड़ता है।
  2. जिन वेब कैमरा का इस्तेमाल लेपटॉप में किया जाता है उनके back camera नहीं होते। जिसके कारण हम पीछे की फोटो नहीं खींच सकते।
  3. अन्य कैमरा की तुलना में चित्र और वीडियो की quality कम अच्छी है।
  4. यदि इनका उपयोग शाम के वक़्त किया जाता है तो फोटो धुंदली आ सकती है।
Web Camera क्या होता है?

वेब कैमरा या वेबकैम एक वीडियो कैमरा होता है जिसका इस्तेमाल फोटो खीचने और विडियो कॉल करने के लिए किया जाता है. इसके अलावा यह कंप्यूटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने का काम भी करता है.

वेब कैमरा के कितने प्रकार होते हैं?

इसके बहुत सारें प्रकार होते हैं:- जैसे – integrated, standalone, और network webcam आदि.

Reference:- https://www.techopedia.com/definition/5333/webcam

निवेदन:- अगर आपके लिए What is Web Camera in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment