MIS का स्ट्रक्चर – Structure of MIS in Hindi

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Structure of MIS in Hindi (MIS का स्ट्रक्चर) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Structure of MIS in Hindi – MIS का स्ट्रक्चर

MIS के स्ट्रक्चर को उसके parts (भागों) को देखकर समझा जा सकता है. एक MIS के निम्नलिखित parts होते हैं:-

  1. Hardware (हार्डवेयर)
  2. Software (सॉफ्टवेयर)
  3. Database (डेटाबेस)
  4. Procedures (प्रक्रियाएं)
  5. Operating Personnel (संचालन कर्मी)
Structure of MIS in Hindi

1- Hardware (हार्डवेयर)

हार्डवेयर के अंदर इनपुट / आउटपुट डिवाइस और डेटा प्रोसेसिंग उपकरण आते हैं जैसे कि- माउस, कीबोर्ड, मॉनिटर, प्रिंटर, हार्ड डिस्क, और सीपीयू आदि.

2- Software (सॉफ्टवेयर)

सॉफ्टवेयर एक प्रोग्राम होता है जिसका इस्तेमाल हार्डवेयर को चलाने के लिए किया जाता है. सॉफ्टवेयर दो प्रकार का होता है:- सिस्टम सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर.

3- Database (डेटाबेस)

डेटाबेस डेटा और जानकारी का एक संग्रह (collection) होता है. इसका इस्तेमाल बहुत बड़ी मात्रा में डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है. डेटाबेस में मौजूद डेटा files के रूप में स्टोर रहता है.

4- Procedures (प्रक्रियाएं)

Procedure निर्देशों का एक समूह होता है जिसका इस्तेमाल इनफार्मेशन सिस्टम को सही तरीके से run करने के लिए किया जाता है.

5- Operating Personnel (संचालन कर्मी)

Operating Personnel में वे सभी व्यक्ति आते हैं जो MIS को ऑपरेट करने में मदद करते हैं. इसके अंदर कंप्यूटर ऑपरेटर, कंप्यूटर प्रोग्रामर, सिस्टम एनालिस्ट, और सिस्टम मेनेजर आदि कर्मचारी आते हैं.

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न –

MIS का स्ट्रक्चर क्या है?

MIS के स्ट्रक्चर को इसके physical components (भौतिक घटक) को देखकर समझ सकते हैं. भौतिक घटक के अंदर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, डेटाबेस, प्रक्रियाएं, और संचालन कर्मी आते हैं.

Reference:https://ecomputernotes.com/mis/structure-and-classification/describe-the-mis-structure-based-on-the-physical-components

निवेदन:- अगर आपके लिए Structure of MIS in Hindi (MIS का स्ट्रक्चर) का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment