ISP क्या है? – What is ISP in Hindi?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में What is ISP in Hindi (ISP क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

What is ISP in Hindi – ISP क्या है?

  • ISP का पूरा नाम Internet Service Provider (इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर) होता है.

  • ISP एक ऐसी कंपनी है जो उन सभी जगहों पर इंटरनेट की सुविधा प्रदान करती है जहाँ पर इंटरनेट की जरूरत होती है. यह घर, स्कूल, ऑफिस, और अस्पताल आदि जगहों पर इंटरनेट की सुविधा प्रदान करती है.

  •  दुसरे शब्दो में कहें तो “ISP एक सर्विस प्रोवाइडर है जो व्यक्तियों और संगठनों को इंटरनेट एक्सेस करने की अनुमति देता है।“

  • ISP का इस्तेमाल free (मुफ़्त) में नहीं किया जा सकता, इसका इस्तेमाल सिर्फ वे ही लोग कर पाते है जो इनको पैसे देते हैं. उदहारण के लिए – अगर आपने अपने घर में Jio का राऊटर लगाना है तो आपको jio को पैसे देने होंगे. तब जाकर आप राऊटर की सुविधा ले पायेंगे.

  • ISP कंपनी अपने ग्राहकों को केबल, डायल-अप, वाई-फाई, फाइबर ऑप्टिक और ईथरनेट जैसी तकनीकों के माध्यम से इंटरनेट की सुविधा प्रदान करती है।

  • ISP अपने ग्राहकों को इंटरनेट की सुविधा के साथ-साथ वेब होस्टिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, ईमेल, डोमेन पंजीकरण (domain registration), और ब्राउज़र से संबंधित सेवाएं भी प्रदान करती है। इन सभी सेवाओं को इंटरनेट के द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।

  • दुनिया का पहला इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) टेलनेट था जिसे वर्ष 1974 में लांच किया गया था। भारत के पहले ISP को 1995 में लांच किया गया था जिसका नाम VSNL था.

  • आज के समय में कुछ लोकप्रिय भारतीय कंपनियां है जो ग्राहकों को इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध कराती है जैसे की :- Jio, Airtel, Idea, Vodafone, और BSNL आदि। 
ISP in Hindi

Types of ISP in Hindi – इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के प्रकार

ISP मुख्य रूप से 6 प्रकार का होता है जिसके बारें नीचे बताया गया है:-

  1. Dial-Up
  2. DSL
  3. WiBB
  4. WI-FI
  5. ISDN
  6. Ethernet

1- Dial-Up (डायल-अप)

Dial-Up इंटरनेट को एक्सेस करने की सबसे पुरानी तकनीक है जिसमें टेलीफोन लाइन और मॉडेम की जरूरत होती है। इसमें यूजर के कंप्यूटर को टेलीफोन लाइन के द्वारा मॉडेम के साथ जोड़ा जाता है, इसके बाद ही यूजर इंटरनेट को एक्सेस कर पाता है.

Dial Up की इंटरनेट स्पीड काफी धीमी है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल आज के समय में बहुत कम किया जाता है. इसका इस्तेमाल सिर्फ उन जगहों पर किया जाता है जहाँ पर ब्रॉडबैंड की सुविधा मौजूद नहीं है.

2- DSL

DSL का पूरा नाम Digital Subscriber Line (डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन) है। यह डायल-अप तकनीक का एक नया वर्जन है जिसका इस्तेमाल ग्राहकों को इंटरनेट की सुविधा देने के लिए किया जाता है।

DSL टेलीफोन लाइन पर इंटरनेट की सुविधा देने के लिए high frequency (उच्च आवृत्ति) का इस्तेमाल करता है। इसलिए DSL की स्पीड Dial-Up की तुलना में अधिक होती है.

DSL का इस्तेमाल आज के समय में भी लोगों के द्वारा किया जाता है.

3- WiBB

WiBB का पूरा नाम Wireless Broadband (वायरलेस ब्रॉडबैंड) है. यह नए ज़माने की टेक्नोलॉजी है और इसकी स्पीड बहुत ही ज्यादा तेज़ होती है.

WiBB एक वायरलेस तकनीक है जिसमे इंटरनेट एक्सेस करने के लिए किसी भी प्रकार के केबल का उपयोग नहीं किया जाता है।

वायरलेस ब्रॉडबैंड का उपयोग करने के लिए यूजर को अपने घर की छत पर एक डिश (Dish) रखना पड़ता है।

4- Wi-Fi (वाई-फाई)

Wi-Fi का पूरा नाम Wireless Fidelity (वायरलेस फिडेलिटी) होता है. यह आज के समय की सबसे लोकप्रिय तकनीक है जो रेडियो तरंगो (radio waves) का इस्तेमाल करके हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा प्रदान करती है।

Wi-Fi नेटवर्क की अधिकतम सीमा 100 मीटर होती है. इसलिए हमें इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए 100 मीटर के अंदर ही रहना होता है. यदि हम 100 मीटर से बाहर चले जाते हैं तो हम Wi-Fi का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे.

Wi-Fi का इस्तेमाल ज्यादातर सार्वजनिक क्षेत्रों जैसे- होटल, हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन आदि में किया जाता है। हालांकि यह तकनीक इतनी ज्यादा लोकप्रिय है कि इसका इस्तेमाल अब घरो में भी किया जाने लगा है।

5- ISDN

ISDN का पूरा नाम Integrated Service Digital Network (इंटीग्रेटेड सर्विस डिजिटल नेटवर्क) होता है. यह एक टेलीफोन नेटवर्क है जो ग्राहकों को इंटरनेट के साथ वॉयस कॉल और डेटा ट्रांसफर जैसी सुविधाएं भी प्रदान करता है।

ISDN का उपयोग करके हम तेज़ गति से डाउनलोड और अपलोड कर सकते हैं.

6- Ethernet (ईथरनेट)

ईथरनेट एक प्रकार का LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) है जिसका इस्तेमाल दो या दो से अधिक कंप्यूटर को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है ताकि कंप्यूटर आपस में एक दुसरे को डेटा ट्रांसफर कर सके।

ईथरनेट यूजर को 10 Mbps, 100 Mbps और 10 Gbps की गति प्रदान करता है। ईथरनेट Wi-Fi से भी तेज़ होता है.

इसे पढ़ें:- इंटरनेट क्या है?

Advantages of ISP in Hindi – इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के फायदे

ISP के निम्नलिखित फायदे है :-

1- Internet Speed (इंटरनेट की गति)

ज्यादातर ISP अपने ग्राहकों को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा प्रदान करते है। यदि यूजर हाई स्पीड इंटरनेट का उपयोग कर रहा है तो वह आसानी से कुछ भी डाउनलोड और अपलोड कर सकता है। उसे चीज़ो को डाउनलोड या उपलोड करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

2- Reliable (विश्वसनीय)

ISP पूरी तरह से विश्वसनीय (reliable) होता है जो यूजर को कस्टमर सपोर्ट जैसे सुविधाएं प्रदान करता है, कस्टमर सपोर्ट का उपयोग करके यूजर इंटरनेट से संबंधित समस्याओ से छुटकारा पा सकता है।

3- Price (कीमत)

ISP यूजर को इंटरनेट की सुविधा प्रदान करती है जिसके लिए वह यूजर से बहुत कम पैसे चार्ज करती है। यूजर को केवल उतना ही पैसा देना पड़ता है जितना वह इंटरनेट का इस्तेमाल करता है।

4- Secure (सुरक्षित)

यह कंपनी पूरी तरह से सुरक्षित होती है। यह वायरस के खिलाफ अधिक सुरक्षा प्रदान करती है ताकि यूजर के डिवाइसों में वायरस प्रवेश ना कर सके।

5- Website Designing (वेबसाइट डिजाइनिंग)

कुछ इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर ग्राहकों को वेबसाइट डिजाइनिंग और वेब होस्टिंग की सुविधा भी प्रदान करते है।

Disadvantages of ISP in Hindiइंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के नुकसान

इसके नुकसान निम्नलिखित हैं:-

1- ISP हर जगह उपलब्ध नहीं है। आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर अपनी सेवाओं को नहीं दे सकते।

2- आज भी कुछ ऐसे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर मौजूद है जो अपने ग्राहकों को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा नहीं देते।

3- सभी ISP सस्ते नहीं होते। कुछ इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर बहुत अधिम मात्रा में पैसे चार्ज करते है। ये बात ग्राहक पर निर्भर करती है कि वह किस कंपनी से इंटरनेट की सेवाएं ले रहा है।

4- यह कंपनी अपने आपको प्रोमोट करने के लिए ग्राहकों के पास spam message (स्पैम मैसेज) भेजती है।

इसे पढ़ें:-

ISP कंपनी के प्रकार

ISP कंपनीयां पूरी दुनिया में इन्टरनेट की सुविधा प्रदान करती हैं. इनमें कुछ बड़ी कंपनी तो कुछ छोटी कंपनीयां शामिल हैं, इन कंपनियों को देखते हुए ISP के तीन प्रकार होते हैं:-

  1. Tier 1
  2. Tier 2
  3. Tier 3
Types of ISP Company in Hindi

Tier 1 ISP

वह कंपनीयां जो पूरी दुनिया में इन्टरनेट की सुविधा प्रदान करती है उन्हें Tier 1 ISP कहते हैं. ये पूरी दुनिया में इन्टरनेट की सुविधा देने के लिए ऑप्टिकल फाइबर और सेटेलाइट का इस्तेमाल करती हैं.

Tier 2 ISP

Tier 2 कंपनी Tier 1 कंपनी से इन्टरनेट सेवा खरीदती हैं और फिर Tier 2 कंपनी बड़े बड़े शहरों में इन्टरनेट की सेवा प्रदान करती है.

Tier 3 ISP

Tier 3 कंपनी छोटे शहरों और गाँवों में इन्टरनेट की सेवा प्रदान करती है. यह Tier 2 कंपनियों से इन्टरनेट को खरीदती है.

Features of ISP in Hindi – इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की विशेषताएं

इसकी निम्नलिखित विशेषताए होती हैं:-

1- E-mail Account (ईमेल अकाउंट)

कई इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर अपने ग्राहक को एक ईमेल अड्रेस प्रदान करते है।

2- Customer Support (कस्टमर सपोर्ट)

ISP अपने सभी ग्राहकों को ग्राहक सहायता (customer support) प्रदान करता है। ग्राहक सहायता का मुख्य उदेश्य सभी ग्राहकों की समस्याओ को दूर करना होता है।

3- Spam Blocker (स्पैम ब्लॉकर)

पुराने समय में स्पैम मैसेज एक बड़ी समस्या हुआ करती थी। लेकिन आधुनिक समय में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर अपने ग्राहकों को स्पैम ब्लॉकर जैसी सुविधाएं प्रदान करते है। स्पैम ब्लॉकर का मुख्य कार्य स्पैम संदेशो, स्पैम विज्ञापन को बंद करना होता है ताकि स्पैम सन्देश ग्राहक को परेशान ना कर सके।

4- Web Hosting (वेब होस्टिंग)

कुछ ISP अपने ग्राहकों को वेब होस्टिंग और वेबसाइट डिजाइनिंग के सेवाएं भी प्रदान करते है। हालांकि सभी ISP ऐसा नहीं करते।

5- High speed internet (तेज़ गति इन्टरनेट)

ज्यादातर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर अपने ग्राहकों को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा प्रदान करते है ताकि ग्राहक को इंटरनेट का उपयोग करते वक़्त slow इंटरनेट स्पीड जैसे समस्याओ का सामना ना करना पड़े।

6- Cable (केबल)

यह ग्राहकों को वायर्ड इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने के लिए coaxial cable का इस्तेमाल करते है। यह एक खास तरह की केबल होती जिसकी डाउनलोड स्पीड 10 से 500 Mbps और अपलोड स्पीड 5 से 50 Mbps तक होती है।

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

ISP का क्या अर्थ होता है?

ISP का पूरा नाम Internet Service Provider है, जिसका हिंदी अनुवाद इंटरनेट सेवा प्रदाता अथवा अन्तर्जाल सेवा प्रदाता हैं।

भारत की प्रमुख ISP कंपनी कौन सी है?

भारत की प्रमुख इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एयरटेल, वोडाफोन आईडिया, रिलायंस जिओ, और बीएसएनएल हैं.

Reference:https://www.javatpoint.com/isp-full-form

निवेदन:- अगर आपके लिए What is ISP in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment