10 आसान तरीके घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के, आप भी कमायें

Earn money online | work from home | 10 easy ways to earn money online from home in Hindi

नमस्ते दोस्तों! इस पोस्ट में आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के 10 आसान तरीकों के बारें में बताया गया है. आप भी घर से ये ऑनलाइन काम करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं. तो चलिए देखते हैं ये तरीके क्या हैं:-

1- ब्लॉग बनाकर पैसे कमाए

दोस्तों! आप ब्लॉग बनाकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. आप अपने ब्लॉग को फ्री में बना सकते हैं. इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. आप Blogger.com पर जाकर मुफ्त में ब्लॉग create कर सकते हैं.

आप को अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए कम से कम 3-4 महीने मेहनत करनी पड़ेगी. इसके बाद आपको बहुत अच्छी कमाई होने लग जाएगी.

2- YouTube से पैसे कमाये

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि Youtube एक बहुत बड़ा विडियो प्लेटफ़ॉर्म है. जहाँ लाखों लोग अपनी विडियो डालकर पैसे कमाते हैं. Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको इसमें विडियो डालनी पड़ेगी.

आप इसके बाद इसमें adsense से पैसे कमा सकते हैं. यूट्यूब में adsense के अलावा आप सामान बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं.

3- Content writing (कंटेंट राइटिंग) करके पैसा कमाए

अगर आपको लिखना पसंद है तो आप कंटेंट राइटिंग की मदद से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आप दुसरे लोगों की वेबसाइट के लिए content लिख सकते हैं और बदले में पैसे चार्ज कर सकते हैं.

आप हिंदी, और इंग्लिश दोनों भाषा में कंटेंट लिख सकते हैं. अगर आपको इंग्लिश नहीं भी आती तो आप हिंदी में लिखकर भी पैसा कमा सकते हैं.

4- Freelancing करके पैसे कमाये

अगर आपके पास कोई skill (कौशल) है तो आप freelancing के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं. माना कि आपको वेबसाइट या विडियो एडिटिंग करना आता है तो आप लोगों के लिए वेबसाइट बनाकर और विडियो एडिटिंग करके पैसे कमा सकते हैं.

आप fiverr.com और freelancer.com वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाये और freelancer के रूप में कार्य करें.

5- ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाए

जी हां दोस्तों आप ऑनलाइन सर्वे पूरा करके पैसा कमा सकते हैं. आजकल बहुत सारीं ऐसी वेबसाइट मौजूद है जो सर्वे पूरा करने के पैसा देती हैं. लेकिन आपको इन वेबसाइट को ढूँढना पड़ेगा.

earn money online in hindi work from home
10 आसान तरीके घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के

6- App बनाकर पैसे कमाये

अगर आपको एंड्राइड app बनाना आता है तो आप इससे बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. आप अपने खुद के लिए app बनाकर भी पैसा कमा सकते हैं.

7- ऑनलाइन टीचिंग करके

अगर आपको पढ़ाना पसंद है तो आप बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं. आजकल हजारों लोग ऑनलाइन पढ़ाकर अपना करियर बना रहे हैं.

8- पैसे invest करके

आज के ज़माने में हमें पैसे से पैसा बनाना आना चाहिए नहीं तो हम बहुत पीछे रह जायेंगे. इसलिए हमें अपने पैसों को शेयर मार्केट या cryptocurrency में invest करने चाहिए. इसमें समय तो लगता है परन्तु यह आपको करोड़पति बना सकता है.

9- Instagram से पैसे कमाये

अगर आप instagram इस्तेमाल करते हैं तो आप उससे भी पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको इसमें reel बनाकर अपलोड करनी पड़ेगी. जैसे ही आपके 1000 फॉलोवर हो जाते हैं तो आपको instagram आपकी रील के views के हिसाब से पैसे देता हैं.

10- वीडियो एडिटिंग करके

दोस्तों आजकल विडियो का जमाना है और विडियो एडिटिंग की डिमांड बहुत ज्यादा है. आप विडियो एडिटिंग सीखकर लोगों की विडियो को एडिट करके रूपये कमा सकते हैं.

Leave a Comment