Business Ideas: 8 ऐसे बिज़नेस ideas जो आपको लाखो की कमाई करा सकते है

Business Ideas: 8 ऐसे बिज़नेस ideas जो आपको लाखो की कमाई करा सकते है

अगर हम भारत की बात करे तो भारत की जनसँख्या बहुत ज्यादा है जिसकी वजह से यहां नौकरी पाना लोगो के लिए मुश्किल हो जाता है। भारत में बेरोजगारी आज भी एक गंभीर मुद्दा है जिसे छुटकारा पाने का केवल एक ही रास्ता है वो है बिज़नेस।

हालांकि ज्यादतर लोगो के बिज़नेस सफल नहीं हो पाते जिसका मुख्य कारण है गलत बिज़नेस की शुरुआत करना। ज्यादातर लोग दुसरे व्यापरियों को देखकर बिज़नेस की शुरुआत कर देते है जिसकी वजह से उन्हें मार्किट बनाने में काफी समय का वक़्त लग जाता है।

आज की इस पोस्ट में हम आपको 8 ऐसे बिज़नेस ideas बताने वाले है जो आपको लाखो की कमाई कराने वाले है। यदि आप एक student है तब भी आप इन बिज़नेस को खोल सकते है। यानी पढ़ाई के साथ अब आप कमाई भी कर सकते है।

1- App बनाने का बिज़नस

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी मांग आज के समय में सबसे ज्यादा है। इस बिज़नेस को करने के लिए आपको किसी दूकान या मटेरियल की आवश्यकता नहीं पड़ती।

यदि आपके पास सिर्फ एक लेपटॉप या कंप्यूटर है तब भी आप इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है। यदि आप एप बनाने का व्यापार करना चाहते है तो आपको कोडिंग आनी चाहिए।

यह बिज़नेस आने वाले समय के लिए भी अच्छा है क्योकि आने वाला समय डिजिटल होने वाला है। वही अगर प्रॉफिट की बात करे तो यह बहुत फायदेमंद है।

2- सोशल मीडिया मैनेजमेंट

सोशल मीडिया मैनेजमेंट एक लोकप्रिय बिज़नेस है। आज के समय में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो सोशल मीडिया ना चलाता हो। ज्यादतर लोग अपने सोशल मीडिया चैनल को खुद मैनेज नहीं करते बल्कि दुसरो से करवाते है।

भारत में ऐसी लाखो छोटी बड़ी कम्पनिया है जो सोशल मीडिया अकाउंट को हैंडल करवाना चाहती है। यदि आपको सोशल मीडिया मैनेजमेंट के बारे में ज्यादा नहीं पता तब भी आप इस बिज़नेस को कर सकते है।

इस बिज़नेस को करने के लिए केवल आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए। आप घर बैठे दूसरी कंपनियों के सोशल मीडिया हैंडल कर सकते है।

3- घर में tution पढ़ाना

यदि आप एक स्टूडेंट है तो यह बिज़नेस आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। आपके मोहल्ले या आस पड़ोस में ऐसे बच्चे मिल जायेंगे जो टूशन पढ़ना चाहते है। यदि आप ज्यादा बड़ी कक्षा में नहीं है तब भी आप छोटे बच्चो को ट्यूशन पढ़ा सकते है और महीने के 20 से 25 हजार रूपए आसानी से कमा सकते है।

4- Youtube (यूट्यूब)

यूट्यूब जिसे दुनिया का सबसे लोकप्रिय बिज़नेस माना जाता है जिसकी शुरुआत करने के लिए आपको पैसो की आवश्यकता नहीं है। यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन माना जाता है जिसने करोड़ो लोगो की जिंदगी सवार दी।

यदि आपके पास कुछ ऐसा है जिसे दिखाकर आप लोगो को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है तो यूट्यूब आपके लिए सबसे बहतरीन बिज़नेस है। वैसे देखा जाये तो यूट्यूब एक प्लेटफार्म है लेकिन आज के समय में लोग इसे बिज़नेस की तरह कंसीडर करते है।

5- Freelancing (फ्रीलांसिंग)

फ्रीलांसिंग एक प्रकार की सेवा होती है जिसकी बदले आप सामने वाले से कुछ अमाउंट चार्ज करते है। यदि आपके पास कोई skill है तो फ्रीलांसिंग आपके लिए सबसे बेस्ट बिज़नेस बन सकता है।

उदहारण के लिए एक डॉक्टर या टीचर अपनी सेवाएं देता है और बदले में कुछ अमाउंट चार्ज करता है।

ठीक इसी प्रकार फ्रीलांसिंग में भी होता है। बहुत से ऐसी कम्पनिया है जो ऑनलाइन आपसे सेवाएं प्राप्त करती है और बदले में आपको पैसे देती है। फ्रीलांसिंग में कंटेंट राइटिंग , ग्राफ़िक डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग , आदि जैसे सेवाएं शामिल है।

6- Blogging (ब्लॉग्गिंग)

जब भी हम ऑनलाइन पैसे कमाने की बात करते है तब हमारे जहन में ब्लॉग्गिंग का नाम सबसे पहले आता है। ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका माना जाता है जहां आप पोस्ट पर एड चलाकर पैसे कमाते है।

ब्लॉग्गिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाइट बनानी होगी। वेबसाइट बनाने के बाद आपको नियमित रूप से कंटेंट लिखने होंगे। आप किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिख सकते है। कुछ समय के बाद आपकी वेबसाइट एडसेंसे approve हो जाती है जिसके बाद आपकी कमाई शुरू हो जाती है।

business ideas

7- Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग)

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आपको दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट और सेवाओं को ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से सेल करवाना होता है जिसके बदले आपको उस प्रोडक्ट के ऊपर कुछ कमीशन मिलता है।

यह एक ऑनलाइन बिज़नेस है जिसे करने के लिए पैसो की आवश्यतका नहीं पड़ती। प्रोडक्ट के ऊपर मिलने वाला कमीशन 2 परसेंट से लेकर 50 परसेंट तक हो सकता है। यदि आप एक स्टूडेंट है तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है।

8- Website Designing (वेबसाइट डिज़ाइन करना)

आज के समय में हर कंपनी हर एक बिज़नेस मेन अपने व्यापार को ऑनलाइन लेकर जाना चाहता है जिसके लिए उसे एक वेबसाइट की जरूरत पड़ती है। यदि आप वेबसाइट डिजाइनिंग का बिज़नेस शुरू करते है तो बहुत कम समय में आप अच्छा खासा अमाउंट generate कर सकते है। एक वेबसाइट बनाने के लोग 30 हजार रूपए से भी ज्यादा चार्ज कर लेते है। यह भी एक फ्री बिज़नेस है जिसे स्टार्ट करने के लिए आपको पैसो की आवश्यकता नहीं पड़ती।

तो ये थे वो 8 बिज़नेस जिन्हे एक स्टूडेंट भी कर सकता है। यह सभी बिज़नेस फ्री है जिनकी शुरुआती करने के लिए आपको पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

Leave a Comment