गूगल ने बैन किये ये 36 Apps. तुरंत चेक करें.

गूगल ने बैन किये ये 36 Apps. तुरंत चेक करके डिलीट करें

डेटा चोरी और स्कैम की खबरे आये दिन सुनने को मिलती है। अब आप में से ज्यादातर लोग यही कहेंगे की जब हम किसी को अपनी details शेयर नहीं करते तो कैसे हमारा डेटा चोरी हो जाता है।

तो इस सवाल का जवाब आपके मोबाइल में है। स्मार्ट फ़ोन ने लोगो के जीवन को काफी आसान बना दिया है। आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो स्मार्ट फ़ोन का उपयोग ना करता हो।

लेकिन सुविधा के साथ स्मार्टफोन में काफी खतरे भी है। जिनमे डेटा चोरी होने का खतरा सबसे बड़ा माना जाता है। जब हम इंटरनेट पर ब्राउज़र कर रहे होते हो तो कुछ ऐसे App है जो अपने आप इंस्टाल हो जाते है।

यह कोई मामूली एप नहीं है बल्कि एक तरह का जाल होता है। आये दिन स्कैम , डेटा चोरी की खबरे सामने आती रहती है जिसकी सबसे बड़ी वजह है फ़र्ज़ी एप। फ़र्ज़ी एप को हैकर के द्वारा बनाया जाता है जो यूजर के डेटा की चोरी करते है और उस डेटा का गलत उपयोग करते है।

हालही में गूगल ने कुछ फ़र्ज़ी apps को डिलीट किया है जो यूजर के डेटा की चोरी करते थे। अब देखने वाली बात ये है की कही ये app आपके मोबाइल में तो नहीं है। यदि है तो आपका डेटा खतरे में है।

गूगल ने प्लेस्टोरे से कुल 36 एप डिलीट किये है जो यूजर के डेटा की चोरी करते थे और उसे डेटा का गलत प्रयोग करते थे।

इस लिस्ट में  Infinity Solitaire, Snake Ball Lover, Swipe Brick Breaker 2, UBhind: Mobile Tracker Manager, Bounce Brick Breaker, Infinite Slice, Compass 9: Smart Compass जैसे एप शामिल है। यदि इनमे से कोई एप आपके मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल हो तो आप उन एप्स को डिलीट करदे वर्ना आपके साथ कभी भी स्कैम हो सकता है।

इनके अलावा कई और एप्स शामिल है जिन्हे गूगल के द्वारा डिलीट किया गया है। यदि आपका डेटा चोरी हो जाता है तो हैकर आपके डेटा की मदद से पैसो की चोरी कर सकता है , बैंक से फ़र्ज़ी लोन ले सकता है , फ़र्ज़ी कोई समान खरीद सकता है और भी कई ऐसे गैर क़ानूनी काम है जो हैकर आसानी से कर सकता है क्योकि उसके पास आपका प्राइवेट और पर्सनल डेटा मौजूद है।

यदि आप स्कैम या फ्रॉड से बचना चाहते है तो आपको इन सभी एप्स को डिलीट करना होगा। हालांकि प्लेस्टोर पर ये ऐप अब देखने को नहीं मिलती क्योकि गूगल ने इन apps को playstore से डिलीट कर दिया है।

तो ये थे वो फ़र्ज़ी ऐप जिन्हे गूगल के द्वारा डिलीट कर दिया गया है। जब भी आप किसी वेबसाइट या ब्राउज़र पर वीडियो देखते है या कुछ पढ़ते है तो आप किसी अनजान एप्लीकेशन पर क्लिक ना करे क्योकि यही फ़र्ज़ी एप्लीकेशन आपके डेटा की चोरी करते है।

google ban apps

Leave a Comment