हैश फंक्शन क्या है? – Hash Function in Hindi

नमस्कार दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Hash Function in Cryptography in Hindi (हैश फंक्शन क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Hash Function in Hindi – हैश फंक्शन क्या है?

  • क्रिप्टोग्राफी में, Hash Function गणित का एक फंक्शन है जो एक numerical value (संख्यात्मक मान) को दूसरे numerical value में बदलता है.

  • दूसरे शब्दों में कहें तो, “Hash Function एक गणितीय फंक्शन है जो plain text को cipher text में बदलता है.”

  • Hash function का इस्तेमाल क्रिप्टोकरेंसी की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, पासवर्ड की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, और message की सुरक्षा बढाने के लिए किया जाता है.
Hash function in Hindi in Cryptography

हैश फंक्शन की विशेषताएं – Features of Hash Function in Hindi         

हैश फंक्शन की निम्नलिखित विशेषताएं होती है:-

1:- Deterministic (नियतात्मक) – हैश फंक्शन को हमेशा deterministic (नियतात्मक) होना चाहिए, इसका अर्थ है कि हैश फंक्शन हमेशा समान आउटपुट देता हो.

2:- Quick (तेज़) – हैश फंक्शन की speed (गति) तेज़ होनी चाहिए. अर्थात् यह तेज़ गति से hash value की गणना करता हो.

3:- Avalanche Effect (हिमघाव प्रभाव) – इसका मतलब यह है कि इनपुट में किया गया कोई भी बदलाव, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो, आउटपुट में बड़ा बदलाव लायेगा.

4:- One Way Function (एक तरफा फंक्शन) – हम इनपुट डेटा को प्राप्त करने के लिए हैश फंक्शन को उल्टे क्रम में परफॉर्म नहीं कर सकते.

5:- Collision Resistance (टकराव प्रतिरोध) –  जब दो अलग-अलग इनपुट डेटा एक ही आउटपुट प्रदान करते हैं तो ऐसी स्थिति को collision (टकराव) कहते हैं. यह स्थिति बहुत ही बुरी होती है. इसलिए हैश फंक्शन को हमेशा collision की स्थिति उत्पन्न होने नहीं देना चाहिए.

6:- Pre-Image Resistance (पूर्व-छवि प्रतिरोध) – हैश वैल्यू को predict नहीं किया जा सकना चाहिए. अर्थात हैश वैल्यू का पहले से अनुमान नहीं लगना चाहिए.

इसे पढ़ें:-

हैश फंक्शन के कार्य – Functions of Hash Function in Hindi

Hash function के निम्नलिखित कार्य होते हैं:-

1:- Data Integrity (डेटा की अखंडता)

हैश फंक्शन data की integrity (अखंडता) को बनाये रखने का काम करता है. अर्थात यह सुनिश्चित करता है कि डेटा में किसी भी प्रकार की छेड़-छाड़ नहीं की गयी है.

2:- Unauthorized Changes (बिना अनुमति के बदलाव)

हैश फंक्शन का इस्तेमाल करने से, कोई भी व्यक्ति data में बिना अनुमति के कुछ भी बदलाव नहीं कर सकता. हैश फंक्शन का unauthorized changes को रोकना होता है.

3:- Password security (पासवर्ड की सुरक्षा)

बहुत सारीं ऐसी वेबसाइट होती है जहाँ पर हम अपने पासवर्ड को स्टोर कर सकते हैं ताकि अगली बार हमें दुबारा पासवर्ड type ना करना पड़े. ये वेबसाइट हमारे पासवर्ड को स्टोर करने के लिए hash function का इस्तेमाल करती है जिससे कि कोई भी हैकर आपके पासवर्ड को चुरा ना ले.

4:- Different Speed (अलग-अलग गति)

सभी हैश फंक्शन की स्पीड एकसमान नहीं होती है. प्रत्येक हैश फंक्शन की स्पीड अपने कार्य के अनुसार अलग-अलग होती है. कुछ की स्पीड तेज़ होती है तो कुछ की कम.

Reference:- https://www.thesslstore.com/blog/what-is-a-hash-function-in-cryptography-a-beginners-guide/

निवेदन:- अगर आपके लिए Hash Function in Cryptography in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment