data mining issues & problems in hindi

data mining issues (problems) in hindi (डेटा माइनिंग की परेशानियाँ तथा मुद्दे):-

डेटा माइनिंग का क्षेत्र बहुत बड़ा है तथा इसके कार्य भी आसान नहीं है. आज हर दिन बहुत अधिक मात्रा में डेटा generate तथा स्टोर होता है. जिससे कि डेटा माइनिंग की जटिलता बढती ही चली जा रही है तथा इस कारण से इसमें मुद्दे तथा परेशानियां भी आती है. वे data mining issues मुद्दे/परेशानियां क्या है आइये नीचे पढ़ते है.

1:- डेटा माइनिंग का पहला मुद्दा है cost. क्योंकि डेटा माइनिंग की queries बहुत ही complex है जिसके कारण डेटा में से सूचना को प्राप्त करने में डेटा को ज्यादा एकत्रित तथा maintain करना पड़ता है तथा इन सभी के लिए हमें बड़े व तेज सिस्टमों की जरुरत पडती है जो कि बहुत ही महंगे होते है.

2:– अस्थैतिक, असुन्तुलित, तथा cost sensitive डेटा को हैंडल करना डेटा माइनिंग की एक बहुत बड़ी परेशानी है.

3:– डेटा माइनिंग का एक और मुद्दा है redundancy. इसका अर्थ है कि एक ही प्रकार के डेटा का बहुत सारी जगह नक़ल (duplication).
एक ही डेटा की इतनी copy होती है कि उनमें से original डेटा को ढूढ़ना तथा अलग करना पड़ता है.

4:- प्राइवेसी तथा सुरक्षा का मुद्दा बहुत बड़ा है. प्रत्येक व्यक्ति तथा organisation की प्राइवेसी तथा सिक्यूरिटी को maintain करना पड़ता है.

5:- ख़राब डेटा क्वालिटी को मैनेज करना अर्थात् अपूर्ण, अस्थिर, noisy तथा high dimensional डेटा को मैनेज करना.

6:- किसी भी डेटा का ना मिलना या डेटा को एक्सेस करने में परेशानी.

7:- पुराने डेटा को लगातार अपडेट करना तथा नए डेटा को हैंडल करना.

8:- बड़े, कठिन, अव्व्यस्थित तथा असंगठित डेटा को structured फॉर्मेट में प्रोसेस करना.

9:- डेटा माइनिंग को करने के लिए डेटा माइनर्स को background knowledge होनी चाहिए क्योंकि इससे हमें डेटा के पैटर्न तथा प्रोसेस के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाती है. बिना background knowledge के यह काम आसान नहीं है.

10:– डेटा माइनिंग की algorithm को efficient (कुशल) तथा scalable (मापनीय) होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो हमें न तो लाभ होगा तथा केवल नकारात्मक परिणाम ही सामने निकल के आएगा.

11:- प्रत्येक व्यक्ति को अलग अलग प्रकार की knowledge चाहिए होती है इसलिए डेटा माइनिंग में व्यक्ति के आवश्यकतानुसार knowledge को खोजना (discover) करना पड़ता है.

निवेदन:- अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो comment के माध्यम से बताइये तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

2 thoughts on “data mining issues & problems in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *