applications of RDBMS in hindi and uses

DBMS applications in hindi:- dbms के अनुप्रयोग

आज हम इस पोस्ट में DBMS applications (अनुप्रयोगों) के बारें में पढेंगे अर्थात् इसे कहाँ कहाँ किस क्षेत्र में प्रयोग किया जाता है तो चलिए शुरू करते है:-

1:- बैंकिंग सिस्टम में:- DBMS का प्रयोग बैंकिंग में किया जाता है जैसे कस्टमर की सूचना (डेटा), डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारी, बैंक स्टेटमेंट तथा लोन आदि डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है. तथा बैंकिंग transactions को करने में भी इसका प्रयोग होता है.
हम घर बैठे पैसे को भेज तथा प्राप्त कर सकते है वह dbms के कारण. dbms applications

2:- शिक्षा के क्षेत्र में:– DBMS का प्रयोग आज लगभग प्रत्येक विद्यालयों तथा कॉलेजों में किया जाता है. इसका प्रयोग छात्रों, शिक्षकों तथा अन्य स्टाफ के डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है.
जैसे कि छात्र की जानकारी, परीक्षा की जानकरी, attendance, fees, payment आदि जानकारी.

आजकल तो परीक्षाएं भी ऑनलाइन होती है उनका डेटा भी dbms के द्वारा ही स्टोर होता है.

3:- सोशल मीडिया साइट्स में:- आजकल हम सभी सोशल मीडिया साइटों जैसे:- फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस तथा इन्स्टाग्राम आदि का प्रयोग करते है और इनके users का डेटा भी उनमें स्टोर रहता है तो ये डेटा dbms की मदद से ही स्टोर और update होते रहता है.

4:- ऑनलाइन शोपिंग में:- ज्यादातर सभी लोगों को आज ऑनलाइन खरीददारी करना पसंद होता है और कोई भी दुकान में नहीं जाना चाहता तथा अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहता. तो ऑनलाइन साइट्स में जो हम सामान देखते है वो सब dbms की मदद से ही स्टोर हुआ होता है. तथा उसकी मदद से ही बेचे जाते है.
purchase information, invoice bills, payment आदि सभी जानकारी को dbms के द्वारा पूरा किया जाता है. dbms applications

5:- लाइब्रेरी में:- सभी पुस्तकों की जानकरी को मैनेज करना जैसे:- पुस्तक को issue करने का दिनांक, लेखक का नाम, पुस्तक का नाम आदि सभी सूचनाओं को dbms के द्वारा ही किया जाता है.

6:- टेलिकॉम में:- dbms का प्रयोग टेलिकॉम में कॉल इनफार्मेशन, नेटवर्क usage, कस्टमर की सूचना आदि को डेटाबेस में स्टोर करने के लिए किया जाता है. dbms के बिना इतने बड़े डेटा को मैनेज करना बहुत मुश्किल है.

7:- इंडस्ट्री में:- इंडस्ट्री में बहुत सारें डिपार्टमेंट होते है जैसे:- manufacturing, वेयरहाउस, distribution आदि, तो हमें इन सभी departments के डेटा को रखना पड़ता है. जैसे:- कौन सा माल बन गया या डिस्ट्रीब्यूट हिने के लिए चला गया आदि. यह सब कार्य dbms के द्वारा किया जाता है.

8:- रेलवे रिजर्वेशन में:- टिकटों की बूकिंग, ट्रेन आने का समय तथा जाने का समय आदि डेटा को स्टोर करने के लिए हमें dbms की जरुरत पड़ती है. अगर ट्रैन late हो गयी तो उसकी जानकारी भी लोगों को तब पता चलता है जब डेटाबेस update होता है.

9:- एयरलाइन्स रिजर्वेशन में:- इसमें भी रेलवे रिजर्वेशन की तरह ही flights की जानकारी, flight आने का समय तथा जाने का समय को dbms के द्वारा मैनेज किया जाता है.

10:- military (सेना) में:- military में लाखों सिपाही होते है उनके रिकॉर्ड को सुरक्षित तरीके से स्टोर करने के लिए हमें dbms की जरुरत पड़ती है तथा फौज के operations होते है उनकी जानकरी को भी स्टोर किया जाता है.

11:- sales में:- कस्टमर की information, प्रोडक्ट की info तथा प्रोडक्ट ख़रीदे तथा बेचे जाने से सम्बन्धित जानकरी के लिए dbms का प्रयोग किया जाता है.

निवेदन:- आपको dbms applications की पोस्ट कैसी लगी मुझे कमेंट के द्वारा बताएं तथा हो सकें तो इसे share भी कर देना.

One thought on “applications of RDBMS in hindi and uses”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *