Advantages of DBMS in Hindi – इसकी लाभ और हानियाँ

Hello दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में बहुत ही आसान भाषा में Advantage of DBMS in Hindi (डी. बी. एम. एस. के लाभ क्या है?) के बारें में पढेंगे और इसके disadvantages को भी देखेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं:-

Advantage of DBMS in Hindi

इसके फायदे निम्नलिखित है.

  1. No data redundancy and inconsistency: एक ही तरह के data का बहुत सारी जगह नकल (duplication) को हम Data redundancy कहते है। और एक तरह के data का बहुत जगह होना data inconsistency का कारण बनती है। जिससे storage और मूल्य (cost) बढ़ता है। लेकिन DBMS में हमें इससे छुटकारा मिलता है।

  2. Restricting Unauthorized Access: DBMS में  कोई भी user बिना अनुमति के डेटाबेस को एक्सेस नहीं कर सकता. इसमें DBA (database administrator) सुरक्षा को बढ़ाने और system को बिना आज्ञा के access करने से रोकने के लिए restrictions का प्रयोग करता है.

  3. Data Integrity and Security: DBMS में सुरक्षा और integrity(अखण्डता) का पूरा ध्यान रखा जाता है। डेटाबेस में किसी भी प्रकार की value को insert करने से पहले उसे कुछ conditions को satisfy करना आवश्यक होता है।
    डेटाबेस में यूजर को सभी डेटा को access करने की अनुमति नही होती है। जिससे डेटा integrity बढ़ती है।

  4. Simple Access: DBMS में डेटाबेस को आसानी से access किया जा सकता है। आसानी से access करने के लिए application programming interface (API) का प्रयोग किया जाता हैं.

  5. Data sharing: डीबीएमएस का मुख्य लाभ data sharing है. इसके द्वारा हम data को बहुत सारें users और applications को share कर सकते हैं.

  6. Decision making: इसमें हम बेहतर ढंग से data को manage कर सकते है और डाटा को आसानी से access कर सकते है इस कारण से decision (निर्णय) लेना बहुत ही आसान हो जाता है.

  7. Data backup and recovery:- इसमें data का backup लेने के लिए बहुत ही मजबूत framework मौजूद है जिससे हम आसानी से data का backup किसी भी वक्त ले सकते हैं. इसमें users को खुद backup लेने की जरूरत नहीं पड़ती, DBMS खुद ही backup ले लेता है. कभी किसी कारणवश हमारा server down हो जाता है तो data को आसानी से recover किया जा सकता है.

  8. Maintenance cost: डीबीएमएस सिस्टम को खरीदते समय इनका cost (मूल्य) ज्यादा हो सकता है परन्तु इनको maintain करने में लगने वाला मूल्य बहुत ही कम होता है.

  9. Data loss: इसमें डेटा का loss (नुकसान) ना के बराबर होता है अगर हम हजारों सालों तक भी data को स्टोर करके रखें तो भी data का loss नहीं होता. चूँकि इसमें security बेहतर होती है और data को स्टोर करने का cost कम होता है जिसके कारण data loss की संभावना बहुत कम होती है.

  10. Data searching: इसमें data को search करना और उसे retrieve करना बहुत ही सरल होता है. पुराने डेटाबेसों में हमें प्रत्येक search के लिए program को लिखने की जरूरत पड़ती थी, परन्तु DBMS में हमें सिर्फ छोटी queries लिखनी पड़ती है और users आसानी से information को search कर सकते हैं.

Disadvantage of DBMS in Hindi

इसके advantage के बाद हम disadvantage पढ़ते है जो निम्नलिखित हैं:-

1:- DBMS सॉफ्टवेर तथा हार्डवेयर का मूल्य बहुत ही अधिक होता है.

2:- DBMS की functionality बहुत ही जटिल होती है.

3:- इसका size बहुत अधिक होता है.

4:- इसके सभी components को लगातार अपडेट करना पड़ता है जो कि बहुत ही कठिन होता है.

5:- यदि electric failure या डेटाबेस corrupt हो जायें तो जो डेटाबेस में महत्वपूर्ण डेटा स्टोर होता है वह lost(समाप्त) हो सकता है.

इसे पढ़ें:-

advantage of dbms in hindi
image

निवेदन:– आपको यह advantage of DBMS in Hindi की पोस्ट केसी लगी हमें कमेंट के द्वारा बताइए तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. अगर आपके पास इससे सम्बन्धित कोई question हो तो आप वो भी बता सकते हैं.

19 thoughts on “Advantages of DBMS in Hindi – इसकी लाभ और हानियाँ”

  1. Notes are very interesting and useful for our exam language of notes is very easy and standard so thank for notes e hindi study .com thank you very much

    Reply

Leave a Comment