Advantages of Internet in Hindi – इंटरनेट के फायदे

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस आर्टिकल में (Advantages of Internet in Hindi – इंटरनेट के फायदे) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Advantages of Internet in Hindi – इंटरनेट के फायदे

इंटरनेट के बहुत सारें फायदे होते हैं जिनके बारें में नीचे दिया गया है –

1- Data Transfer (डेटा को ट्रांसफर करना)

इंटरनेट का इस्तेमाल करके हम अपने डेटा और फाइलों को आसानी से एक स्थान से दुसरे स्थान में ट्रांसफर कर सकते है। पुराने समय में यदि हमे कोई जानकारी किसी के पास भेजनी होती थी तो उसमें बहुत सारें दिन लग जाते थे।

लेकिन आज ऐसा नहीं है हम इंटरनेट के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में सूचनाओं के भेज और प्राप्त कर सकते है।

ऐसा करने के लिए हम E-mail, Whatsapp जैसी apps का इस्तेमाल कर सकते है और ऐसा करने के लिए ज्यादा समय नहीं लगता।

data transfer

2- Connectivity (कनेक्टिविटी)

इंटरनेट हमे दुनिया भर के लोगो के साथ जुड़ने में मदद करता है। आज हम इंटरनेट के माध्यम से दुनिया के किसी भी इंसान के साथ कनेक्ट हो सकते है और उसका साथ बातचीत कर सकते है।

आज इंटरनेट की मदद से हम किसी भी व्यक्ति के साथ वीडियो कॉल, वॉइस कॉल, text मैसेज के द्वारा कम्युनिकेशन कर सकते हैं।

connectivity

3- Online Study (ऑनलाइन पढ़ाई)

इंटरनेट के माध्यम से हम किसी भी विषय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। इंटरनेट का उपयोग छात्रों के द्वारा चीजों को सिखने और उनके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

इसने छात्रों के पढ़ने के तरीके को आसान बना दिया है। यदि हमारे मन में कोई सवाल आता है तो उसका जवाब हम इंटरनेट से निकाल सकते है। आज के समय में कई ऐसे ब्राउज़र मौजूद है जो सर्च इंजन से जानकारी निकालने में मदद करते है। गूगल क्रोम, ओपेरा मिनी, और मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स कुछ लोकप्रिय ब्राउज़र है।

इंटरनेट पर टेक्स्ट और वीडियो दोनों के फॉर्मेट में जानकारी उपलब्ध होती है। यानी छात्र अपनी इच्छा अनुसार किसी भी विषय के बारें में जानकारी प्राप्त कर सकता है। यदि उसे टेक्स्ट के फॉर्मेट में जानकरी प्राप्त करनी है तो वह गूगल जैसे बड़े सर्च इंजन का उपयोग करेगा और यदि उसे वीडियो के रूप में जानकारी चाहिए तो वह youtube का उपयोग करेगा।

online study

4- Location Tracking (जगह का पता लगाना)

इंटरनेट में GPS की सुविधा मौजूद होती है जिसके कारण हम किसी भी जगह का पता लगा सकते है या फिर कहे हम इसका उपयोग करके किसी भी लोकेशन के बारे में जान सकते है।

गूगल मैप इसका सबसे अच्छा उदहारण हो सकता है जो हमे लोकेशन का पता लगाने में मदद करता है। GPS एक तकनीक है जिसका उपयोग करके आप किसी भी दूकान, कॉलेज, या किसी ऐसे स्थान का पता लगा सकते है जिसके बारे में आपको पता ना हो।

यदि आप गूगल मैप पर near me shop सर्च करेंगे तो वह आपको आपके पास की सभी दुकानों का लोकेशन बताने लगेगा। इसमें उस दूकान के बारे में पूरी जानकारी होगी यहां तक की उस दुकान का कांटेक्ट नंबर भी। यह सिर्फ एक उदहारण है आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कुछ भी सर्च कर सकते है।

location track

5- Online Selling (ऑनलाइन सामान बेचना)

यदि आपका कोई व्यापार (business) है तो आप इंटरनेट के माध्यम से अपने सामान को बेच सकते है। इंटरनेट से लगभग पूरी दुनिया जुडी है तो आपको आपके सामान के लिए बहुत ज्यादा मात्रा में लोग मिल सकते है और आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है।

आज के समय में बहुत से व्यपारी अपने बिज़नेस को ऑनलाइन या इंटरनेट की दुनिया में ले जाना चाहते है क्योकि उन्हें पता है की इंटरनेट पर लोग हमेशा active रहते है।

online selling

6- Online Shopping (ऑनलाइन सामान खरीदना)

ऑनलाइन शॉपिंग की लोकप्रियता दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। हम इंटरनेट के माध्यम से amazon और flipkar जैसी बड़ी वेबसाइटों से घर बैठे शॉपिंग कर सकते है।

ऑनलाइन शॉपिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसमें हमे दुकान पर जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती। यूजर अपनी आवश्यकताओं के अनुसार चीज़ो को पसंद कर सकता है और उन्हें घर पर मंगवा सकता है।

ऑनलाइन शॉपिंग के बहुत से फायदे होते है जैसे :- अपना किराया बचता है, पैसे चोरी होने का खतरा कम हो जाता है और हमारा समय भी बचता है।

online shopping

7- Online Banking (ऑनलाइन बैंकिंग)

इंटरनेट का इस्तेमाल करके हम घर बैठे अपने बैंक से सबंधित कार्यो को कर सकते है जैसे बैंक बैलेंस चेक कर सकते है, पैसे ट्रांसफर कर सकते है और बैंक खाता खोल सकते है।

इसके अलावा इंटरनेट का उपयोग करके अपने bills का भुगतान कर सकते है जैसे बिजली का बिल, क्रेडिट कार्ड बिल, पानी का बिल आदि। इंटरनेट ने हमारे जीवन को काफी आसान बना दिया है क्योकि हम हर काम घर बैठे आसानी से कर सकते है।

online banking

8- Donations and Funding (दान और अनुदान)

यदि आपको किसी प्रकार की कोई सहायता की ज़रूरत है तो आप इंटरनेट पर funding इकट्ठा कर सकते है। इंटरनेट पर बहुत से प्रकार के डोनेशन कैंप चलते रहते है जहा पर लोग आपकी समस्याओ को समझते है और आपको कुछ मदद करते है।

लाखो लोग ऐसे है जिन्होंने इंटरनेट के माध्यम से फंडिंग इकट्ठा की है और अपनी समस्याओ को हल किया है। ज्यादातर डोनेशन कैंप बीमारी के लिए चलाये जाते है।

donation and fund raising

9- Entertainment (मनोरंजन)

आज के समय में लाखो करोड़ो लोग इंटरनेट का उपयोग मनोरंज के लिए करते है। इंटरनेट का उपयोग करके आप वीडियो देख सकते है, गाने सुन सकते है, फिल्मे देख सकते है और ऑनलाइन गेम खेल सकते है।

इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट उपलब्ध है जो मनोरंजन से सबंधित सामग्री प्रदान करती है। इसका सबसे अच्छा उदहारण Youtube है। यूट्यूब के वीडियो सर्च इंजन है जो मनोरंज के लिए काफी लोकप्रिय है।

इसके साथ साथ हम मनोरंजन के लिए ऑनलाइन अपने दोस्तों से सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर चैट भी कर सकते हैं।

entertainment

10- Work From Home (घर बैठे काम)

पुराने समय में जब इंटरनेट नहीं था तो लोगो को अपना काम करने के लिए ऑफिस जाना पड़ता था। लेकिन आज ऐसा नहीं है। हम इंटरनेट का उपयोग करके अपने ऑफिस से सबंधित कार्यो को घर बैठे कर सकते है।

कोरोना काल के दौरान हमें इंटरनेट की उपयोगिता समझ में आई थी। जहां पर ज्यादातर लोग घर बैठे अपने सारे काम करते थे।

इंटरनेट का उपयोग करके हम दुनिया भर के लोगो के साथ जुड़ सकते है, उनके साथ अपने कामों को शेयर कर सकते है, ऑनलाइन मीटिंग्स कर सकते है।

work from home

12- Online Job Application (ऑनलाइन नौकरी का आवेदन)

इंटरनेट की सहायता से हम नौकरी का आवेदन कर सकते हैं और ऑनलाइन ही इंटरव्यू भी दे सकते हैं। हम किसी भी वेबसाइट में जाकर नौकरी के बारें में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और वही से आवेदन भी कर सकते हैं।

online job application

13- Internet of Things (इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स)

इंटरनेट आपके घरो में मौजूद डिवाइसों को स्मार्ट बनाता है। इंटरनेट का उपयोग करके आप अपने स्मार्ट डिवाइसों को नियंत्रित कर सकते है। उदहारण के लिए AC , वाशिंग मशीन और TV . इन सभी डिवाइसों को स्मार्ट फ़ोन के माध्यम से कण्ट्रोल किया जा सकता है। और स्मार्टफोन को इन डिवाइसों से कनेक्ट करने के लिए इंटरनेट का उपयोग किया जाता है। तो हम कह सकते है की इंटरनेट स्मार्ट डिवाइस को नियंत्रित करने में मदद करता है।

iot

इसे भी पढ़े –

14- Cloud computing (क्लाउड कम्प्यूटिंग)

इंटरनेट कंप्यूटर और अन्य डिवाइस को क्लाउड कंप्यूटिंग के साथ जुड़ने में मदद करता है। क्लाउड कंप्यूटिंग एक प्रकार की तकनीक होती है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर हार्डवेयर जैसी चीज़ो का virtual version बनाने के लिए किया जाता है। यदि यूजर के पास इंटरनेट कनेक्टिविटी है तो वह क्लाउड कंप्यूटिंग के डेटा को किसी भी स्थान से एक्सेस कर सकता है।

cloud computing in hindi

Exam में पूछे जाने वाले प्रश्न

इंटरनेट का लाभ क्या है?

इंटरनेट के माध्यम से हम दुनिया भर के लोगो के साथ जुड़ सकते है।

इंटरनेट का उपयोग क्या है?

इसके बहुत से उपयोग है जैसे मनोरंजन , पढ़ाई , बैंक कार्य आदि।

Reference:https://www.computerhope.com/issues/ch001808.htm

निवेदन:- अगर आपके लिए (Advantages of Internet in Hindi – इंटरनेट के फायदे) का यह पोस्ट उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment