CPU Scheduling Criteria in OS in Hindi

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में CPU Scheduling Criteria in Hindi (सीपीयू शेड्यूलिंग क्राइटेरिया क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

CPU Scheduling Criteria in Hindi – सीपीयू शेड्यूलिंग क्राइटेरिया क्या है?

CPU Scheduling के बहुत सारें Criteria (मानदंड) होते हैं. जिनके बारें में नीचे दिया गया है:-

1:- CPU Utilization (सीपीयू का उपयोग)

सीपीयू शेड्यूलिंग में पहला महत्वपूर्ण मानदंड है सीपीयू का उपयोग। सीपीयू को हमेशा अच्छे तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए ताकि वह अपनी पूरी क्षमता के साथ कार्य कर सकें. CPU Utilization को 0 से 100 के range (सीमा) में मापा जाता है.

2:- Turnaround Time

Process को पूरा होने में लगने वाले समय को Turnaround Time कहते हैं. एक अच्छी सीपीयू शेड्यूलिंग का criteria (मानदंड) होता है कि process का turnaround time कम से कम होना चाहिए, ताकि कार्य को जल्दी से पूरा किया जा सके।

3:- Waiting Time

एक अच्छी CPU Scheduling में सभी process को CPU को एक्सेस करने का एकसमान समय मिलता है. इसमें कुछ process को CPU को एक्सेस करने के लिए wait करना पड़ता है.

4:- Priority (प्राथमिकता):

सीपीयू शेड्यूलिंग में Priority (प्राथमिकता) का मानदंड भी महत्वपूर्ण होता है। इसमें कुछ process को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है ताकि वे जल्दी अपने काम को पूरा कर लें.

5:- Completion Time

Completion time वह समय होता है जब process अपने कार्य को करना बंद कर देता है. इसका मतलब यह होता है कि process अपने कार्य को पूरा कर चूका है.

इसे पढ़ें:-

Scheduling Criteria से संबंधित कुछ सवाल

CPU शेड्यूलिंग क्या है?

CPU scheduling एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे एक process को सीपीयू का उपयोग करने की आज्ञा दी जाती है जबकि दुसरे process की execution को hold पर रखा जाता है क्योंकि कोई resource उपलब्ध नहीं होता है.

CPU शेड्यूलिंग के क्या Criteria (मानदंड) होते हैं?

CPU यूटिलाइजेशन: CPU का प्रयोगात्मक उपयोग करने की मात्रा को मैक्सिमाइज करना।
प्रमाधिकरण का समय: प्रोसेस को CPU पर न्यूनतम लग रहे समय में प्रवेश दिलाना।
प्रोसेसों का अंतरवर्गीय समय: विभिन्न प्रोसेसों को बराबर समय में प्राप्त करने का प्रयास करना।
आपातकालीन प्रोसेसिंग: आपातकालीन प्रोसेस को प्राथमिकता देना ताकि वे तुरंत प्राथमिकता से पूरा हो सकें।

cpu scheduling criteria in Hindi OS

निवेदन:- अगर आपके लिए CPU Scheduling Criteria in Hindi का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

1 thought on “CPU Scheduling Criteria in OS in Hindi”

Leave a Comment