file system in hindi file access methods in hindi operating system

File system in hindi:-

file system एक ऐसा सिस्टम है जिसका प्रयोग फाइलों को सुव्यवस्थित ढंग से रखने तथा उनकी पूरी सूचना को सही जगह रखने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा किया जाता है.

दुसरें शब्दों में कहें तो, “file system एक ऐसा सिस्टम है जिसका प्रयोग सिस्टम की फाइलों को manage करने के लिए किया जाता है.”

file (फाइल):-

फाइल जो है वह सम्बन्धित सूचनाओं का एक समूह होता है जो कि सेकेंडरी स्टोरेज जैसे:- मैग्नेटिक डिस्क, ऑप्टिकल डिस्क आदि में स्टोर रहती है.

file किसी भी तरह के डेटा को स्टोर कर सकती है जैसे:- text, image आदि.

जब भी हम सिस्टम में फाइल को स्टोर करते है तो हमें फाइल का नाम तथा फाइल के प्रकार को specify करना पड़ता है. अर्थात् फाइल किस फॉर्मेट की है. जैसे अगर सिस्टम में कोई इमेज है तो वह इमेज image software में ही open होगी.    file system

file structure:- एक फाइल के बहुत सारें स्ट्रक्चर हो सकते है उनमें से कुछ निम्न है:-

  • simple record structure
  • complex structure
  • no definite structure

जैसे:– text फाइल में characters का एक क्रम होता है.
source फाइल में procedures तथा functions का क्रम होता है.
object फाइल में bytes का क्रम होता है.

types of file in hindi (फाइलों के प्रकार):-

सभी ऑपरेटिंग सिस्टम अलग अलग प्रकार की फाइलों को सपोर्ट करते है इनमें से कुछ निम्न है:-

1:- ordinary files (simple file):- वे सभी files जो कि user के द्वारा create की जाती है ordinary files कहलाती है. ये यूजर के द्वारा दी गयी जानकारी को contain किये रहती है. ordinary files में हम ऐसी सूचना को स्टोर कर सकते है जो कि text, image, database तथा अन्य प्रकार की सूचना को contain करती हो. इन files में यूजर insert, delete, modify आदि सभी operations कर सकता है.

2:- directory files:- वह files जो कि किसी विशेष डायरेक्टरी या फोल्डर में स्टोर रहती है directory files कहलाती है. उदाहरण के लिए एक फोल्डर का नाम videos है जिसमें आपने सभी विडियो को रखा हुआ है तो videos की जितनी files होंगी उन्हें हम directory files कहेंगे.

3:- special files:- वे files जो user के द्वारा create नहीं की जाती अर्थात् वह files जो सिस्टम को चलाने के लिए जरुरी होती है special files कहलाती हैं.
ये files सिस्टम के द्वारा create होती हैं. special files को system files भी कहते है. सभी सिस्टम files सिस्टम में ही स्टोर रहती है तथा इन files का .sys एक्सटेंशन होता है.

4:- fifo files:- fifo का अर्थ है first in first out. सिस्टम fifo files का प्रयोग processes को एक क्रम में execute करने के लिए करता है अर्थात् जो प्रोसेस पहले आएगी उसे पहले execute किया जायेगा.   file system

file access methods in hindi:-

वह विधी जिसमें कि files में स्टोर information (सूचना) को access किया जा सकें तथा उसे मैमोरी द्वारा read किया जा सकें access methods कहलाती है.

file access methods निम्नलिखित है:-

1:- sequential access

2:- direct access

3:- indexed sequential access

1:- sequential access:- यह मेथड एक्सेस सामान्य है. sequential access में फाइल में उपस्थित information (सूचना) को क्रम में एक्सेस किया जाता है. अर्थात् सूचना को क्रम में एक के बाद एक एक्सेस किया जाता है.
जैसे:- हमारे पास एक फाइल है जिसमें 5 सूचनाएं (records) है r1, r2, r3, r4,r5.
तो हम सबसे पहले r1 को एक्सेस करेंगे फिर r2 को और फिर इसी प्रकार अंत में r5 को. हम direct r5 को एक्सेस नहीं कर सकते.

इस विधि का प्रयोग ज्यादातर editors तथा compilers के द्वारा किया जाता है.

2:- direct access:- direct access को random access भी कहते है.

direct access के द्वारा हम फाइल में उपस्थित किसी भी information को direct एक्सेस कर सकते है. इसके द्वारा हम फाइल में बहुत तेज गति से एक्सेस कर सकते है.

फाइल के प्रत्येक information का अपना एक address होता है तो उस address की मदद से उसे read तथा write के लिए direct एक्सेस किया जाता है.

कभी कभी हमें फाइल के प्रत्येक सूचना को एक्सेस करने की जरुरत नहीं होती है और हमें सूचनाओं को क्रम में एक्सेस करने की जरुरत भी नहीं होती है तो in सभी cases में हम direct access का प्रयोग करते है.

इस विधी का प्रयोग सामान्यतया डेटाबेस में किया जाता है.

3:- indexed sequential access:- इस विधि को sequential access के आधार पर बनाया गया है. इसमें प्रत्येक फाइल के लिए इंडेक्स को create किया जाता है जो कि विभिन्न blocks के लिए pointers को contain किये रहता है.

इसमें फाइल को एक्सेस करते समय इंडेक्स का प्रयोग pointer को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है.
file system

निवेदन:- अगर आपको file system की यह पोस्ट अच्छी तथा helpful लगी हो तो मुझे कमेंट के द्वारा बताएं तथा इस पोस्ट को share करें. धन्यवाद.

One thought on “file system in hindi file access methods in hindi operating system”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *