ActiveX controls in hindi ActiveX EXE and DLL in hindi

ActiveX control in hindi:-

ActiveX Control  को user defined component बोल सकते है जिसका use कई जगह पर हो सकता है।
जब हम windows form बनाते है तो उसमें हमें बहुत सारे कॉम्पोनेंट मिलते है जैसे कि Button, Label, Text Box, Check Box, …  ।

अगर हमें कुछ extended functionalities चाहिए तो हम ये कंट्रोल्स का यूज़ कर सकते है।
ActiveX Control को COM यानि की component object model का पार्ट भी कहते है।

ActiveX control का यूज़ करके हम कस्टम components बना सकते है जिसे एक या कई फॉर्म्स में यूज़ कर सकते है।

उदाहरण के लिए, हम examination system से सम्बन्धित एक सॉफ्टवेर develop कर रहे है जिसमें MCQ टाइप्स questions है। उसमें हमें एक स्टॉपवॉच चाहिए जो बता सके कितना टाइम बचा है इस question को answer करने के लिए । तो हम System.Timers.Time क्लास का यूज़ कर सकते है और एक ActiveX Control बना सकते है और suppose हमें 2 मिनट्स मैक्सिमम टाइम सेट करना है  answer देने  के लिए तो हम इस control में सेट कर देंगे और इस control को अपने फॉर्म में यूज़ करेंगे।

एक और example देखते है।

‘Login Form’

कई सोफ्टवेर्स और वेबसाइट्स में हम Login Form का यूज़ करते है जिसमे user-id / e-mail और पासवर्ड टाइप करने के options होते है और एक सबमिट बटन होता है । अगर ‘Login Form’ की इतनी रिक्वायरमेंट्स मिनिमम है  तो हम उसे एक कॉम्पोनेन्ट बनाकर उसको सेव कर सकते है और अपने projects मैं यूज़ कर सकते है।
यह सभी एक्साम्पल के लिए applicable है जिसमे विशेष इन-बिल्ट controls का यूज़ करके एक अच्छा reusable component बनाया जा सकता है और उसे बहुत सारें जगहों पर यूज़ किया जा सकता है।

ये सिर्फ Windows Forms तक सिमित नहीं है; अगर हम वेबसाइट को consider करे तो जब हम .NET में website बनाते है तो  उसमें भी ActiveX control का यूज़ कर सकते है।

उदाहरण के लिए, अगर हमें किसी वेबसाइट पर कोई विशेष एनीमेशन दिखाना है जैसे कि कोई कंपनी का logo या फिर कोई advertisement या ऐसा कोई कॉम्पोनेन्ट जिसे हम कई जगह पर reuse कर सके उसे हम ActiveX Control बनाकर सेव कर लेंगे और जब उसकी जरुरत पड़ेगी तो उस जगह उसका प्रयोग कर लेंगे.

जब हम कोई control create करते है और उसे सेव करते है तो उसका extension .DLL रहता है जहाँ DLL का फुल-फॉर्म dynamic link library है  ।

अगर हमेँ कोई activex control बनाना है तो उसकी procedure इस तरह से है :

  • सबसे पहले अपने IDE यानि की इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट एनवायरनमेंट मैं File मेनू -> New Project सिलेक्ट करो ।
  • उसके बाद आपको सेलेक्ट करना है कौन सा project आप बनाना चाहते हो । Console Application, Windows Form Application , ….
    • उनमें से Windows Forms Control Library सिलेक्ट करो और project का कोई नाम भी दो ।
  • उसके बाद IDE में एक .VB फाइल ओपन होगी । ये फाइल है इसमें आपको जो control बनाना है वो सब सेट करना है ।
    • उदाहरण के लिए, अगर आप login form रिलेटेड control बनाना चाहते हो तो आप उसके अनुसार labels और text boxes को add कर दो । हम और एक बटन भी add करेंगे जिस पर क्लिक करने से user id और password चेक होंगे और अगर सही है तो आगे प्रोसेस continue होगीं  ।
activex control login form in hindi
 

अभी हमने ऐसा एक activex control बना लिया है तो उसकी बटन क्लिक इवेंट भी specify कर देंगे की जब बटन क्लिक होगा तो पहले देखेंगे कोई फील्ड खाली तो नहीं रखा यूजर ने ।  अगर ऐसा है तो उसे error show करेंगे । अगर ऐसा नहीं है तो program का फ्लो आगे बढ़ेगा । इस activex control को सेव करने पर .dll फाइल से सेव होगा  । इसके बाद हम जितने भी projects में इस component की requirement होगी वहाँ पर उसे यूज़ करेंगे  ।

अभी एक नया project create करेंगे Windows फॉर्म्स Project । इस project में custom component ऐड करने के लिए, toolbox पर राइट क्लिक करके ‘Choose Toolbox Items’ ऑप्शन क्लिक करने पर एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा  ।

उसमें ‘Browse’ बटन पर क्लिक करके हम अपने बनाये हुए control के फोल्डर तक browse करेंगे  ।

अगर मैंने उस project को ‘LoginForm’ नाम से save किया है तो मैं ‘LoginForm’ फोल्डर तक पॉइंट करूँगा. उस फोल्डर के अंदर ‘bin’ डिरेक्टरी रहती है जिसमे ‘debug’ फोल्डर होता है ।

इस ‘debug’ फोल्डर में LoginFrom.dll फाइल होगी जिसे मैं सेलेक्ट करूँगा। इसके बाद मुझे टूलबॉक्स में LoginForm भी एक component की तरह दिखेगा. जहॉ से मैं उसे drag करके अपने फॉर्म में यूज़ कर सकता हूँ।

इस तरह से हम अपने बनाये हुए यानि की customized ActiveX Components बना सकते है और उसे यूज़ कर सकते है।

निवेदन:- अगर आपके लिए activex control की यह पोस्ट helpful रही हो तो मुझे कमेंट के द्वारा बताइए तथा इसे अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *