Overview of C# (C-sharp) in Hindi

Introduction of C# in Hindi

C# को C-sharp भी कहा जाता है। C# एक type-safe ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन ने विकसित किया था।

C# लैंग्वेज में अन्य .net लैंग्वेज की तरह ही source कोड को intermediate कोड में बदला जाता है जिसे हम माइक्रोसॉफ्ट इंटरमीडिएट कोड कहते है।

C# का प्रयोग सुरक्षित तथा आकर्षक applications को बनाने में किया जाता है जो कि .net प्लेटफार्म में run होते है।

C# में c तथा c++ और java प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की तरह ही गुणधर्म होते है।

c# माइक्रोसॉफ्ट के .net प्लेटफार्म पर कार्य करता है।

c# को CLI (common language runtime) लैंग्वेज की तरह ही specify किया जाता है।

C# को type-safe इसलिए कहा जाता है क्योंकि c# का type, c++ से अधिक सुरक्षित (safe) होता है।

सन् 1999 में, सॉफ्टवेयर इंजीनियर Anders Hejlsberg तथा उनके साथियों ने c# की विकसित किया था।

C# में programs बनाने से पहले ऐसी कुछ terms है जो आपको पता होनी चाहिए। इनके बारे में नीचे दिया जा रहा है।

MSIL (Microsoft Intermediate Language)

जब भी आप C# program को compile करते है तो सीधा machine code जनरेट नहीं होता है। बल्कि एक pseudo code generate होता है, जिसे MSIL कहते है। ये java के byte code की तरह ही होता है। जिसे बाद में convert करके machine code जनरेट किया जाता है।

CLR (Common Language Run-time)

CLR के द्वारा ही MSIL को machine code में convert किया जाता है। ये java में JVM की तरह होता है। ऐसा कोई भी program जो MSIL में convert किया गया है, उसे CLR के साथ machine code में convert किया जा सकता है। CLR आपके program के execution को manage करता है।

JIT (Just In Time) Compiler

JIT compiler के द्वारा ही MSIL को machine executable code में convert किया जाता है। जब भी आप C# program को execute करते है तो CLR के द्वारा JIT को activate किया जाता है। इसके बाद JIT जो है वह MSIL को machine executable code में convert करता है।

CLS (Common Language Specification)

.NET framework में अलग अलग languages को एक साथ काम करने के लिए कुछ common Rules को follow करने होते है। ये rules CLS द्वारा define किये जाते है। लेकिन ये तब ही possible है जब सभी languages .NET compatible (अनुकूल) हो। यदि आप ऐसा program बनाना चाहते है जो दूसरी languages यूज़ कर सके तो आपका प्रोग्राम CLS compatible होना चाहिए।

इसे पूरा पढ़ें:- CLS क्या है?

C# क्या है और इसे क्यों विकसित किया गया है?

C# एक बहुत नयी object oriented programming language है। इसको .NET framework में software development के लिए बनाया गया था। C# लैंग्वेज C, C++ और java से सम्बन्धित है।

C# को किसने और कब विकसित किया था?

ये Microsoft के द्वारा 1999 में बनायीं गयी थी। इस को Anders Hejlsberg ने develop किया था।

निवेदन:-अगर आपके पास भी कोई हिंदी में topic या किसी subject से सम्बंधित नोट्स है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारा e-mail:- [email protected] है। हम उसे यहां आपकी फ़ोटो के साथ प्रकाशित करेंगें।

6 thoughts on “Overview of C# (C-sharp) in Hindi”

  1. Bro, kuch topics h yr multimedia se related enhe publish kr do.. Its imp… Images and their types, multimedia system h/w’s, data compression and its techniques, flash its imp.. n its working..

    Reply

Leave a Comment