Fetch and Execute cycle in hindi

hello दोस्तों, आज मैं इस article में आपको fetch execute cycle in hindi के बारें में बताऊंगा. यह computer organisation and microprocessor का महत्वपूर्ण topic है तो चलिए शुरू करते है:-

Fetch execute cycle in hindi

Fetch execute cycle कंप्यूटर की एक सामान्य instruction cycle होती है. यह instruction cycle का एक प्रकार है. इसे fetch decode execute cycle भी कहते है.

इस cycle को von neumann ने प्रस्तावित किया था. von neumann ने von neumann architecture बनाया था. जिसे आजकल ज्यादतर computers में प्रयोग किया जाता है.

fetch-decode-execute के steps निम्न है:-

1:- instruction को main memory से fetch करना.

2:- instruction को decode करना अर्थात यह निर्धारित करना कि instruction क्या करना चाहता है.

3:- इंस्ट्रक्शन को execute करना.

fetch execute cycle in hindi
इमेज

Fetch cycle in hindi

fetch cycle में, प्रोसेसर main memory (RAM) से data तथा instructions को fetch करता है तथा इसके बाद इन data तथा instructions को अपने खुद के temporary memory areas में store करता है. इन memory areas को registers कहते है.

इसमें जो सबसे महत्पूर्ण register होता है वह PC (program counter) होता है. PC हमेशा main memory में उपस्थित अगले instruction के address को contain किये रहता है.

स्टेप 1:- program counter में जो address होता है वह memory address register (MAR) में ट्रान्सफर हो जाता है. MAR केवल एक ऐसा register है जो कि system bus की address lines से जुड़ा रहता है.

स्टेप 2:- इसके अगले step में, MAR में जो address होता है उसे address bus में डाल दिया जाता है. फिर कंट्रोल यूनिट control bus में READ command को issue करती है. और इसका result, data bus में दिखायी देता है. और इसके बाद इस result को memory buffer register (MBR) में copy कर लिया जाता है. दूसरे instruction के लिए ready होने के लिए program counter (PC) को एक से increment किया जाता है. (समय को बचाने के लिए ये दोनों actions एक साथ perform किये जाते हैं.)

step 3:- MBR का जो भी data होता है उसे instruction register (IR) में भेज दिया जाता है.

इस प्रकार, एक fetch cycle में तीन steps होते है. और 4 छोटे operations होते है नीचे चित्र को देखकर आप आसानी से समझ सकते है:-

execute साइकिल in hindi

execute cycle में, instruction के functions को perform किया जाता है. इसमें arithmetic या logical functions को परफॉर्म करने के लिए ALU को utilize किया जाता है.

execution के बाद जो भी result आता है उसे दूसरे register में स्टोर कर दिया जाता है.

end user की दृष्टि से केवल execute cycle ही उपयोगी होती है. और अन्य cycles की जरूरत इसे पूरा करने के लिए होती है.

NOTE:- आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए helpful रही होगी और इसे अपने दोस्तों के साथ share कीजिये. एवं अपने questions को कमेंट के द्वारा पूछिए. thanks.

2 thoughts on “Fetch and Execute cycle in hindi”

    • interrupt driven data transfer ke baare mai aur uski processing aur prossesing flow chart ki video ke baare mai bata digiye sir please

      Reply

Leave a Comment