Associative Memory क्या है और इसका organization

Hello दोस्तों! आज मैं आपको इस post में what is associative memory in Hindi (एसोसिएटिव मेमोरी क्या है?) के बारें में बताऊंगा. यह computer organization and architecture का एक important टॉपिक है तो चलिए start करते है.

Associative Memory in Hindi

Content के द्वारा access की गयी एक memory unit को associative memory कहते है. Associative Memory को associative storage, associative array या content-addressable memory (CAM) भी कहते है.

इस प्रकार की मेमोरी को data content के आधार पर एक साथ और parallel (समानांतर) में access किया जाता है।

जब कोई write ऑपरेशन, associative memory पर किया जाता है, तो word को कोई भी address या memory location नहीं दिया जाता है। memory खुद से ही word को store करने के लिए empty और unused location को खोजती है।

दूसरी तरफ, जब word को एक associative memory से read किया जाता है तो word के content या word के हिस्से को specify किया जाता है.

एसोसिएटिव मेमोरी जो है वह RAM की तुलना में बहुत ही धीमी होती है तथा इनका प्रयोग मुख्यधारा के कंप्यूटर डिजाईन में बहुत ही कम किया जाता है.

एसोसिएटिव मेमोरी को integrated circuitry के रूप में implement करना बहुत ही महंगा होता है. इसका उपयोग कुछ बहुत ही उच्च गति वाले search applications में किया जा सकता है।

associative memory organization in Hindi

एसोसिएटिव मेमोरी को निम्न तरीके से organize कर सकते है.

associative memory organization in hindi
इमेज

Argument Register:- यह उस word को contain किये रहता है जिसे search करना होता है. इसके पास n bits होती है.

Key Register:- यह specify करता है कि word के किस हिस्से को मेमोरी के अन्य words के साथ compare करना है. यदि register में सभी bits 1 है तो सभी words को compare करना चाहिए. अन्यथा, केवल 1 से सेट k-bits वाले bits की तुलना की जाएगी।

Associative Memory Array:- यह उन words को contain किये रहता है जिन्हें argument word के साथ compare करना होता है.

Match Register (M):- इसके पास m bits होते है. Memory array में एक bit प्रत्येक word के अनुरूप (corresponding) होती है. matching प्रक्रिया के बाद, match register में वे bits जो matching words के अनुरूप होती है उन्हें 1 पर set किया जाता है.

निवेदन:- अगर आपके लिए यह आर्टिकल helpful रहा हो तो इसे अपने friends के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके कंप्यूटर आर्किटेक्चर या माइक्रोप्रोसेसर को लेकर कोई प्रश्न हो तो कमेंट करके बताइए. Thanks.

1 thought on “Associative Memory क्या है और इसका organization”

Leave a Comment