Data types in Java in Hindi – जावा में डाटा टाइप क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Data types in Java in Hindi (जावा में डाटा टाइप क्या है?) के बारें में पढेंगे और non primitive data type को भी देखेंगे, इसे बहुत आसान भाषा में लिखा है, आप इसे पूरा पढ़िए. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Java Data Types in Hindi – जावा डाटा टाइप क्या है?

जावा statically-typed लैंग्वेज है जिसका अर्थ है कि इसमें variables का प्रयोग करने से पहले उन्हें declare करना होगा. जावा strongly typed language भी है क्योंकि इसमें सभी data type पहले से ही define होते है.

Data Type अलग-अलग प्रकार के size और value को specify करते है जिन्हें variable में स्टोर किया जा सकता है. java में दो प्रकार के data types होते हैं:-

  1. Primitive Data Type
  2. Non-primitive Data Type

Primitive Data Type

java में 8 प्रकार के primitive data types होते हैं, जो कि निम्नलिखित हैं:-

1:- Boolean – बूलियन डाटा टाइप की केवल दो possible values होती हैं:- true या false. इसका प्रयोग अकसर true/false condition के लिए किया जाता है. इसकी default वैल्यू false होती है. बूलियन डाटा टाइप को boolean कीवर्ड के द्वारा declare किया जाता है.

उदाहरण:-
boolean isCold = true;
boolean isFoodTasty = false;

System.out.println(isCold);     // इसका आउटपुट true आएगा.
System.out.println(isFoodTasty);   // इसका आउटपुट false आएगा.

2:- Byte – बाइट डाटा टाइप -128 से 127 तक whole numbers को स्टोर कर सकता है. इसका प्रयोग int के स्थान पर किया जा सकता है. इससे memory की बचत होती है. इसका प्रयोग तभी int के स्थान पर किया जाता है जब हमें पता होता है कि स्टोर की जाने वाली वैल्यू -128 से 127 के बीच मे है.

उदाहरण:- byte x =30, byte y = -50

3:- Short – शोर्ट डाटा टाइप -32768 से 32767 तक whole numbers को स्टोर कर सकता है. इसकी default value 0 होती है. byte data टाइप की तरह ही हम short का प्रयोग memory को save करने के लिए कर सकते है.

उदाहरण:- short a = 10000, short b = -5000

4:- Int – int डाटा टाइप की वैल्यू -2147483648 (-231) से 2147483647 (231-1) तक होती है. इसकी default वैल्यू भी शून्य होती है. int का प्रयोग प्रोग्राम में ज्यादातर किया जाता है.

example – int y = 100000, int z = -200000

5:- Long – इस data type की वैल्यू 9223372036854775808 (-263) से 9223372036854775807 (263-1 ) तक होती है. इसका प्रयोग तब किया जाता है जब int इतनी बड़ी value को स्टोर नही कर पाता है. हमें इसमें ध्यान देना चाहिए कि इसकी value को L से end करना होता है.

example:- long myNumber = 15000000000L

6:- Float – यह डाटा टाइप 3.4e−038 से 3.4e+038 तक के fractional number को स्टोर कर सकता है. यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें हमें value को f से end करना होता है. इसकी default वैल्यू 0.0f होती है.

उदाहरण:- float myNumber = 5.75f;

7:- Double – डबल डाटा टाइप 1.7e−308 से 1.7e+308 तक के fractional number को स्टोर कर सकता है. इसमें ध्यान देने वाली यह बात है कि इसमें हमें value को d से समाप्त करना होता है. इसकी डिफ़ॉल्ट वैल्यू 0.0d होती है

ex:- double myNumber = 19.99d

8:- Char– char data type का प्रयोग एक single character को स्टोर करने के लिए किया जाता है. इसमें character को हमेशा single quote के अन्दर होना चाहिए. इसकी निम्नतम निम्नतम वैल्यू ‘\u0000 और अधिकतम वैल्यू ‘\uffff’ होती है.

ex:- char myCharacter = ‘B’

Non primitive Data type in Hindi

जावा में non primitive डाटा टाइप को reference types कहा जाता है क्योंकि वे object को refer करते हैं. ये निम्नलिखित प्रकार के होते है:-

String:- string का प्रयोग characters के एक क्रम (sequence) को स्टोर करने के लिए किया जाता है. इसकी value को double quote के अंदर लिखा जाता है.

ex:- String MyName = “yugal”

Class – क्लास user के द्वारा define किया गया prototype है जिससे objects बनाये जाते है. इसमें methods और variables होते है.

दूसरे शब्दों में कहें तो, “एक क्लास objects का एक समूह होता है जिसमें एकसमान properties होती हैं. यह एक blueprint होता है जिसमें से objects को create किया जाता है. यह एक logical entity है. यह physical नहीं हो सकती.”

इसे पूरा पढ़ें:- Class और object क्या होते हैं?

Object:- यह class का instance होता है. और यह real world की entity को प्रस्तुत करता है.

Interface – क्लास की तरह ही interface में भी methods और variable होते है. परन्तु इसमें declare की गयी मेथड abstract होती है.

दूसरे शब्दों में कहें तो, “ जावा में Interface एक reference type होता है और इसके पास abstract methods और static constants होते हैं. जावा में इसका प्रयोग abstraction और inheritance को प्राप्त करने के लिए किया जाता है.”

इसे पूरा पढ़ें:- interface क्या है?

array:- array एक समान data type एक collection होता है.

java primitive data type in hindi
image source

निवेदन:- अगर आपके लिए यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो इसे अपने classmates के साथ अवश्य share कीजिये और आपके जो भी questions है आप उन्हें नीचे comment करके बताइए. हम उसका answer अवश्य करेंगे. Thanks.

4 thoughts on “Data types in Java in Hindi – जावा में डाटा टाइप क्या है?”

  1. Sir hame django framework sikhna h..or sir hame aap hi se sikhna h kyuki aapka pdaya hua hame bahut achche se smjh aata h ..plz sir reply

    Reply

Leave a Comment