Android development tools in Hindi – एंड्राइड डेवलपमेंट टूल्स क्या हैं?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Android development tools in Hindi (एंड्राइड डेवलपमेंट टूल्स क्या हैं?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Android Development Tools in Hindi

Android Development Tools के बारें में नीचे दिया जा रहा है:-

Android SDK 

Android SDK का पूरा नाम Android Software Development Kit होता है. Android SDK में वो सभी tools होते है जिनकी मदद से हम एंड्राइड एप्लीकेशन को create और compile कर सकते हैं.

Android SDK में हमें सोर्स कोड के साथ sample project, development tools , एक इमुलेटर और application को develop करने के लिए लाइब्रेरी मिलती है। सभी एप्लीकेशन java में डेवेलप की जाती है और वर्चुअल मशीन पर रन की जाती है।

Android Debug Bridge 

यह android SDK का एक कमांड लाइन  टूल है जिसकी मदद से आप अपनी एप्लीकेशन को वर्चुअल डिवाइस या किसी रियल डिवाइस पर रन करवा सकते है और डिबग कर सकते है।

ये एक क्लाइंट सर्वर प्रोग्राम होता है जिसमे एक क्लाइंट होता है, एक सर्वर होता है और एक डेमॉन (daemon ) होता है। क्लाइंट डेवलपमेंट मशीन पर रन होता है, सर्वर डेवलपमेंट मशीन पर एक बैकग्राउंड प्रोसेस की तरह रन होता है और डेमॉन इमुलेटर पर बैकग्राउंड प्रोसेस की तरह रन होता है।

Gradle 

Gradle एक एडवांस्ड बिल्ड सिस्टम है। ये किसी एप्लीकेशन को बिल्ड (पैकेज) करने की प्रोसेस में इस्तेमाल होता है। इससे हम कोड और रिसोर्सेज को आसानी से reuse कर सकते है। इससे एक एप्लीकेशन के कई सारें versions आसानी से create किये जा सकते है। इससे बिल्ड प्रोसेस को customize करना आसान हो जाता है। Gradle आसानी से IDE के साथ integrate हो जाता है।

Android Studio

Android studio एंड्राइड एप्लीकेशन को विकसित करने के लिए IDE है। Android Studio के कुछ फीचर्स निचे दिए जा रहे है।

  1. Android Studioमें ग्रेडल पर आधारित फ्लेक्सिबल बिल्ड सिस्टम है।
  2. वैरिएंट्स और एक साथ कई apk फाइल्स आप android studio में जनरेट कर सकते है।
  3. common application feature  बिल्ड करने के लिए android studio code  टेम्पलेट्स प्रदान करता है।
  4. Android Studio एक रिच लेआउट एडिटर प्रदान करता है जिसमे आप ड्रैग और ड्राप करके भी एडिटिंग कर सकते है।
  5. यह performance, usability और version compatibility की समस्याओं को solve करने के लिए lint टूल्स को use करता है।
  6. Android Studio में google cloud platform के लिए built in support उपलब्ध है.

Android Studio की जगह आप चाहे तो Eclipse IDE भी यूज़ कर सकते है। इसके लिए आपको ADT plugin की आवश्यकता होगी। लेकिन क्योंकि Android Studio एक Official IDE है इसलिए मैने android studio को ही यूज़ किया है।

Andorid run time (ART) and Dalvik 

 Android Run Time (ART) और  Dalvik दोनों ही एंड्राइड में एप्लीकेशन को रन होने के लिए एनवायरनमेंट प्रदान करते है। लेकिन एंड्राइड 5.0 ART को यूज़ करता है। और उससे पहले के सभी versions Dalvik को रन टाइम की तरह use करते थे। ART भी Dalvik की तरह ही Dex Files को execute करता है।  ART और Dalvik एक दूसरे के साथ कम्पेटिबल है, इसलिए यदि कोई application Dalvik के लिए डेवेलप की गयी है तो वो ART में भी आराम से रन हो सकती है।

ART में Ahead-Of-Time( AOT ) कंपाइलेशन को introduce किया गया है।  ART में इनस्टॉल टाइम delvik से ज्यादा बेहतर है।

इसे पढ़ें:- एंड्राइड के features क्या हैं?

Android development tools क्या होते हैं?

ये बहुत सारें होते हैं जैसे कि – android sdk, gradle, और android studio आदि.

Android studio क्या है?

Android studio एंड्राइड एप्लीकेशन को विकसित करने के लिए IDE है।

Reference:- https://amzur.com/blog/top-5-android-development-tools/

Android development tools in Hindi

निवेदन:- अगर आपके लिए Android development tools in Hindi (एंड्राइड डेवलपमेंट टूल्स क्या हैं?) का यह आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये. और आपके जो भी questions हो उन्हें नीचे comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment