आधार कार्ड वालों के लिए बड़ी खुशखबरी – फ्री में अपडेट करें अपना आधार

Aadhar card वालों के लिए बड़ी खुशखबरी

आधार कार्ड जो आज के समय में भारतीय लोगो का सबसे जरुरी दस्तावेज है क्योकि आधार कार्ड का इस्तेमाल हर क्षेत्र में किया जाता है। आधार कार्ड एक पहचान है जो आपको भारतीय नागरिक होने का दर्जा देता है।

आधार कार्ड के बिना आपकी पहचान अधूरी है। हालांकि आधार कार्ड को लेकर लोगो को आये दिन कुछ ना कुछ समस्याओ का सामना करना पड़ता है। जिनमे सबसे गंभीर समस्या आधार कार्ड को अपडेट करने की है।

आधार कार्ड में कुछ correction करने के लिए लोगो को बहुत सी समस्याओ का सामना करना पड़ता है लेकिन आज के बाद आपको इन समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ेगा।

क्योकि हालही में UIDAI (यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने आधार कार्ड को लेकर एक बड़ा फैसला किया है जिसमे आधार कार्ड को अपडेट करना और उसमे करेक्शन करना आसान हो जायेगा।

UIDAI की इस नई अपडेट के बाद नागरिक अपने आधार कार्ड को घर बैठे फ्री में अपडेट कर पायेगा। आज की ये पोस्ट उन लोगो के लिए जरुरी होने वाली है जिन लोगो को आधार कार्ड में करेक्शन करने में परेशानी होती है।

UIDAI की इस नई अपडेट के बाद नागरिक फ्री में आधार कार्ड को अपडेट कर पायेगा। इससे पहले लोगो को आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए पैसे देने पड़ते थे। फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने के लिए निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे :-

1- सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

2 – वेबसाइट में आपको MyAdhaar सेक्शन में Update Adhaar का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

3 – जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको स्क्रीन पर Update Your Adhar Date , Check Adhar Update Status और Adhar Update History ये तीन ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिनमे आपको सबसे पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

4 – जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो यह आपको https://myaadhaar.uidai.gov.in/ की वेबसाइट पर redirect करदेगा।

5 – इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालकर वेबसाइट में लॉगिन कर होगा। जिस नंबर से आपका आधार लिंक होगा उस नंबर पर एक OTP जायेगा जिसे डालकर आप वेबसाइट में लॉगिन कर सकते है।

6 – लॉगिन करने के बाद आपको जानकारी अपडेट करने का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आप क्लिक करके फ्री में जानकारी अपडेट कर सकते है।

7 – जैसे ही आप जानकारी अपडेट करेंगे तो आपको अपने डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा। इस प्रक्रिया में 30 दिन का वक़्त लगता है।

8 – यदि अपकी रिक्वेस्ट approve हो जाती है तो 30 दिन के अंदर आपकी जानकारी अपडेट हो जाएगी वो भी बिलकुल फ्री में।

तो इस तरीके से आप अपना आधार कार्ड फ्री में अपडेट कर सकते है। उम्मीद करते है आज की ये जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment