घर बैठे फ्री करें गूगल के यह 4 कोर्स, नौकरी तुरंत मिलेगी – Google Online Free Course

गूगल जिसे दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन माना जाता है जो साल में 125 से भी अधिक फ्री कोर्स कराता है जिनकी मदद से आप घर बैठे लाखो की कमाई कर सकते है।

इन कोर्स में AI (आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस) से लेकर बिज़नेस तक सभी कोर्स शामिल है। गूगल सिर्फ फ्री कोर्स नहीं कराता बल्कि आपको उस कोर्स का certificate भी उपलब्ध कराता है।

गूगल के सभी कोर्स 2 घंटे से लेकर 20+ घंटे तक उपलब्ध है। यह सिखने वाले के ऊपर निर्भर करता है की वह कितनी जल्दी इन कोर्स को सिख ले। आज की इस पोस्ट में हम आपको गूगल के 4 ऐसे कोर्स के बारे में बताने वाले है जिन्हे करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

आने वाले समय में इन चारो कोर्स की डिमांड ज्यादा होने वाली है। इसलिए ये पोस्ट उन सभी लोगो के लिए महत्वपूर्ण हो जाती है जो एक अच्छा करिएर बनाना चाहते है। तो चलिए शुरू करते है।

1 – Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग)

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा कोर्स है जिसकी डिमांड आज के समय और आने वाले समय में सबसे ज्यादा होने वाली है। किसी भी प्रोडक्ट या सेवा को ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफार्म के जरिये बेचना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। अगर आप किसी institute में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करते है तो यह आपको काफी महंगा पड़ जाता है लेकिन इसी कोर्स को आप गूगल पर फ्री में कर सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग में आपको गूगल एड्स , फेसबुक एड्स , इंस्टाग्राम एड्स , कंटेंट राइटिंग , सोशल मीडिया मार्केटिंग आदि के बारे में बताया जाता है। यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग आती है तो आप महीने का लाखो कमा सकते है क्योकि इसकी डिमांड मार्किट में बहुत ज्यादा है।

2 – Machine Learning (मशीन लर्निंग)

मशीन लर्निंग आज के समय का सबसे लोकप्रिय कोर्स है जो आपको मशीनो के बारे में सिखाता है। मशीन लर्निंग एक study है जो कंप्यूटरों को खुद से learn करने की क्षमता प्रदान करता है।

मशीन लर्निंग का कोर्स काफी महंगा होता है लेकिन गूगल पर यही कोर्स फ्री में उपलब्ध है। मशीन लर्निंग का क्रेज आने वाले समय में ज्यादा होने वाला है क्योकि आने वाले समय रोबोट का ही है।

ऐसे में यदि आप मशीन लर्निंग का कोर्स करते है तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है और भविष्य में और भी ज्यादा अच्छा पैसा कमा सकते है।

3- AI (आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस)

मुझे ऐसा लगता नहीं है की आपको AI का फ्यूचर बताने की भी ज़रूरत है क्योकि इन सभी courses में AI का फ्यूचर सबसे अच्छा है। AI को आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस भी कहते है।

AI एक टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा intelligent (बुद्धिमान) मशीनों को बनाया जाता है जो कि इंसानों की तरह सोच सकते है। AI में आपको यह पढ़ाया जाता है की रोबोट्स कैसे बनाये जाते है , उनमे इंसानो की तरह सोचने समझने की शक्ति कैसे लाये आदि। यह एक महंगा कोर्स है लेकिन गूगल पर यह कोर्स फ्री में उपलब्ध है जिन्हे करके आप लाखो के मालिक बन सकते है।

4- Business Management (बिज़नस मैनेजमेंट)

बिज़नेस मैनेजमेंट एक ऐसा कोर्स है जो बिज़नेस को ग्रो करने में मदद करता है। इस कोर्स में आपको बिज़नेस को कैसे मैनेज करना है , उसे ग्रो कैसे करना है और कमांड कैसे देना है आदि के बारे में बताया जाता है।

जिन लोगो का मन बिज़नेस में ज्यादा लगता है या वह बड़े होकर कोई बिज़नेस करना चाहते है तो उन्हें यह कोर्स जरूर करना चाहिए। गूगल पर आप इस कोर्स को फ्री में कर सकते है और फ्री में certificate ले सकते है।

तो ये थे वो 4 कोर्स जिन्हे आप फ्री में कर सकते है। इनके अलावा कई और कोर्स है जो गूगल पर उपलब्ध है लेकिन यह चार कोर्स काफी ट्रेंडिंग में है और इनका भविस्य भी काफी अच्छा है। उम्मीद करते है आज की ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। आपको इनमे से कोनसा कोर्स अच्छा लगा आप हमे कमेंट करके बता सकते है।

1 thought on “घर बैठे फ्री करें गूगल के यह 4 कोर्स, नौकरी तुरंत मिलेगी – Google Online Free Course”

  1. Hello,
    sir,
    I am a Manish Kumar Burman main digital market ki jankari aur knowledge ko sikhana chahta hun.

    Thank you

    Reply

Leave a Comment