What is graph in hindi?

data structure Graphs in hindi:-

ग्राफ को हम निम्न बिंदुओं के आधार पर आसानी से समझ सकते है:-

1:-ग्राफ एक non-primitive, नॉन-लीनियर डेटा स्ट्रक्चर होता है।

2:-ग्राफ एक vertex(node) का समूह होता है। एक vertex दूसरे vertex के साथ जुड़ा रहता है और दो vertex के मध्य connection को हम edge कहते है। Edge दो nodes के मध्य एक कम्युनिकेशन लिंक की तरह कार्य करता है।

3:-ग्राफ (V,E) का समूह होता है जहाँ V, vertex का समूह होता है और E, Edge का समूह होता है।

image

Types of graph in hindi:-

डेटा स्ट्रक्चर में निम्नलिखित graph के प्रकार होते है:-

1:-Directed graph:- वह ग्राफ जिसमें edges की कोई दिशा(direction) होती है, directed ग्राफ कहलाता है। और इस प्रकार के edges को directed edges कहते है। Directed edges को arces भी कहते है। ग्राफ में edges को एक रेखा के द्वारा दर्शाया जाता है और यदि प्रत्येक रेखा में arrow का निशान बना हुआ होता है तो वह directed ग्राफ कहलाता है। Directed graph को diagraph भी कहा जाता है।

image

2:-Undirected graph:- वह ग्राफ जिसमें edges की दिशा नही होती है अर्थात इसमें arrow का निशान नही बना हुआ होता है। Undirected graph कहलाता है।

3:-Weighted graph and non-weighted graph:-कभी-कभी graphs में edges होते है वे weight को carry करते है। ये weight वास्तविक नंबर होते है। directed और undirected graph दोनों ही weighted ग्राफ हो सकते है।

image

वे ग्राफ जो weight को carry नही करते है वे ग्राफ non-weighted ग्राफ कहलाता है।

निवेदन:-अगर आपका किसी computer से सम्बंधित subjects को लेकर कोई सवाल या कोई topics है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ हिंदी में प्रकाशित करेंगे। तो देर किस बात की….

5 thoughts on “What is graph in hindi?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *