parity bit क्या है?

आज हम इस पोस्ट में हम parity bit के बारें में विस्तारपूर्वक पढेंगे इस पोस्ट को पूरा पढ़िए यह आपको समझ आ जायेगा.

what is Parity bit in hindi (पैरिटी बिट क्या है?)

जब बाइनरी data एक स्थान से दूसरे स्थान अथवा एक परिपथ (circuit) से दूसरे परिपथ को ट्रांसमिट किया जाता है तब त्रुटि (error) होने की संभावना होती है. इसका अर्थ है कि 0 को प्रदर्शित करने वाला सिग्नल 1 में अथवा 1 को प्रदर्शित करने वाला सिग्नल 0 में परिवर्तित हो सकता है. डिजिटल परिपथों (digital circuits) में प्रत्येक सेकंड लाखों data bits का transfer होता है तथा data का सही रूप में प्रोसेस होना आवश्यक है. data transfer में यह भी आवश्यक है कि यदि किसी अज्ञात कारण से data प्रभावित (violation) होता है तब इसकी सूचना तुरंत प्राप्त हो जाए.

डिजिटल सिस्टम में data की यथार्थता (integrity) सुधारने के लिए data में एक अतिरिक्त bit का प्रयोग किया जाता है जिसे पैरिटी बिट (parity bit) कहते है. इसके अतिरिक्त bit द्वारा ट्रांसमिशन में कोई त्रुटि तुरंत ज्ञात (detect) की जा सकती है.

पैरिटी बिट (parity bit) का अर्थ डिजिटल data में 1’s की संख्या है. parity bit सम (even) भी हो सकती है तथा विषम (odd) भी. इस प्रकार even पैरिटी में 1’s की संख्या even तथा odd पैरिटी में 1’s की संख्या odd होती है.

किसी शब्द (word) की पैरिटी check करने के लिए gates प्रयुक्त कर पैरिटी बिट जनरेट किये जा सकते है. पैरिटी check करने के लिए MSI चिप पर पैरिटी जनरेटर/चेकर (parity generator/checker) उपलब्ध होते है. जैसे IC 74180 एक 8-बिट parity generator है.

इसे पढ़ें:- IC के प्रकार

what is parity checker in hindi (पैरिटी चेकर क्या है?)

बाइनरी संख्याओं की पैरिटी चेक करने के लिए Exclusive-OR (XOR) gates का प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह इनपुट में 1’s की संख्या विषम (odd) होने पर, आउटपुट 1 देते है. Exclusive-OR* gate को even पैरिटी इनपुट देने पर LOW आउटपुट प्राप्त होती है जबकि odd पैरिटी इनपुट देने पर HIGH आउटपुट प्राप्त होती है.

parity bit checker block diagram
block diagram

what is parity generator in hindi पैरिटी जनरेटर क्या है?

इसका प्रयोग even तथा odd parities को जनरेट करने के लिए किया जाता है. कंप्यूटर पर कार्य करने के लिए विभिन्न कार्यों से सम्बन्धित instruction बाइनरी संख्याओं में प्रदर्शित किये जा सकते है. instruction को प्रदर्शित करने वाली मूल बाइनरी संख्या में एक अतिरिक्त बाइनरी bit को जोड़ दिया जाता है जिससे एक नयी बाइनरी संख्या उत्पन्न होती है. इस संख्या की पैरिटी odd अथवा even हो सकती है.

parity bit generator block diagram
block diagram

पैरिटी चेकर/जनरेटर का उपयोग (use of parity checker/generator in hindi)

ट्रांसमिशन, टेलीफोन लाइनों अथवा अन्य कम्युनिकेशन लाइनों में disturbances के कारण सिग्नल में अकसर 1-bit त्रुटियाँ उत्पन्न हो जाती है. इस त्रुटि को check करने के लिए ट्रांसमीटर वाले सीरे (transmitting end) पर odd-parity generator तथा receiving end पर even parity checker प्रयुक्त किया जाता है.

यदि ट्रांसमिट किये गये data में 1 bit त्रुटि नहीं होगी तब प्राप्त किये गये डेटा (received data) की पैरिटी odd होगी. परन्तु किसी कारण से ट्रांसमिट किये गये bits में कोई एक bit बदल जाता है तब received data की पैरिटी even हो जाएगी.

निवेदन:- अगर आपके लिए what is parity bit in hindi की यह पोस्ट helpful रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें.

Leave a Comment