p-MOS, n-MOS, c-MOS in hindi

दोस्तों क्या आपको पता है कि p-MOS, n-MOS, c-MOS in hindi क्या है अगर आप इसके बारें में जानना चाहते है तो आप सही जगह पर आये है मैं इसके बारें में पूरे विस्तार से बताऊंगा तो चलिए शुरू करते हैं:-

Mos logic in hindi (मोस लॉजिक क्या है?)

MOSFETs (मोसफेट) में power (शक्ति) का इस्तेमाल बहुत ही कम होता है तथा ये wafer पर बहुत ही कम जगह घेरती है जिसके कारण logic circuits के लिए ये बहुत ही अधिक प्रयोग किये जाते हैं.

इसके साथ साथ logic circuits में MOSFETs प्रयोग के करने अन्य कारण निम्नलिखित है:-

1:- MOSFETs, एम्पलीफायर तथा load resistor (लोड प्रतिरोध) दोनों की भांति प्रयोग किये जा सकते है. इसलिए इनका प्रयोग करने पर सामान्य load resistor (RL) की आवश्यकता नहीं होती है.

2:- इन devices के लिए बहुत कम जगह की जरुरत होती है इसलिए wafer (वेफ़र) पर अधिक circuits लगाये जा सकते है.

3:- depletion type MOSFET की तुलना में enhancement type mosfet अधिक प्रयोग  किये जाते है. क्योंकि enhancement MOSFET सप्लाई के साथ ON या OFF किये जा सकते हैं तथा इनके लिए single polarity ही काफी है.

p-MOS, n-MOS, c-MOS in hindi

circuit में प्रयोग किये गये MOSFET की type के आधार पर logic circuit का वर्गीकरण होता है. p-channel mosfet प्रयोग करने पर p-MOS लॉजिक तथा n-channel mosfet प्रयोग करने पर circuit (परिपथ) n-MOS लॉजिक कहलाता है.

एक ही chip पर p-चैनल तथा n-चैनल MOS devices भी fabricate (निर्मित) की जा सकती हैं. इन devices को c-MOS (complementary MOSFETs) कहते है. तथा इन devices पर आधारित लॉजिक CMOS लॉजिक कहलाता है

वैसे CMOS अन्य लॉजिक परिवारों की तुलना में धीमा (slow) है परन्तु CMOS लॉजिक में शक्ति व्यय अत्यंत कम होता है चाहे आउटपुट high अथवा low कुछ भी क्यों न हो. इसलिए circuits में इसका बहुत ही ज्यादा प्रयोग किया जाता है.

p-mos, n-mos, c-mos in hindi
figure

characteristics of CMOS in hindi

इसके गुण निम्नलिखित है.

  • इसमें शक्ति व्यय बहुत ही कम होता है.
  • यह supply voltage की अधिक सीमा (3 V से 18 V) तक operate होते है.
  • इनकी packing density उच्च है अर्थात् चिप पर CMOS devices बहुत कम स्थान लेती हैं. इसलिए सामान्य चिप पर अन्य अनेक function भी fabricate किये जा सकते है.
  • मध्यम गति (medium speed) के लॉजिक परिपथों में CMOS लॉजिक व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है.

निवेदन:- दोस्तों उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी अगर आपके लिए यह helpful रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें तथा आपके जो भी सवाल है उन्हें आप कमेंट करके पूछ सकते है उनका में answer देने की कोशिश करूँगा धन्यवाद.

Leave a Comment