Data mining architecture in hindi

Hello दोस्तों! आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ data mining architecture in hindi (डेटा माइनिंग आर्किटेक्चर क्या है?). data mining के बारें में पहले ही पोस्ट डाल चूका हूँ तो आप उसे भी पढ़ सकते है तो चलिए शुरू करते हैं:-

इसे पढ़ें:- Data mining क्या है?

Data mining architecture in hindi (डेटा माइनिंग आर्किटेक्चर)

data mining architecture के बहुत सारें elements होते है जैसे:- data mining engine, pattern evaluation, data warehouse server, graphical user interface तथा knowledge base.

data mining architecture in hindi
इमेज सोर्स

1:- Data sources (डेटा स्रोत)-

डेटाबेस, डेटा वेयरहाउस, www (world wide web), text files तथा अन्य डॉक्यूमेंट, data के वास्तविक source होते है.

data mining के लिए हमें बहुत बड़ी मात्रा में historical data की जरूरत होती है. organisation सामान्य रूप से data को databases या data warehouses में स्टोर करती है. data warehouse में हम एक से अधिक databases को स्टोर कर सकते हैं.

इसे पढ़ें:- data warehouse क्या है?

2:- database या data warehouse server :-

database या data warehouse server जो है वह actual data को स्टोर किये रहते हैं. यह data प्रोसेस होने के लिए तैयार रहता है और जब भी user कोई request करता है तो यह relevant data को retrieve करता है.

3:- data mining engine (डेटा माइनिंग इंजन) –

डेटा माइनिंग इंजन किसी भी data mining system का बुनियादी component होता है. इसमें बहुत सारें modules होते हैं जो कि data mining tasks जैसे:- association, classification, clustering, तथा prediction आदि को पूरा करते है.

4:- pattern evaluation modules –

pattern evaluation modules का मुख्य काम बहुत सारें patterns को find करना है. यह data mining engine के साथ interact करता है जिससे कि interesting patterns को खोजा जा सकें.

5:- graphical user interface (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) –

graphical user interface module जो है वह यूजर तथा डेटा माइनिंग सिस्टम के साथ communicate करता है. यह module यूजर को सिस्टम को आसानी से तथा प्रभावी ढंग से use करने में मदद करता है. जब कोई user किसी सवाल या task को specify करता है तो यह module सिस्टम के साथ interact करता है और एक result प्रदान करता है.

6:- knowledge base:-

knowledge base, डेटा माइनिंग की पूरी प्रक्रिया में helpful होता है. यह search को guide करने तथा interesting patterns को evaluate करने में बहुत उपयोगी साबित होता है.

यह data mining engine को इनपुट प्रदान करता है जिससे वह patterns को search कर सकें.

निवेदन:- दोस्तों उम्मीद है कि आपको यह data mining architecture in hindi की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी. इसे आप अपने दोस्तों के साथ share करें तथा अपनी राय कमेंट के द्वारा बता सकते हैं. धन्यवाद. जय हिन्द.

Leave a Comment