Raster scan display in hindi and random scan display in hindi

Hello दोस्तों! आज मैं आपको computer graphics में raster scan and random scan display in hindi के बारें में बताऊंगा तथा इनके मध्य के differences को भी पढेंगे तो चलिए शुरू करते है:-

इसे पढ़ें:- display devices क्या है?

Raster scan display in hindi (रास्टर स्कैन डिस्प्ले क्या है?)

raster scan display एक scanning तकनीक है जिसमें electron beam स्क्रीन के साथ move होता है. यह ऊपर से नीचे की तरफ एक समय पर एक line को cover करते हुए move होता है.

जब electron beam प्रत्येक row में move होता है तो illuminated spots के pattern को create करने के लिए beam intensity, on तथा off होती रहती है.

picture definition एक memory area में स्टोर रहती है जिसे refresh buffer या frame buffer कहते है. यह memory area, सभी screen points के लिए intensity values के समूह को hold करके रखता है. intensity values को बाद में refresh buffer से retrieve कर लिया जाता है और ये screen पर एक row (scan line) में दिखायी देती है.

प्रत्येक screen point को pixel (picture element) कहा जाता है. जब एक scan line खत्म हो जाती है तो electron beam स्क्रीन के left side में चला जाता है और अगली scan line को display करने के लिए तैयार रहता है.

नीचे चित्र में आप देख सकते है:-

raster scan display in hindi
इमेज

raster scan का सबसे ज्यादा प्रयोग CRT screen पर images को display करने के लिए किया जाता है.

advantage of raster scan display in hindi

इसके लाभ निम्नलिखित है:-

1:- यह बहुत ही realistic (वास्तविक) pictures को दिखा सकता है.

2:- यह लाखों unique colors उत्सर्जित कर सकता है.

3:- यह shadow scenes को दिखा सकता है.

disadvantages of raster scan in hindi

1:- इसका resolution कम होता है.

2:- यह zig-zag line प्रदान करता है.

Random (vector) scan display in hindi (रैंडम स्कैन डिस्प्ले क्या है?)

इस तकनीक में, electron beam स्क्रीन के केवल उस area को point करते है जिस area में picture को draw करना होता है. इसमें raster scan की तरह left से right तथा top से bottom scanning नहीं होती है.

इसे vector scan, stroke-writing display या calligraphic display भी कहते है.

इसमें picture definition एक मैमोरी एरिया में line-drawing commands के समूह के रूप में स्टोर रहती है. इस मैमोरी एरिया को refresh display file कहते है.

किसी एक विशिष्ट picture को दिखाने के लिए display file में उपस्थित commands के द्वारा प्रत्येक component line को draw किया जाता है. जब सभी line drawing components प्रोसेस हो जाती है तब system cycle लिस्ट में पहली line command पर वापस आ जाता है.

random scan display in hindi
चित्र

advantage of random scan display in hindi

1:- इसका resolution बहुत ही उच्च होता है.

2:- इसमें animation सरल होता है तथा इसमें विभिन्न positions में draw कर सकते है.

3:- memory की बहुत ही कम आवश्यकता होती है.

disadvantage of random scan in hindi

1:- इसमें colors की capability बहुत ही कम होती है.

2:- screen density बहुत ही कम होती है जिससे हम complex image को draw कर सकते है.

3:- यह realistic images को नहीं दिखा सकता.

4:- यह expensive भी है.

difference between raster scan and random scan display in hindi

इनके मध्य अंतर निम्नलिखित है:-

…….. Raster scan Random scan
Resolution इसका resolution बहुत ही कम होता है क्योंकि picture definition जो है वह intensity value के रूप में स्टोर रहती है. इसका resolution उच्च (high) होता है क्योंकि picture definition जो है वह line command के समूह के रूप में स्टोर रहती है.
cost यह random scan से कम महंगा है. यह raster scan से ज्यादा महंगा है.
refresh rate refresh rate- 60 से 80 frame per second है. refresh rate- 30 से 60 times per second है.
picture definition यह picture definition को refresh buffer में स्टोर करता है. यह picture definition को refresh display file में स्टोर करता है.
line drawing यह zig-zag line प्रदान करता है क्योंकि plotted value अलग होता है. यह smooth line प्रदान करता है क्योंकि electron beam के द्वारा line path को follow किया जाता है.
image drawing यह image को draw करने के लिए pixels का प्रयोग करता है. इसका प्रयोग applications तथा गणितीय function को draw करने के लिए किया जाता है.

निवेदन:- अगर आपको यह पोस्ट helpful लगी हो तो please इसे अपने friends के साथ में share करें. तथा आपके जो भी question है उन्हें comment के द्वारा बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment