features & functions of CPU in hindi – सीपीयू की विशेषताएं और कार्य

हेल्लो दोस्तों! आज मैं आपको इस पोस्ट में features of CPU in hindi (सीपीयू की विशेषताओं) के बारें में बताऊंगा. और इसके functions (कार्यों) के बारें में जानेंगे तो चलिए शुरू करते है:-

features of CPU in hindi (सीपीयू की विशेषताएं)

CPU कंप्यूटर का दिमाग होता है. यह मैमोरी से information को लेता है और उसे process करता है. Intel और AMD दो ऐसी कंपनियां है जो CPU का निर्माण करती है. सीपीयू के features निम्नलिखित होते है:-

features of cpu in hindi

  • CPU की cache memory

cache एक छोटी मैमोरी होती है जो कि सीपीयू के अंतर स्थित रहती है. जिससे कि सीपीयू जल्दी से मैमोरी को access कर पाता है. cache मैमोरी, main मैमोरी से information को fetch करता है और इस सूचना को सीपीयू को प्रोसेसिंग के लिए भेज देता है.

cache मैमोरी जो है वह main memory से तेज होती है. इसमें तीन प्रकार की cache memory होती है.:- Layer1 (L1), layer2 (L2), layer3 (L3).
L1 जो है वह L2 से छोटी होती है और तेज होती है. जबकि L2 जो है वह L3 से छोटी होती है और तेज होती है.

  • CPU के cores

सीपीयू के अंदर बहुत सारें cores होते है. और इनका प्रयोग parallel processing के कार्य के लिए किया जाता है. cores कंप्यूटर सिस्टम की efficiency (दक्षता) को बढ़ा देते हैं.

प्रत्येक core की अपनी एक खासियत होती है और उनके पास खुद की cache memory होती है. और जरूरत पड़ने पर एक core दुसरे cores से communicate भी कर सकता है.

  • सीपीयू की speed (गति)

सीपीयू की speed को GHz (गीगाहेर्त्ज़) या MHz (मेगाहेर्त्ज़) में मापा जाता है. जहाँ हेर्त्ज़ (hertz) जो है वह फ्रीक्वेंसी की इकाई है.

वह सीपीयू जिसकी जितनी ज्यादा फ्रीक्वेंसी होगी वह उतने ही ज्यादा speed से tasks (कार्यों) को पूर्ण कर सकता है.

  • सीपीयू में Multithreading

Multithreading के कारण ही सीपीयू parallel processing को सपोर्ट करता है. multithreading में, सीपीयू के प्रत्येक physical core में दो logical cores होते है. जो कि parallel में कार्य करते हैं.

इससे पूरी process की speed बढ़ जाती है.

  • CPU की bandwidth

सीपीयू को input/output डिवाइस और मैमोरी से communicate करने के लिए एक सर्किट की आवश्यकता होती है जैसे:- PCI slots के द्वारा PCI cards से communicate किया जाता है और USB controllers से USB devices जैसे:- माउस, कीबोर्ड, प्रिंटर आदि के साथ communicate किया जाता है.

वह speed जिस पर यह communication होता है उसे हम bandwidth कहते है. और bandwidth हर cpu में अलग अलग होता है. जिस cpu के पास ज्यादा cores होंगी उसका bandwidth ज्यादा होगा. और जिसके पास कम cores होंगी उसका कम बैंडविड्थ होगा. .

AMD प्रोसेसर का बैंडविड्थ INTEL से ज्यादा होता है.

functions of CPU in hindi

इसके मुख्यतया निम्नलिखित 4 कार्य होते हैं:-

  1. Fetch:- प्रत्येक instruction मैमोरी में स्टोर रहता है और इनका अपना address होता है. इस address के द्वारा प्रोसेसर instruction को fetch करता है.
  2. Decode:- फिर इसके बाद इस instruction को बाइनरी कोड में डिकोड किया जाता है जिससे कि cpu को instruction समझ में आये.
  3. execute:- इसके बाद प्रोसेसर इसे execute करता है.
  4. store:- execution के बाद जो भी result प्राप्त होता है उसे मैमोरी में store कर दिया जाता है.

निवेदन:- अगर आपके लिए features and functions of CPU in hindi की यह पोस्ट अच्छी रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये और हाँ आपके जो भी questions है आप उन्हें comment के माध्यम से बता सकते है. thanks.

Leave a Comment